NASA Full Form in Hindi : नासा का पूरा नाम क्या है?

1 minute read
NASA Full Form in Hindi

NASA Full Form in Hindi नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) है। हिंदी में इसका अर्थ राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन हुआ। यह एक स्वतंत्र एजेंसी है। यह नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ-साथ संयुक्त राज्य संघीय सरकार के एरोनॉटिक्स और अंतरिक्ष विज्ञान के लिए ज़िम्मेदार है। इसकी स्थापना राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइज़नहावर ने 1 अक्टूबर 1958 को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एक्ट के माध्यम से की थी। यह सैन्य टेक्नोलॉजी के बजाय शांतिपूर्ण स्पेस साइंस टेक्नोलॉजी के विकास से संबंधित है और स्पेस एक्सप्लोरेशन और विमान से संबंधित अमेरिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभारी है।

NASA Full Form in Hindi : नासा का मिशन क्या है?

सौर मंडल में मानव विस्तार को सक्षम करने और नए ज्ञान और अवसरों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए वाणिज्यिक और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ एक्सप्लोरेशन के एक अभिनव और टिकाऊ कार्यक्रम का नेतृत्व करना। अंतरिक्ष और वैमानिकी में राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के विकास में सहायता करें, ब्रह्मांड और उसमें हमारे स्थान की समझ बढ़ाएं, अमेरिका की एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सुधार के लिए उद्योग के साथ काम करना और अमेरिकी नेतृत्व को आगे बढ़ाना।

यह भी पढ़ें – NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?

नासा से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य 

  • प्रोजेक्ट मर्करी नासा का पहला प्रोजेक्ट था।
  • नासा के वैज्ञानिक ने ही सुपर सॉकर स्क्वर्ट गन का आविष्कार किया था।
  • नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में 300 ई. स्ट्रीट एसडब्ल्यू पर स्थित है।
  • NASA NACA (नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एरोनॉटिक्स) का उत्तराधिकारी था।
  • दो अलग-अलग चंद्रमा मिशनों पर गए अमेरिकी ध्वज नासा के मिशन नियंत्रण कक्ष में लटका हुआ है।
  • नासा की पिछली अंतरिक्ष यात्री भर्ती में 8 पदों के लिए 6000 आवेदन आए थे।
  • नासा का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष यान फ्रीडम 7 था और 15 मई, 1961 को एलन बी. शेपर्ड जूनियर को अंतरिक्ष में ले गया।
  • नासा का नारा है “ब्रह्मांड का पता लगाना और जीवन की खोज करना; खोजकर्ताओं की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए, जैसा कि केवल नासा ही कर सकता है।”
  • कोलंबिया नासा का पहला अंतरिक्ष यान था। 1 फरवरी 2003 को, यह इसका 28वां मिशन था, पुनः प्रवेश करते समय यह टेक्सास में टुकड़ों में टूट गया।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग NASA Full Form in Hindi में आपको नासा की फुल फाॅर्म क्या है? के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*