नए दौर की ओर बढ़ता हुआ ऑस्ट्रेलिया का ओवरसीज स्टूडेंट वीज़ा

1 minute read
नए दौर की ओर बढ़ता हुआ ऑस्ट्रेलिया का ओवरसीज स्टूडेंट वीज़ा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पिछले दिनों टेम्पररी रूप से प्रवेश करने वालों छात्रों को ‘घर जाने’ के लिए कहा था। उसके बाद अधिकतर विश्वविद्यालयों जॉबकीपर से इनकार कर दिया और ऑस्ट्रेलिया में फंसे टेम्पररी एंट्रेंट्स के लिए किसी भी वास्तविक समर्थन से इनकार कर दिया है। कई टिप्पणीकारों ने माना कि ऑस्ट्रेलिया एक बार महामारी होने के बाद विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए संघर्ष करेगा।

वे टिप्पणीकार छात्रों के लिए अनलिमिटेड वर्क राइट्स के आकर्षण को ध्यान में रखने में असफल रहे जो पूर्व इमीग्रेशन मंत्री एलेक्स हॉक बाद में प्रदान करेंगे। जबकि हॉक की नीति ऑस्ट्रेलिया की इंटरनेशनल एजुकेशन इंडस्ट्री की प्रतिष्ठा को कुछ हद तक फीका कर देगी, यह अध्ययन की तुलना में काम में अधिक रुचि रखने वाले छात्रों से ऑफशोर स्टूडेंट वीज़ा आवेदनों में भारी बढ़ोतरी भी करेगा।

अब जब अंतरराष्ट्रीय सीमाएं फिर से खुल गई हैं, छात्रों के अराइवल और डिपार्चर में तेजी आई है (चार्ट 1 देखें)।

नए दौर की ओर बढ़ता हुआ ऑस्ट्रेलिया का ओवरसीज स्टूडेंट वीज़ा
https://abs.gov.au/

दिसंबर 2021-मार्च 2022 की अवधि में 97,350 छात्रों के डिपार्चर से अधिक अराइवल की उम्मीद की जानी थी, जो उन छात्रों की संख्या को देखते हुए थे जिन्हें महामारी के दौरान प्रवेश से रोका गया था। जबकि जून 2022 में छात्रों का एक पारंपरिक नेट ऑउटफ्लो है। जबकि जून 2022 में ऐसा नहीं हुआ था- इसके बजाय डिपार्चर पर अराइवल की एक छोटी सी अधिकता थी।

जुलाई और अगस्त 2022 में डिपार्चर पर छात्रों के आगमन की पारंपरिक अधिकता थी और सितंबर 2022 में छात्रों के अराइवल की एक गैर-पारंपरिक अधिकता थी – पारंपरिक रूप से एक ऐसा महीना जब आगमन पर प्रस्थान की अधिकता होती है।

ऑफशोर आवेदन और ग्रांट रेट्स

लेकिन डेटा अक्सर वास्तव में क्या हो रहा है उससे उलट हो सकता है। ऑफशोर वीज़ा आवेदन संख्याएँ ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई/काम करने में रुचि के स्तर का बेहतर संकेत देती हैं जबकि ग्रांट रेट्स बताती हैं कि गृह विभाग (DHA) कैसेलाड का मैनेजमेंट कर रहा है।

ऑफशोर छात्र वीज़ा आवेदन महीने दर महीने काफी अलग होते हैं। जून 2022 परंपरागत रूप से ऑफशोर छात्र वीज़ा आवेदनों के लिए एक मजबूत महीना है जबकि जुलाई, अगस्त और सितंबर 2022 परंपरागत रूप से कम आवेदन महीने हैं (चार्ट 2 देखें)।

नए दौर की ओर बढ़ता हुआ ऑस्ट्रेलिया का ओवरसीज स्टूडेंट वीज़ा
https://abs.gov.au/

2022 में, जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में अपतटीय छात्र आवेदनों ने एक महत्वपूर्ण अंतर से नए रिकॉर्ड बनाए।

जून 2022 में, 42,700 ऑफशोर छात्र वीज़ा आवेदन थे, जिसमें जून 2018 के जून में सबसे अधिक संख्या 34,343 थी। जुलाई 2022 में, 30,801 ऑफशोर छात्र आवेदन थे, 2019 में अगला उच्चतम आंकड़ा जुलाई आंकड़ा 25,152 था।

अगस्त 2022 में, 25,580 ऑफशोर छात्र आवेदन थे, जिसमें अगला उच्चतम अगस्त आंकड़ा 2018 में 19,201 था। सितंबर 2022 में, 24,344 ऑफशोर छात्र आवेदन थे, जिसमें अगला उच्चतम सितंबर आंकड़ा 2018 में 18,142 था।

जून से सितंबर 2022 तक हर महीने में, विदेशी छात्र वीज़ा आवेदनों की संख्या उस महीने के पिछले रिकॉर्ड से कम से कम 5,000 से अधिक हो गई है।

लेकिन यह ऑफशोर छात्र वीज़ा ग्रांट के समान रिकॉर्ड में बदल नहीं रहा है क्योंकि ग्रांट रेट्स में काफी गिरावट आई है, खासकर सितंबर 2022 में (चार्ट 3 देखें)।

नए दौर की ओर बढ़ता हुआ ऑस्ट्रेलिया का ओवरसीज स्टूडेंट वीज़ा
https://abs.gov.au/

यह संभावना है कि कम ग्रांट रेट्स आंशिक रूप से DHA द्वारा केसलोएड में धोखाधड़ी के बढ़े हुए स्तर के साथ-साथ स्रोत देशों में बदलाव के कारण हैं। DHA आवेदनों को अस्वीकार करने के आधार के रूप में “जेन्युइन टेम्पररी एंट्री” आवश्यकता का अधिक से अधिक उपयोग कर सकता है।

गंभीर रिसोर्स प्रेशर के साथ-साथ प्रोसेसिंग में तेजी लाने के दबाव में एक विभाग के लिए, धोखाधड़ी या “जेन्युइन टेम्पररी एंट्री” जैसे सब्जेक्टिव क्राइटेरिया के उपयोग के कारण कम ग्रांट रेट्स वाला एक बड़ा केसलोड संसाधनों की एक बड़ी बर्बादी का प्रतिनिधित्व करता है। DHA को ऑफशोर स्टूडेंट वीज़ा केसलोएड के मैनेजमेंट के लिए एक अलग तरीका खोजने की सख्त आवश्यकता है।

इन आंकड़ों से यह उम्मीद की जा सकती है कि इमीग्रेशन सिस्टम की हाल ही में घोषित समीक्षा से कोई समाधान निकल सकता है। इस संबंध में, अल्बानी सरकार ने घोषणा की है कि ऑस्ट्रेलिया 1 जुलाई 2023 से विदेशी छात्रों के लिए रिस्ट्रिक्टेड वर्क राइट्स पर वापस आ जाएगा।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*