आईआईटी गुवाहाटी में E&ICT अकादमी ने शुरू किया साइबर सिक्योरिटी और ब्लॉकचेन में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम

1 minute read
IIT Guwahati aur Imarticus Learning ne shuru kiya cyber security aur blockchain me certification course

आईआईटी गुवाहाटी में E&ICT अकादमी ने Imarticus Learning के साथ पार्टनरशिप में साइबर सिक्योरिटी और ब्लॉकचेन में 10 महीने का एडवांस्ड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम शुरू किया है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, यह ऑनलाइन पहल भारत के बढ़ते साइबर सुरक्षा मार्केट के लिए प्रोफेशनल्स को तैयार करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसके 8.05% की अनुमानित CAGR के साथ 2027 तक USD 3.5 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि प्रोग्राम का उद्देश्य साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स (STEM) बैकग्राउंड और शून्य से पांच साल के अनुभव वाले कैंडिडेट्स को डिजिटल सुरक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए साइबर उत्साही लोगों के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करना है।

आईआईटी गुवाहाटी की E&ICT अकादमी इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त साइबर सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशन EC-काउंसिल के सहयोग से प्रैक्टिकल एथिकल हैकिंग ट्रेनिंग प्रदान करती है। EC-काउंसिल आईलैब्स सर्टिफाइड एथिकल हैकर (CEH) परीक्षा में सफल होने के लिए मार्गदर्शन के साथ-साथ स्किल वृद्धि और प्रतिस्पर्धी बढ़त के लिए एक अनुरूपित वातावरण प्रदान करता है।

इसके अलावा, साइबर सिक्योरिटी और ब्लॉकचेन प्रोग्राम में एडवांस्ड सर्टिफिकेट ओवरॉल सीखने के अनुभव पर जोर देता है। यह साइबर उत्साही लोगों को बग बाउंटी प्रोग्राम का पता लगाने, सुरक्षा कमजोरियों की पहचान करने के लिए बग-हंटिंग टेक्नोलॉजी और उपकरण सिखाने में सक्षम बनाता है।

आईआईटी गुवाहाटी के बारे में 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहाटी  की स्थापना 1994 में की गई थी। यह भारत का छठवां आईआईटी था, इसका सत्र सन् 1995 से शुरू हुआ था। आईआईटी गुवाहाटी भारत का एकमात्र शैक्षणिक संस्थान है जिसने वर्ष 2014 में लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) द्वारा रैंकिंग में 50 वर्ष से कम आयु के शीर्ष 100 विश्व विश्वविद्यालयों में स्थान हासिल किया था। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*