महाराष्ट्र के छात्रों के लिए खुशखबरी, इस साल स्थापित किए जाएंगे 1,499 नए कॉलेज 

1 minute read
News 2023 08

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के तहत एजुकेशन की फील्ड में बदलाव और स्टूडेंट्स के लिए जरूरतों का ध्यान रखा जा रहा है। काॅलेजों की मांग को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने 30 अगस्त को कहा कि महाराष्ट्र सरकार इस साल राज्य भर में 1,499 नए कॉलेज स्थापित करेगी। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार यहां आयोजित एक बैठक में अनुमोदित पांच साल की योजना के हिस्से के रूप में इस साल राज्य में 1,499 नए कॉलेज स्थापित करेगी। यह योजना 2024-29 की अवधि के लिए है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने बैठक में नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) के प्रभावी कार्यान्वयन पर भी सहमति व्यक्त की। 

इससे पहले उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने 36,634 INR करोड़ के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को एट्रैक्टिंग करने में टाॅप पोजिशन हासिल की है। इन काॅलेजों के स्थापित होने से महाराष्ट्र में एजुकेशन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्टूडेंट्स के लिए सहूलियत होगी। महाराष्ट्र में अधिक काॅलेज होने से स्टूडेंट्स को बाहर नहीं जाना होगा।

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी क्या है?

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 को प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी मिलने के बाद लागू किया गया है। नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी का मुख्य उद्देश्य इंडिया में एजुकेशन को ग्लोबल लेवल पर लाना है जिससे इंडिया महाशक्ति बन सके। इस पाॅलिसी के तहत स्कूल से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है। इसके तहत नाॅलेज के साथ ही उनकी हेल्थ और स्किल डेवलपमेंट भी शामिल है।

News 2023 08
Source – Pixabay

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी का उद्देश्य क्या है?

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के उद्देश्य में बच्चों को भारतीय संस्कृति से जोड़ना, एजुकेशन को फ्लेक्सिबल बनाना, एजुकेशन पाॅलिसी को पारदर्शी बनाना, ओपन एजुकेशन सिस्टम में इन्वेस्ट करना, रिसर्च पर ज्यादा ध्यान देना और उन्हें एक साथ कई लैंग्वेज सिखाना शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*