IIT दिल्ली ने मांगे ऑनलाइन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन, यह अप्लाई करने की लास्ट डेट

1 minute read
IIT Delhi ne maange online project management course ke liye applications

14 मार्च 2024 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के एक ऑनलाइन सर्टफिकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू किए हैं। इच्छुक छात्र इस कोर्स के लिए आईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट iitdelhi.emeritus.org पर आवेदन कर सकते हैं।

इस कोर्स के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 19 मार्च है और शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को उनके चयन के बारे में 26 मार्च तक सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (14 March) : स्कूल असेंबली के लिए 14 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

इतनी है प्रोग्राम फीस

यह कोर्स छह महीने का प्रोग्राम होगा जिसके लिए टेक्निकल ओरिएंटेशन 30 मई को और अकादमिक ओरिएंटेशन 9 जून को आयोजित किया जाएगा। प्रोग्राम फीस INR 85,000 + जीएसटी है। इस प्रोग्राम के लिए सीखने का प्राथमिक तरीका आईआईटी दिल्ली फैकल्टी मेंबर्स के साथ वीकली लाइव ऑनलाइन सेशन है।

इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (यूजीसी / एआईसीटीई / डीईसी / एआईयू / राज्य सरकार / मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय) से ग्रेजुएट (10 + 2 + 3) होना चाहिए। उनके पास इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। वहीं असेसमेंट आईआईटी दिल्ली की फैकल्टी पर निर्भर करेगा। इसमें क्विज़, प्रोजेक्ट, केस स्टडी, समस्याएं आदि शामिल होंगी।

यह प्रोग्राम इन कैंडिडेट्स के लिए है

  • हाल ही में ग्रेजुएट और शुरुआती प्रोफेशनल्स जो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट भूमिकाओं में काम कर रहे हैं या काम करने की इच्छा रखते हैं।
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में बिना किसी औपचारिक योग्यता के मैनेजर जो प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और शेड्यूलिंग स्किल्स सीखना और हासिल करना चाहते हैं, एडवाइजर जो अपने ग्राहकों को लीडिंग प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशन सुझाने के लिए नए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टूल्स और टेक्नीक्स को आत्मसात करना चाहते हैं और प्रोजेक्ट्स को वितरित करने की कला में महारत हासिल करना चाहते हैं।
  • एंटरप्रेन्योर और इन्वेस्टर जो संसाधनों को कुशलतापूर्वक एलोकेट करना चाहते हैं, लाभदायक अवसरों की पहचान करना चाहते हैं और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स का उपयोग करके अपनी मौजूदा व्यावसायिक प्रक्रियाओं को फिर से तैयार करना चाहते हैं।

जो प्रतिभागी इवेलुएशन कंपोनेंट्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं और लेक्चर्स और ट्यूटोरियल दोनों में न्यूनतम 60 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखते हैं, उन्हें कम्पलीशन सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा। जो कैंडिडेट्स इवेलुएशन कंपोनेंट्स में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में असमर्थ हैं, वे पार्टनरशिप सर्टिफिकेट के लिए पात्र होंगे यदि उनकी उपस्थिति लेक्चर्स और ट्यूटोरियल दोनों में 60 प्रतिशत से ऊपर है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*