ABM Full Form : एबीएम का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ABM Full Form in Hindi

ABM Full Form in Hindi : ABM की फुल फॉर्म एक्टिविटी-बेस्ड मैनेजमेंट होती है। यह एक ऐसी विधि है जिसका उपयोग किसी कंपनी के संचालन के प्रत्येक भाग को बारीकी से देखकर उसकी प्रॉफिटेबिलिटी का एनालिसिस करने के लिए किया जाता है। यह मैनेजर्स को इस बात की पहचान करने में मदद करता है कि कौन से क्षेत्र प्रॉफिटेबल हैं और कौन से नहीं, ताकि वे समस्याओं का समाधान कर सकें या लाभहीन गतिविधियों को समाप्त कर सकें। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में ABM में एक्टिविटी-बेस्ड कॉस्ट निर्धारण (ABC) से डेटा का उपयोग करके ऐसे निर्णय लिए जाते हैं जो संचालन में सुधार करते हैं और लागत कम करते हैं। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए ABM Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

ABM Full Form in Hindi – एबीएम का फुल फॉर्म 

ABM Full Form in Hindiएक्टिविटी बेस्ड मैनेजमेंट(Activity Based Management)

ABM के लाभ

ABM बिजनेस को उनकी ऑपरेशंस में स्टेजेज़ की पहचान और एनालाइज करके एफिशिएंसी में सुधार करने के तरीके खोजने में मदद करता है। इससे अनावश्यक स्टेजेज़ को करने से रोका जा सकता है। यह प्रत्येक चरण से जुड़ी लागतों का एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करता है। ABM ऑर्गनाइजेशन को रिसोर्सेज को एलोकेट करने के बारे में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है। अपने ऑपरेशन्स की एफिशिएंसी में सुधार करके, कंपनियां बेहतर प्रोडक्ट्स या सर्विसेज प्रदान कर सकती हैं, जिससे ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ जाती है। ABM व्यवसाय प्रक्रियाओं में मूल्यवान अंतर्दृष्टि भी देता है, जो पूरे संगठन में बेहतर निर्णय लेने का समर्थन करता है। ABM के साथ निरंतर प्रक्रिया बाजार में कंपनी की कॉम्पिटेटिवनेस को बढ़ा सकता है।

ABM और ABC के बीच अंतर

एबीसी की फुल फॉर्म एक्टिविटी-बेस्ड कॉस्ट होती है और एबीएम की फुल फॉर्म एक्टिविटी-बेस्ड मैनेजमेंट है, दोनों ही व्यावसायिक गतिविधियों के प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं। एबीएम का उपयोग लगभग किसी भी उद्योग में किया जा सकता है, जिसमें नॉन-प्रॉफिटेबल इंस्टीट्यूशंस, गवर्नमेंट एजेंसीज, मैन्युफैक्चरर, स्कूल और सर्विस प्रोवाइडर शामिल हैं, ताकि विभिन्न परिचालनों के लिए लागत प्रबंधन में मदद मिल सके। एबीएम का सेटअप टाइम कंज्यूमिंग और रिसोर्स-हैवी हो सकती है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब कोई कंपनी मजबूत प्राइसिंग कंपीटीशन का सामना कर रही हो या उसके पास कॉम्प्लेक्स प्रोडक्ट्स और प्रोसेसेज हों।

ABM के अन्य फुल फॉर्म 

ABM के अन्य फुल फॉर्म निम्न प्रकार से हैं:

ABM Full Form in Financeएसेट बेस्ड मैनेजमेंट Asset-Based Management
ABM Full Form in Marketing अकाउंट बेस्ड मार्केटिंगAccount-Based Marketing
ABM Full Form in Defence and Military एंटी बैलिस्टिक मिसाइल Anti-Ballistic Missile
ABM Full Form in Banking ऑटोमेटेड बैंकिंग मशीन Automated Banking Machine
ABM Full Form in Business Administration एडवांस्ड बिज़नेस मैनेजमेंटAdvanced Business Management

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको ABM Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*