स्टडी के अनुसार, कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को जहां से स्टडी परमिट मिलता है वे वहीं रहते हैं

1 minute read
कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को जहां से स्टडी परमिट मिलता है वे वहीं रहते हैं

कनाडा के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के एक हालिया विश्लेषण से पता चला है कि जिस जगह छात्रों ने अपना स्टडी परमिट प्राप्त किया है वो वहां उसी जगह अपनी पढ़ाई या नौकरी करना चाहते हैं।

The Conference Board of Canada एक नॉन-प्रॉफिट रिसर्च संगठन है जो इकनोमिक ट्रेंड्स, ऑर्गनाइजेशनल परफॉरमेंस और पब्लिक पॉलिसी से संबंधित मुद्दों का विश्लेषण करने पर केंद्रित है। हालांकि कनाडा के सम्मेलन बोर्ड का कहना है कि प्रांतीय सरकारें प्रांत/पढ़ाई के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय छात्र रिटेंशन को और बढ़ा सकती हैं, लेकिन इस बिंदु पर रिसर्च से संकेत मिलता है कि उस लक्ष्य के संबंध में पहले से ही सफलता की एक उल्लेखनीय डिग्री है।

नीचे रिसर्च स्टडी के मुख्य पॉइंट्स दिए गए हैं-

पहला स्टडी परमिट समाप्त होने के एक वर्ष बाद सेटलमेंट स्थान

जिन छात्रों ने अपने पहले स्टडी परमिट की समय सीमा समाप्त होने पर कनाडा में रहने का फैसला किया, उनमें कनाडा के 10 प्रांतों या तीन क्षेत्रों में पढ़ाई करने वाले छात्रों में से 60% से कम प्रत्येक क्षेत्र में नहीं रहे।

क्यूबेक में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र रिटेंशन (लगभग 85%) देखा गया, जबकि मैनिटोबा और अल्बर्टा में भी रिटेंशन रेट 80% है। पांच प्रांतों ने 70% और 80% (ब्रिटिश कोलंबिया, ओंटारियो, न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया और सस्केचेवान) के बीच रिटेंशन रेट का अनुभव किया। अंत में, कनाडा के शेष दो प्रांतों (प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और न्यू ब्रंसविक) और कनाडा के तीन प्रदेशों ने एक साल बाद अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के 60% और 70% के बीच बनाए रखा।

सभी 13 अलग-अलग क्षेत्रों के मामले में, 75% से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र अधिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रांत/क्षेत्र में बने रहे।

नौकरी का स्थान पहले स्टडी परमिट की समाप्ति से तीन वर्ष

उस स्थान के आधार पर इवेलुएशन किया गया जहां से अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने अपने टैक्स दाखिल किए, उपरोक्त के समान निष्कर्ष (एक वर्ष के बाद) उनके प्रारंभिक स्टडी परमिट की अवधि समाप्त होने के तीन साल बाद भी सही प्रतीत हुआ।

दूसरे शब्दों में, अधिकांश पूर्व अंतरराष्ट्रीय छात्र अभी भी तीन साल बाद कनाडा में कार्यरत थे और अध्ययन के अपने प्रारंभिक प्रांत में रहे। वास्तव में, कनाडा के 13 प्रांतों और क्षेत्रों में से नौ में – अटलांटिक प्रांतों को छोड़कर: न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और न्यू ब्रंसविक – 50% से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रांत या क्षेत्र में रहे।

क्यूबेक और अल्बर्टा, जिन प्रांतों ने तीन उच्चतम एक-वर्ष की प्रतिधारण दरों में से दो का अनुभव किया, उन्होंने तीन वर्षों के बाद भी हाईएस्ट रिटेंशन रेट देखी।

इंट्रा-प्रोविंस/टेरिटरी रिटेंशन को और मजबूत करने के लिए सिफारिशें

Conference Board of Canada के अनुसार एक पोस्ट सेकेंडरी एजुकेशन सिस्टम जो लोकल लेबर मार्केट्स की जरूरतों के साथ स्किल डेवलपमेंट को अलाइन करती है, रिटेंशन में सहायता करेगी, क्योंकि इन संस्थानों के लिए लगातार मजबूत प्रोविंशियल फंडिंग होगा क्योंकि इससे उन्हें छात्रों को हाई क्वालिटी वाली शिक्षा प्रदान करना जारी रखने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए Provincial Nominee Program (PNP) स्लॉट का एक बड़ा हिस्सा समर्पित करना और इन विदेशी नागरिकों को निपटान सेवाओं के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सहायता में सुधार करना उन्हें उन प्रांतों में बने रहने के लिए लुभा सकता है, जहां वे अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए आते हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*