9 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

9 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस आपातकालीन सेवा दिवस (Emergency Services Day) है। यह दिन विशेष रूप से यूके (यूनाइटेड किंगडम) में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य आपातकालीन सेवाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। आपातकालीन सेवा दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कब और क्यों मनाया जाता है आपातकालीन सेवा दिवस?

आपातकालीन सेवा दिवस एक ऐसा है जब हम उन सभी लोगों को धन्यवाद देते हैं जो हमारी सुरक्षा के लिए 24 घंटे काम करते हैं। ये लोग हैं पुलिस, अग्निशमन विभाग, एम्बुलेंस सेवा और अन्य आपातकालीन सेवाओं के कर्मचारी। ये लोग हमेशा आपदाओं, दुर्घटनाओं और अन्य आपातकालीन स्थितियों में हमारी मदद के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे में इन लोगों के सम्मान में हर साल 9 सितंबर को विशेष रूप से यूके में आपातकालीन सेवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का एक और उद्देश्य आपातकालीन सेवाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना भी है।

आपातकालीन सेवा दिवस का इतिहास 

आपातकालीन सेवा दिवस की स्थापना टॉम स्कोल्स-फॉग ने 2016 में की थी और सितंबर 2017 में इसका शुभारंभ किया गया। इस दिवस को मनाए जाने के लिए 9 सितंबर इसलिए चुना गया क्योंकि यूके में आपातकालीन सेवा नंबर 999 है। 2017 से यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि इस दिवस को 9/9 डे के नाम से भी जाना जाता है। 

आपातकालीन सेवा दिवस का महत्व 

यह दिवस लोगों को आपातकालीन सेवा कर्मियों के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अली यह दिन लोगों को आपातकालीन सेवाओं के महत्व के बारे में जागरूक करता है और यह बताता है कि कैसे आपात स्थिति में सही तरीके से सेवाओं का उपयोग किया जाता है। 

कैसे मनाया जाता है आपातकालीन सेवा दिवस?

आपातकालीन सेवा दिवस को आप निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं : 

  • इस दिन आपातकालीन सेवाओं के सम्मान में आपातकालीन इमारतों पर ध्वज फेहराया जाता है। 
  • उन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है जिन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान जान गंवाई। उनको याद करने के लिए दो मिनट का मौन रखा जाता है।
  • इस दिन आपातकालीन सेवाओं से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार, और सम्मान समारोह आयोजित किए जाते हैं।
  • इसके अलावा इस दिन लोगों को आपातकालीन सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने वाले अभियान भी चलाए जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*