सभी राज्यों में कॉमन असेसमेंट प्लेटफार्म के लिए केंद्र ने बनाया सटीक प्लान

1 minute read
sabhi states mein common assessment platform ke liye centre ne banaya plan

शिक्षा मंत्रालय के तहत स्कूल शिक्षा और लिटरेसी विभाग ने एक कॉमन असेसमेंट प्लेटफार्म की योजना बनाई है, जिसके माध्यम से सभी राज्य शिक्षा बोर्डों के स्कूली छात्रों का असेसमेंट उनके सीखने के परिणामों पर किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा और लिटरेसी विभाग के सचिव संजय कुमार ने G20 के आखिर दिन मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि विभाग ने सभी शिक्षा बोर्डों को एक मंच के तहत लाने और स्टेट-स्पेसिफिक असेसमेंट सर्वे करने के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

भारत में दो प्राथमिक शिक्षा बोर्ड हैं – CBSE और ICSE – इसके अलावा 60 और हैं, जिनमें से अधिकांश राज्यों द्वारा कंट्रोल्ड हैं। 2017 से, शिक्षा मंत्रालय शिक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के एक संकेतक के रूप में प्रगति और सीखने की दक्षताओं का आकलन करने के लिए हर तीन साल में एक स्कूल-बेस्ड असेसमेंट, एक National Achievement Survey (NAS) कर रहा है।

कक्षा III, V, VIII और X के छात्रों का इसके अंतर्गत भाषा, गणित, EVS/विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रमुख कोर्सेज क्षेत्रों में असेसमेंट किया जाता है। पिछला NAS सर्वेक्षण 2021 में आया था जब मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 30 लाख बच्चों तक पहुंचा था।

ओडिशा सहित कई राज्यों में अपने छात्रों के सीखने के परिणामों का आकलन करने के लिए कोई प्रणाली नहीं है। ओडिशा में NAS-2021 में केवल 1,270 स्कूल, 3,442 शिक्षक और 22,427 छात्र शामिल थे।

ओडिशा स्कूल एजुकेशन प्रोग्राम अथॉरिटी (OSEPA) ने जो एक सर्वे किया था, वह पिछले साल छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए बेसलाइन असेसमेंट अध्ययन था।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*