असम का प्रसिद्ध भोजन, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

1 minute read
असम का प्रसिद्ध भोजन

जब तक आप असम नहीं जाते तब तक लोग असमिया व्यंजनों को पसंद नहीं करते। यदि आप खाने के शौकीन हैं और यात्रा करना पसंद करते हैं तो असम का खाना कुछ ऐसा होगा जिसे आपको अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए। असम के व्यंजनों में एक विशिष्ट स्वाद होता है। यदि आप असम घूमने जाएं तो आपको वहां का प्रसिद्ध भोजन भी पता होना चाहिए। इस ब्लाॅग में हम असम का प्रसिद्ध भोजन विस्तार से जानेंगे।

असम का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

असमिया व्यंजन पूर्वोत्तर भारत में स्थित असम राज्य का पारंपरिक भोजन है। असमिया व्यंजनों का मुख्य भोजन चावल है, जिसे अक्सर विभिन्न प्रकार के मांस, मछली और सब्जियों के व्यंजनों के साथ परोसा जाता है। खार, डक मीट, ऊ खट्टा, आलू पिटिका, रेशमी कीडा़ और मासोर टेंगा आदि असम के मुख्य या प्रसिद्ध भोजन में शामिल हैं, जिनके बारे में विस्तार से बताया गया है।

खार

खार (क्षार) सभी असमिया लोगों और असम के सभी निवासियों का एक पारंपरिक भोजन है। प्राकृतिक खार को असमिया में भीमकोल (एक बीजयुक्त केले की किस्म) और फल की खाल की राख के माध्यम से पानी छानकर तैयार किया जाता है। खार को असम में जाने वाले लोग खूब पसंद करते हैं।

डक मीट

असम का प्रसिद्ध भोजन

डक मीट यानी बत्तख असम राज्य में खाया जाने वाला बेहद लोकप्रिय भोजन है। इसे आप मांसाहारी होने पर नहीं खा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि डक मीट करी का स्वाद ऐसा है कि आप इसे खाने के बाद कभी नहीं भूल पाएंगे।

ऊ खट्टा

असम में मीठे और खट्टे व्यंजन में ऊ या ओउ खट्टा शामिल है। इसे वहां मीठी और खट्टी चटनी भी बोला जाता है। ऊ खट्टा को असम के प्रसिद्ध खाने के साथ खाया जाता है। 

आलू पिटिका

आलू पिटिका असम का प्रसिद्ध भोजन है। यह मसले हुए आलू की तरह दिखती है और दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अच्छी डिश मानी जाती है। 

दोई-चिरा

असम में दोई-चिरा को बढ़िया नाश्ते का विकल्प माना जाता है। अगर आप असम में हैं तो इसके दिन की शुरुआत में खा सकते हैं। इसका सेवन ज्यादातर बिहू महोत्सव के दौरान किया जाता है लेकिन आप इसे जब मन हो तब खा सकते हैं।

मासोर टेंगा

असम का प्रसिद्ध भोजन

मासोर टेंगा का स्वाद दोपहर के भोजन या रात के खाने के दौरान लिया जा सकता है। मसोर टेंगा एक खट्टा व्यंजन है जो टमाटर, कच्चे आम, हाथी सेब, सूखे मैंगोस्टीन और नींबू से तैयार किया जाता है। गर्मी के महीनों के दौरान इसे खाना सबसे अच्छा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भारी भोजन के बाद यह आपके पाचन में सुधार करता है। 

FAQs

असम का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

मासोर टेंगा और आलू पिटिका को असम का प्रसिद्ध भोजन माना जाता है।

असम के लोगों का मुख्य भोजन क्या है?

अमस के लोगों का मुख्य भोजन खार माना जाता है।

असम में सबसे ज्यादा क्या खाया जाता है?

असम में सबसे ज्यादा डक मीट खाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको असम का प्रसिद्ध भोजन पता चला होगा। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*