14 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 14 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 14 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 14 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

14 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 14 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय डायलन थॉमस दिवस (International Dylan Thomas Day) मनाया जाता है। यह वेल्श कवि डायलन थॉमस को याद करने और उनकी साहित्यिक कृतियों का सम्मान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिवस पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजनों किया जाता है।

डायलन मार्लिस थॉमस कौन हैं ?

डायलन थॉमस 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली कवियों में से एक थे। वह एक वेल्श कवि और लेखक थे जो अपनी गीतात्मक और भावनात्मक कविताओं, शक्तिशाली भाषा के लिए जाने जाते हैं। “डू नॉट गो जेंटल इनटू दैट गुड नाइट” और नाटक “अंडर मिल्क वुड” उनके दो सबसे प्रसिद्ध रचनाएं हैं।

अंतर्राष्ट्रीय डायलन थॉमस दिवस का इतिहास

यह दिवस 1953 में “अंडर मिल्क वुड” नाटक के पहले वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है, जो थॉमस की सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में से एक है। इस उत्सव की शुरुआत लिटरेचर वेल्स द्वारा वेल्श सरकार के सहयोग से की गई थी। बता दें कि वेल्श कवि और लेखक डायलन मार्लिस थॉमस का जन्म 1914 में वेल्श शहर स्वानसी में हुआ था। उनका जीवन संघर्षों से भरा था। उन्हें गरीबी, बीमारी से जूझना पड़ा था। वहीं केवल 39 वर्ष की अल्पायु में उनका निधन हो गया, लेकिन उनकी विरासत आज भी कायम है। उनकी कविताओं का दुनिया भर की भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*