जानिए गुजरात का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

1 minute read
गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

जब गुजरात के प्रसिद्ध भोजन की बात आती है तो ढोकला और खांडवी शीर्ष पर हैं, जो हमारे दिमाग में आते हैं। ये निश्चित रूप से गुजरात का गौरव हैं, यह राज्य फिल्मों में देखे जाने वाले कुछ व्यंजनों से कहीं अधिक के लिए जाना जाता है। गुजराती थाली कई खूबसूरत रंगों, मीठे और मसालेदार स्वादों और एक ऐसे स्वाद से जुड़ी है जिसे हर खाने वाला याद रखेगा। गुजरात में घूमने के दौरान हमें यहां के खाने-पीने की चीजों के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए, इसलिए इस ब्लाॅग में आप गुजरात का प्रसिद्ध भोजन जानेंगे।

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

भारत का हर राज्य अपनी खूबसूरती समेटे हुए है। अगर गुजरात में खाने-पीने की चीजों को देखा जाए तो हममें से कई लोग गुजरात को केवल ढोकला, खाखरा या स्वादिष्ट गुजराती थाली से जोड़ते हैं, लेकिन गुजरात के भोजन में इससे भी अधिक कुछ है। गुजराती भोजन की उत्पत्ति भारत के पश्चिमी तटीय राज्य गुजरात से हुई, जिसे अक्सर “पश्चिमी भारत का गहना” कहा जाता है। गुजरात का प्रसिद्ध भोजन विस्तार से बताया गया है।

खांडवी

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

गुजरात में खांडवी को बड़े चाव से खाया जाता है, यहां आने वाले दूसरे राज्यों के लोग भी इसे खूब पसंद करते हैं। यह महाराष्ट्र में भी प्रसिद्ध है। उत्तम स्थिरता प्राप्त करना केवल एक पेशेवर गुजराती रसोइया ही प्राप्त कर सकता है। अगर आप कभी सूरत या अहमदाबाद जाएं तो नाश्ते के लिए खांडवी ऑर्डर कर सकते हैं।

ढोकला

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

गुजरात में सबसे अधिक पकाए जाने वाले और चखने वाले व्यंजन नरम, स्पंजी और चौकोर आकार के टुकड़े हैं जिन्हें चटनी के साथ परोसा जाता है। ढोकला को दोपहर के भोजन, रात के खाने, साइड डिश के रूप में खा सकते हैं। भोजन-प्रेमी को गुजरात में ढोकला जरूर आज़माना चाहिए।

थेपला

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

थेपला को गुजरात का प्रसिद्ध भोजन में काफी पसंद किया जाता है और इसे नाश्ते में परोसे जाने वाले पतले पराठों की तरह देखा जा सकता है। थेपला के बिना आपकी गुजरात यात्रा अधूरी है। एक बार जब आप इसका स्वाद लेंगे तो हप इसे घर पर आज़माना चाहेंगे। मानसून के दौरान चाय के साथ परोसे जाने पर ये और भी स्वादिष्ट लगते हैं। 

हांडवो

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

हांडवो किण्वित चावल और दाल से बना एक स्वादिष्ट केक है। यह कुचली हुई मूंगफली के साथ विभिन्न सब्जियों के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता है। 

बासुंदी

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन

गुजरात मीठे व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। बासुंदी एक ऐसी रबड़ी जैसी मिठाई है, जिसे गुजरात में विशेष अवसरों पर परोसा जाता है। यदि आपने उत्तर भारत या अन्य राज्यों में रबड़ी खाई है, तो बासुंदी वही है। इसका स्वाद सामान्य रबड़ी और फालूदा से अधिक स्वादिष्ट और अलग है।

सुरति घरी

सूरत में इसकी लोकप्रियता के नाम पर सुरती घरी मिठाई चांदनी पड़वा के दौरान तैयार की जाने वाली एक लोकप्रिय मिठाई है। यह व्यंजन 18वीं शताब्दी का है जब इसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के रसोइयों द्वारा तैयार किया गया था, ताकि उस समय युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों को ताकत मिल सके। 

FAQs

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

खमन ढोकला।

गुजरात राज्य का मुख्य भोजन कौन सा है?

गुजरात का मुख्य भोजन रोटली, दाल या कढ़ी-चावल शामिल करता है।

गुजरात का प्रसिद्ध अनाज क्या है?

गुजरात का प्रसिद्ध अनाज मूंगफली है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको गुजरात का प्रसिद्ध भोजन पता चला होगा। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*