Essay on Baisakhi in Hindi: बैसाखी पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैम्पल्स

1 minute read
Essay on Baisakhi in Hindi

Essay on Baisakhi in Hindi: भारत अनेकता में एकता का देश है जहाँ विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और समुदायों के लोग एक साथ मिल जुलकर रहते हैं। ऐसे में यहाँ अनेक तरह के त्यौहार भी मनाये जाते हैं। जिनमें होली, दिवाली, क्रिसमस, ईद शामिल है। इन्हीं त्यौहारों में से एक बैसाखी भी है जिसे वैसाखी के नाम से भी जाना जाता है। खुशियों का त्यौहार बैसाखी, भारत में हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। मुख्य रूप से यह त्यौहार वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक माना जाता है और सिख और हिंदू धर्म में नव वर्ष का प्रारंभ भी करता है। बैसाखी के महत्व को बढ़ाने के लिए कई बार विद्यार्थियों को बैसाखी पर निबंध लिखने को दिया जाता है। ऐसे में बैसाखी पर एक सूचनात्मक निबंध कैसे लिखें, आईये इस लेख में जानते हैं। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में बैसाखी पर निबंध के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं। आईये पढ़ते हैं उन्हें विस्तार से।  

बैसाखी के बारे में

बैसाखी भारत का एक प्रमुख त्यौहार है। मुख्य रूप से यह त्यौहार सिख समुदाय के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जिसे  हर साल 13 या 14 अप्रैल को बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। कई लोगों को मानना है कि बैसाखी एक फसल उत्सव है, लेकिन फसल उत्सव के अलावा इस को त्यौहार वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक माना जाता है। इन सब के अलावा इस दिन गुरु गोबिंद सिंह के खालसा पंथ की स्थापना भी हुई थी। इसके अलावा यह त्यौहार भाईचारे और एकता का प्रतीक भी माना जाता है। जिसे सभी जाति, धर्म और लिंग के लोग एक साथ मनाते हैं।

बैसाखी पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on Baisakhi in Hindi इस प्रकार से है : 

बैसाखी खुशियों का त्यौहार है जो हर साल मुख्य रूप से 13 या 14 अप्रैल को हिंदू और सिख समुदायों द्वारा बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार कृषि की खुशी, नए साल का उत्साह, और सिखों के लिए खालसा पंथ की स्थापना का प्रतीक माना जाता है। पंजाब में इस त्यौहार के दौरान किसान अपनी फसलों की कटाई का जश्न मनाते हैं, गुरूद्वारे जाकर गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ करते हैं। वहीं बैसाखी पर्व के दौरान मेले का आयोजन किया जाता है। भांगड़ा, गिद्दा और अन्य लोक नृत्य किए जाते हैं। खुशियों, रंगों और उत्साह का यह त्यौहार भाईचारे, साहस और समानता का भी प्रतीक है। यह हमें एकजुटता और सामाजिकता का संदेश देता है।

यह भी पढ़ें : पढ़िए बैसाखी पर कविताएं

बैसाखी पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on Baisakhi in Hindi इस प्रकार से है : 

मुख्य रूप से उत्तर भारतीय राज्य पंजाब और हरियाणा में मनाया जाने वाला त्यौहार बैसाखी को वैसाखी के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में यह त्यौहार एक फसल उत्सव के रूप में जाना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जो प्रत्येक वर्ष 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। साथ ही इस त्यौहार का ऐतिहासिक महत्व 1699 से है, जब सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस दौरान गुरुद्वारों को सजाया जाता है और साथ-साथ मेले और जुलूस भी निकाले जाते हैं। इस तरह इस दिन भांगड़ा और गिद्दा जैसे लोक नृत्यों, संगीत का भी आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर कई धार्मिक सभाएं भी की जाती हैं। केवल सिख समुदाय ही नहीं बल्कि इस त्यौहार को सभी धर्मों के लोग पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं। यह दिन सिख और हिंदू समुदाय के लोगों के लिए नए साल की शुरुआत का भी प्रतीक है। ऐसे में इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों में लोग अपनी लोक पोशाकें पहनते हैं। वहीं इस दिन देशभर में स्कूल और कई सरकारी कार्यालय भी बंद रहते हैं। 

बैसाखी पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on Baisakhi in Hindi इस प्रकार से है : 

प्रस्तावना 

भारत के लोकप्रिय त्यौहारों में से एक बैसाखी देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतीक है। यह त्यौहार अपने उत्साहपूर्ण भावना के लिए जाना जाता है जो विशेष रूप से हिंदू और सिख समुदाय के लिए बहुत महत्व रखता है। आमतौर पर हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाने वाला यह त्यौहार पंजाब, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित भारत के विभिन्न राज्यों में मनाया जाता है। वहीं भारत के अलावा इसे पाकिस्तान, नेपाल, मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में भी बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। ऐसे में आईये जानते हैं इस पर्व का इतिहास और महत्व। 

बैसाखी का इतिहास और महत्व क्या है?

बैसाखी को सिख नव वर्ष की शुरुआत और खालसा पंथ की स्थापना के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने बैसाखी को ही खालसा की स्थापना कारण करने के लिए इसलिए चुना क्योंकि यह फसल उत्सव का दिन था और इसमें सभी क्षेत्रों के लोग फसल कटाई के उत्सव का जश्न मनाने के लिए एकत्र होते थे। ऐसे में इस दिन खालसा के गठन ने सिख धर्म के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ आ गया जिससे समुदाय ने अन्याय एवं उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी। इस प्रकार बैसाखी के दिन खालसा के जन्म, साहस, बलिदान की भावना का जश्न मनाया जाता है। इस अवसर पर कई धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इसी के साथ इस दिन से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार, इस पावन अवसर पर गंगा स्नान करना शुभ माना जाता है। यह दिन हिंदी में बैसाख महीने के रूप में जाना जाता है। 

यह भी पढ़ें : पढ़िए बैसाखी पर्व का उत्सव मनाने वाले प्रेरक कथन!

बैसाखी क्यों मनाते हैं?

बैसाखी भारत में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे विभिन्न समुदायों द्वारा अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस त्यौहार को हर साल अप्रैल महीने में मनाया जाता है। यह त्यौहार सिखों के नए साल या पहली फसल की कटाई का त्यौहार है। सिर्फ इतना ही नहीं इस त्यौहार को मनाने का एक और ऐतिहासिक कारण है 1966 में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा की स्थापना करना। 

बैसाखी कैसे मनाते हैं?

बैसाखी मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाई जाती है। इस दौरान, लोग गुरुद्वारे जाते हैं, प्रार्थना करते हैं और विभिन्न अनुष्ठान एक भी आयोजन करते हैं। लोग इस दिन पंजाबी व्यंजन का आनंद लेते हैं और एक दूसरे के साथ खुशियां बांटते हैं। 

उपसंहार

बैसाखी का त्यौहार भाईचारे, सद्भाव, और खुशियों का प्रतीक है। यह त्यौहार हमें याद दिलाता है कि हमें हमेशा एकजुट रहना चाहिए और सभी के साथ खुशियां साझा करनी चाहिए।

बैसाखी पर निबंध कैसे तैयार करें? 

बैसाखी पर निबंध कैसे लिखें, इसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • निबंध लिखने के लिए सबसे पहले स्ट्रक्चर बनाएं। 
  • स्ट्रक्चर के अनुसार जानकारी इक्कठा करें। 
  • कोई भी जानकारी निबंध में लिखने से पहले उसकी अच्छी तरह से पुष्टि कर लें। 
  • निबंध लिखने से पहले ध्यान रखें कि भाषा सरल हों। 
  • निबंध का शीर्षक आकर्षक बनाएं। 
  • निबंध की शुरुआत प्रस्तावना से करें और निबंध का अंत निष्कर्ष से। 
  • निबंध में शब्द चिन्ह का खास ध्यान रखें। 
  • अलग-अलग अनुच्छेद को एक दूसरे से जोड़े रखें। 

यह भी पढ़ें : जानिए भारत के प्रमुख त्योहार कौन से हैं और कब मनाए जाते हैं?

बैसाखी पर 10 लाइन्स 

बैसाखी पर 10 लाइन्स इस प्रकार से है :  

  1. बैसाखी भारत का लोकप्रिय त्यौहार है, जो मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा राज्य में मनाया जाता है।
  2. यह त्यौहार सिख समुदाय के नव वर्ष और फसल उत्सव की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है।
  3. इस त्यौहार पर पंजाब में खालसा और मेलों का आयोजन किया जाता है।
  4. हर साल यह त्यौहार मुख्य रूप से 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है।
  5. बैसाखी के दिन सभी लोग अपने दोस्त और परिवार के साथ गुरुद्वारे दर्शन के लिए जाते है और प्रार्थना करते हैं। वहीं किसान भी अच्छी फसल के लिए भगवान से आशीर्वाद मांगते हैं।
  6. इस उत्सव के दौरान लोग अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए भांगड़ा और गिद्दा जैसे पारंपरिक लोक नृत्य भी करते हैं।
  7. इसे मेष संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। 
  8. बैसाखी के दिन ही गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा खालसा पंथ की स्थापना की गयी थी।
  9. बैसाखी उत्सव को देश भर में अलग-अलग नामों और तरीकों से मनाया जाता है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और एक दूसरे में खुशियां बांटते हैं।
  10. बैसाखी वह दिन भी है जब गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी।

संबंधित आर्टिकल्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

FAQs

बैसाखी का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

बैसाखी भारत के सबसे लोकप्रिय फसल त्यौहारों में से एक है। यह त्यौहार हिंदू और सिख समुदाय के लिए बहुत मायने रखता है। इस दिन फसल पकने और सिख धर्म की स्थापना के रूप में मनाया जाता है। 

बैसाखी को और किन किन नामों से जाना जाता है?

बंगाल में बैसाखी को पोइला बोइसाख, बिहार में सत्तूआन, तमिलनाडु में पुथांडु, केरल में विशु और असम में बिहू के नाम से जाता है। 

2024 में बैसाखी कब है?

2024 में बैसाखी 13 अप्रैल को मनाई जाएगी। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको बैसाखी पर निबंध (Essay on Baisakhi in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*