NMC ने MBBS में प्रवेश को लेकर छत्तीसगढ़ के 2 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी प्रदान की

1 minute read
NMC ne MBBS me admission ko lekar Chhatisgarh ke 2 medical colege ko di manjoori

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने रायपुर, छत्तीसगढ़ में बढ़ी हुई 50 MBBS सीटों को मंजूरी दे दी है। उधर अम्बिकारपुर के मेडिकल कॉलेज को भी नए सेशन के लिए 125 अतिरिक्त सीटों की अनुमति मिल गई है। इससे पूर्व सरकारी मेडिकल कॉलेजों में महासमुंद, कोरबा, कांकेर और रायगढ़ में को भी NMC की तरफ से मान्यता दी जा चुकी है। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की बात करें तो बालाजी मेडिकल कॉलेज और रिम्स रायपुर में 150 सीटों पर एडिशन किए जाएंगे।

प्रदेश की अन्य मेडिकल सीटों को अभी मान्यता मिलना बाकी 

छत्तीसगढ़ में कुल मेडिकल सीटों की संख्या 2020 है जिनमे से लगभग 750 सीटों को अभी मान्यता नहीं मिली है। नेहरू मेडिकल कॉलेज में 50 अतिरिक्त सीटों को मान्यता मिलने से कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है। अगर ईडब्ल्यूएस द्वारा और अतिरिक्त सीटें प्रदान की जाती हैं तो वर्तमान सत्र में नेहरू मेडिकल कॉलेज में 250 सीटों पर एडमिशन दिए जाने की उम्मीद है।  

NMC ने जारी किया ऑल इंडिया कोटे की काउंसलिंग लिए शेड्यूल 

NMC द्वारा मेडिकल कॉलेज में एडमिशन को लेकर ऑल इंडिया कोटे की काउंसलिंग के लिए तो शेड्यूल जारी कर दिया है लेकिन राज्यों के लिए अभी कोई शेड्यूल NMC की ओर से जारी नहीं किया गया है।  

MBBS और BDS की काउंसलिंग साथ-साथ चलेगी 

BDS में भी MBBS की तर्ज पर ही स्टूडेंट्स को एडमिशन NEET के मार्क्स के आधार पर ही दिया जाएगा। MBBS और BDS की काउंसलिंग कॉमन ही होगी। हालांकि इस बारे में अभी तक NMC की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*