मैनेजमेंट में पीएचडी कैसे करें?

1 minute read
मैनेजमेंट में पीएचडी

मास्टर्स के बाद पीएचडी छात्रों की पहली पसन्द होती है। मैनेजमेंट में पीएचडी मैनेजमेंट साइंस के अध्ययन में प्रदान की जाने वाली सर्वोच्च शैक्षणिक डिग्री में से एक है। यह डिग्री दुनिया भर में बिजनेस स्कूलों में मैनेजमेंट के अध्ययन में अकादमिक रिसर्च और शिक्षण करियर की तलाश करने वालों के लिए डिज़ाइन की गई थी। आपकी यह डिग्री एक इनोवेटिव रिसर्चर और मैनेजमेंट के प्रोफेसर के रूप में आपके रोमांचक करियर की शुरुआत है। यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने मैनेजमेंट में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और अनुसंधान और अकादमिक क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग के माध्यम से, आइए मैनेजमेंट में पीएचडी की पढ़ाई से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर नज़र डालते हैं।

कोर्सपीएचडी मैनेजमेंट
कोर्स स्तरडॉक्टरेट
अवधि3-5 साल
पात्रतामैनेजमेंट में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष
शीर्ष भर्ती क्षेत्र-मार्केटिंग
-सेल्स एंड सर्विसेज
-कंसल्टिंग
-इंडस्ट्री
-रिटेल मैनेजमेंट
-बिजनेस
शीर्ष भर्ती कंपनियां-TATA
-CISCO
-Microsoft
-DELL
-Wipro
लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल-मार्केटिंग मैनेजर
ब्रांड मैनेजर
बिजनेस एनालिस्ट
डाटा एनालिस्ट
-मैनेजमेंट एनालिस्ट
प्रोडक्शन मैनेजर 
औसत सालाना वेतनINR 2–20 लाख

मैनेजमेंट में पीएचडी क्या है?

पी.एच.डी. मैनेजमेंट एक 3 से 5 साल का डॉक्टरेट कोर्स है। यह कार्यक्रम उम्मीदवारों को ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और आर्गेनाइज़ेशनल बिहेवियर में एक आधार प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को विभिन्न संगठनों में अच्छी स्थिति प्राप्त करने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह कोर्स छात्रों को यह समझने के लिए तैयार करता हैं कि उन्हें संगठन में कैसे मैनेजमेंट करना है, आर्गेनाइज़ेशन कैसे काम करते हैं और उन्हें स्थानीय और राष्ट्रीय संगठनों के साथ कैसे बातचीत करनी चाहिए। मैनेजमेंट में एक विशिष्ट डॉक्टरेट कार्यक्रम 3 से 5 वर्षों तक चलता है, जिसमें से पहले दो वर्ष कोर्स वर्क पूरा करने में व्यतीत होते हैं जबकि तीसरे वर्ष के बाद, छात्र रिसर्च और डिसर्टेशन वर्क शुरू करते हैं।

मैनेजमेंट में पीएचडी में पीएचडी क्यों करें?

मैनेजमेंट में पीएचडी क्यों करें इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं-

  • कम्पटीशन में बढ़त हासिल करें: चाहे आप कैंपस में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहते हों या ऑनलाइन, मैनेजमेंट में पीएचडी एक तत्काल मार्केटिंग योग्य संपत्ति है जो आपको आज के कार्यबल में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान करेगी। मैनेजमेंट में पीएचडी आपको विश्वसनीयता का एक प्रभावशाली स्तर प्रदान करता है, जो आपके क्षेत्र में विशेषज्ञता साबित करता है और सीखने के लिए आजीवन प्रतिबद्धता है जो आपको अपने पेशेवर लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा, भले ही आप शिक्षण, परामर्श, शोध, या कुछ पूरी तरह से अलग काम करते हों।
  • एक बेहतर विचारक बनें: मैनेजमेंट कार्यक्रम में एक अच्छा पीएचडी आपको ज्ञान का उपभोग करने से अधिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है – यह आपको इसे बनाना सिखाता है। पिछली निष्क्रिय शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए, आप महत्वपूर्ण सोच के नए स्तरों को प्राप्त करेंगे जिन्हें आप अपने करियर, संगठन और रुचि के क्षेत्र में नए और रोमांचक तरीकों से लागू कर सकते हैं।
  • अपनी विशेषज्ञता को निखारें: मैनेजमेंट में पीएचडी आपको तेज़ी से जुड़े वैश्विक समाज में प्रभावी लोगों के लिए नई रणनीतियां सिखाएगा। आप मूल्यवान कौशल हासिल कर सकते हैं जो किसी भी करियर क्षेत्र में यूनिवर्सल रूप से लागू होते हैं। डिग्री आपको अपने संगठन के बाहर विशेषज्ञता प्रदान करके आपकी वर्तमान भूमिका में अधिक प्रभाव डालने के लिए भी सशक्त बना सकती है। एक बार जब आप अपनी पढ़ाई शुरू कर देते हैं, तो आपको सलाह और मार्गदर्शन के लिए सहकर्मी आपकी ओर मुड़ते हुए मिल सकते हैं।
  • स्कॉलर-प्रैक्टिशनर बनें: अगर आपको लगता है कि शब्द “विद्वान” आप पर कभी लागू नहीं हो सकता है, तो फिर से सोचें। परिसर में या ऑनलाइन, मैनेजमेंट में पीएचडी आपको न केवल अकादमिक सम्मेलनों में भाग लेने के लिए, बल्कि उनमें उपस्थित होने के लिए आवश्यक ज्ञान और आत्मविश्वास प्रदान करेगा। आप अपनी विद्वतापूर्ण आवाज की खोज करेंगे, एक शोध प्रबंध लिखेंगे, और आप अपने क्षेत्र की प्रमुख पत्रिकाओं में प्रकाशित सहकर्मी-समीक्षित लेखों को स्वयं लिख सकते हैं। मैनेजमेंट में पीएचडी आपको उन जगहों पर ले जाने में मदद कर सकता है, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था, जिससे आप एक व्यवसायी के रूप में एक विद्वान बन सकते हैं।
  • अधिक से अधिक अच्छे को आगे बढ़ाएं: मैनेजमेंट मैनेजमेंट में कुछ पीएचडी, जैसे वाल्डेन विश्वविद्यालय में मैनेजमेंट कार्यक्रम में अद्वितीय ऑनलाइन पीएचडी, अधिक से अधिक अच्छे को आगे बढ़ाने और अपने संगठन और समुदाय में अंतर लाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अध्ययन, प्रोजेक्ट्स और चर्चाओं के माध्यम से, छात्रों को पता चलता है कि प्रबंधन में नए इन्नोवेशंस का उपयोग दूसरों का समर्थन करने के लिए कैसे किया जा सकता है। लेटेस्ट मैनेजमेंट कॉन्सेप्ट्स और सिद्धांतों की जांच करके, वाल्डेन छात्रों ने दुनिया भर में विविध करियर को पूरा करने में मैनेजमेंट की डिग्री में पीएचडी को लाया गया है।

लोकप्रिय कोर्स और स्पेशलाइज़ेशन

मैनेजमेंट का क्षेत्र बहुत विशाल और विविध है। इसमें इस डोमेन के तहत कई कोर्सेज और स्पेशलाइजेशन एलिमेंट्स शामिल हैं। मैनेजमेंट कोर्सेज में पीएचडी के लिए नामांकन करने वाले छात्र विषयों की सूची से विशेषज्ञ हो सकते हैं। विशेषज्ञताओं के आधार पर मैनेजमेंट में पीएचडी के प्रमुख कोर्स दिए गए हैं– 

  • अर्थशास्त्र और प्रबंधन में पीएचडी
  • पर्यटन प्रबंधन में पीएचडी
  • उपभोक्ता विज्ञान में पीएचडी – वस्त्र प्रबंधन
  • स्थिरता प्रबंधन में पीएचडी
  • सामरिक प्रबंधन में पीएचडी
  • सुरक्षा जोखिम प्रबंधन में डॉक्टर

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

स्किल्स

मैनेजमेंट में पीएचडी करने के लिए छात्रों के पास नीचे दी गई स्किल्स का होना बेहद आवश्यक है-

  • संचार कौशल
  • महत्वपूर्ण सोच
  • आयोजन कौशल
  • नेतृत्व
  • निर्णय लेने का कौशल
  • धैर्य
  • विस्तार पर ध्यान
  • संख्यात्मक क्षमता
  • सक्रिय अध्ययन

PhD वर्सेस डॉक्टर ऑफ मैनेजमेंट

डॉक्टर ऑफ मैनेजमेंट (DM, डीएमजीटी) एक रिसर्च इंटेंसिव डिग्री है – जिसमें रिसर्च, एक व्यापक परीक्षा और एक शोध प्रबंध शामिल है – जो अतिरिक्त रूप से, “प्रबंधन स्तर के कर्मचारियों की प्रतिभा, कौशल और क्षमताओं को विकसित करने पर केंद्रित है। इसे कभी-कभी प्रबंधन के अध्ययन के भीतर “एप्लाइड रिसर्च डिग्री” के रूप में तैनात किया जाता है, और इसकी रिसर्च इस प्रकार संज्ञानात्मक, पेशेवर और सहकर्मी सीखने के माध्यम से सैद्धांतिक ज्ञान और अभ्यास को जोड़ता है। दोनों के समान पीएचडी. और डीबीए, एक DM धारकों को अकादमिक संस्थानों में फैकल्टी मेंबर बनने में सक्षम बनाता है। डीएम को 1995 में केस वेस्टर्न रिजर्व में पेश किया गया था।

PhD वर्सेस DBA

मैनेजमेंट में पीएचडी डॉक्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (डीबीए) के समान है। पीएचडी एक डॉक्टरेट रिसर्च है जबकि डीबीए को अक्सर एक प्रोफेशनल डॉक्टरेट या प्रबंधकों के लिए एक एप्लाइड रिसर्च डॉक्टरेट माना जाता है। जैसे, पीएचडी और डीबीए दोनों कार्यक्रमों के लिए छात्रों को मूल शोध विकसित करने की आवश्यकता होती है जिससे रिसर्च मैनेजमेंट की रक्षा हो सके। इसके अलावा, दोनों डॉक्टरेट धारकों को अकादमिक संस्थानों में संकाय सदस्य बनने में सक्षम बनाते हैं।

कुछ मामलों में, जैसा कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय में होता है, भेद पूरी तरह से प्रशासनिक है (हार्वर्ड बिजनेस स्कूल पीएचडी जारी करने के लिए अधिकृत नहीं है; केवल कला और विज्ञान फैकल्टी ही ऐसा कर सकता है)। हालांकि, ज़्यादातर मामलों में, अंतर डिस्टिंक्शन और इच्छित परिणामों में से एक है। पीएचडी थ्योरेटिकल नॉलेज के विकास पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है, जबकि डीबीए सैद्धांतिक ज्ञान के प्रैक्टिकल एप्लीकेशन के लिए एप्लाइड रिसर्च पर ज़ोर देता है। कोर्स पूरा होने पर, पीएचडी कार्यक्रमों के ग्रेजुएट्स आम तौर पर एकेडेमिया में चले जाते हैं, जबकि डीबीए कार्यक्रम उद्योग में फिर से उभरते हैं क्योंकि प्रमुख संगठनों में अधिकारी अक्सर अंडर ग्रेजुएट और ग्रेजुएट् प्रोग्राम में पार्ट टाइम पढ़ाते हैं।

मैनेजमेंट में पीएचडी के विषय और सिलेबस

मैनेजमेंट में पीएचडी के विषय और सिलेबस नीचे दिए गए हैं–

सेमेस्टर Iसेमेस्टर II
जनरल मैनेजमेंटइलेक्टिव I
सेमेस्टर IIIसेमेस्टर IV
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंटप्रिपरेशन ऑफ रिसर्च प्रपोजल एंड सेमिनार
रिसर्च मेथोडोलॉजीएमर्जिंग एरियाज इन मैनेजमेंट
इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मैनेजमैंटएमर्जिंग एरियाज इन अकाउंट एंड फाइनेंस
क्वांटिटेटिव एनालिसिसएमर्जिंग एरियाज इन मार्केटिंग
ऑपरेशन मैनेजमेंटरिसर्च मेथिडोलॉजी एंड मैनेजमेंट
कम्प्यूटर एप्लीकेशंसफाइनेंशियल मैनेजमेंट मार्केटिंग
सेमेस्टर V
प्रोजेक्ट फेसलॉजिस्टिक
रिव्यू रिपोर्टरिटेल मर्चेंडाइज़िंग
सेमिनारसेमेस्टर VI
डिसर्टेशन

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए विश्व के टॉप विश्वविद्यालय

लगभग हर उद्योग में मैनेजमेंट पेशेवरों की आवश्यकता होती है और इसके कारण, दुनिया भर के विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में कार्यक्रम पेश कर रहे हैं। यहां मैनेजमेंट कार्यक्रमों में पीएचडी की पेशकश करने वाले टॉप यूनिवर्सिटीज की एक सूची है, जो छात्रों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास शैक्षिक सुविधाएं और एक स्वस्थ अध्ययन वातावरण प्रदान करने के लिए जानी जाती हैं–

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए भारत के टॉप विश्वविद्यालय

मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • असम विश्वविद्यालय
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • सीएमएस कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स
  • बिरला टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट
  • डॉ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय
  • गुवाहाटी विश्वविद्यालय
  • हिंदुस्तान विश्वविद्यालय

मैनेजमेंट में पीएचडी ऑनलाइन

जो छात्र ऑनलाइन पीएचडी कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, उनके लिए भी नीचे कुछ प्रमुख विकल्प दिए गए हैं-

विदेश में ऑनलाइन पीएचडी के लिए प्रमुख कोर्स और विश्वविद्यालय

PhD ECAMPUS in Business and Managementयूनिवर्सिटी ऑफ जांबिया
PhD in Managementटेक्सिला अमेरिकन यूनिवर्सिटी
Online Doctor of Philosophy (PhD) in Managementयूनाइटेड इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल
Doctor of Philosophy in Business Administration (PhDBA)ट्राइडेंट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

इंडिया में ऑनलाइन पीएचडी के लिए प्रमुख कोर्स और विश्वविद्यालय

PhD in Managementइंस्टिट्यूट ऑफ फाइनेंस एंड इंटरनैशनल मैनेजमेंट (आईएफआईएम)
Fellow Program in Management (FPM) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनेजमेंट 
PhD in Managementविश्वकर्मा मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट

योग्यता

पीएचडी मैनेजमेंट के लिए विदेश में योग्यताएं दी गई है–

  • मैनेजमेंट अध्ययन के लिए प्रासंगिक मास्टर डिग्री मैनेजमेंट कार्यक्रम में पीएचडी में प्रवेश के लिए एक शर्त है। हालाँकि, यह सभी मामलों में सच नहीं हो सकता है।
  • विदेशों में ऐसे कई विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं जो रेगुलर और इंटीग्रेटेड पीएचडी कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जिनके लिए पोस्टग्रेजुएट स्तर की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है और छात्रों को बैचलर्स की शिक्षा पूरी करने के तुरंत बाद उन्हें प्रवेश दिया जाता है। 
  • मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए GRE या GMAT स्कोर की मांग की जाती है।
  • अंग्रेजी भाषा के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL स्कोर भी ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होते हैं।

जब भारत में मैनेजमेंट में पीएचडी करने की बात आती है, तो योग्यताएं विदेश से थोड़ा अलग होता है-

  • उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंकों के साथ अपनी पोस्टग्रेजुएट डिग्री पूरी करनी चाहिए।
  • विश्वविद्यालयों द्वारा साइड एंट्रीज की भी अनुमति है लेकिन आवेदकों के पास लगभग 2-3 वर्षों का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • किसी भी प्रवेश परीक्षा में अच्छा अंक-
    • CSIR
    • GATE
    • UGC
    • ICAR
    • NET
    • DST
    • JRF

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं। 

आवेदन प्रक्रिया

मैनेजमेंट में पीएचडी कोर्सेज के लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है–

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूज़र नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिज़ल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। 
  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live की कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

आप Leverage Live की मदद से IELTSTOEFLGMAT/GRESATACT जैसे एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

प्रवेश परीक्षा

मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं की लिस्ट नीचे दी गई है–

CSIRJRF
GATEDST
UGCGMAT
ICARGRE
NET

टॉप अध्ययन स्थल

विदेश में डॉक्टरेट कार्यक्रमों का अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए, विश्वविद्यालयों और विशेषज्ञता कार्यक्रमों के संदर्भ में उनके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। तो, यहां विदेश में टॉप अध्ययन गंतव्य हैं जिन्हें आपको मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए आवेदन करने से पहले निश्चित रूप से विचार करना चाहिए:

मैनेजमेंट में पीएचडी के बाद करियर और सैलरी

मैनेजमेंट में पीएचडी मार्केटिंग, सेल्स एंड सर्विसेज, कंसल्टिंग, इंडस्ट्री, रिटेल मैनेजमेंट, बिजनेस जैसे क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान करता है। ग्रेजुएट मार्केटिंग मैनेजर, स्ट्रेटेजिक मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, एचआर मैनेजर और ऑपरेशन मैनेजर के रूप में मैनेजमेंट विशेषज्ञता में भी काम कर सकते हैं। टॉप बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी इन ग्रेजुएट्स को नौकरी ऑफर करती हैं। साथ ही वे विदेश में भी अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं। वे अपनी खुद की कंसल्टेंसी बना सकते हैं, जो इंटरप्रेनोरशिप के लिए उपयुक्त करियर विकल्प होगा। उनमें से कुछ सरकारी क्षेत्रों में सरकारी संगठनों में व्यापारियों, विपणन अधिकारियों के रूप में काम कर सकते हैं। उन्हें इस क्षेत्र में अपने अनुभव के आधार पर निजी क्षेत्रों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है। मैनेजमेंट में पीएचडी करने से उद्योगों में उच्च पुरस्कृत करियर के अवसरों के द्वार खुलते हैं। नीचे कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:

  • यूनिवर्सिटी प्रोफेसर
  • पॉलिसी एनालिस्ट
  • बिज़नेस एनालिस्ट
  • मैनेजमेंट कंसल्टेंट
  • चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर
  • स्ट्रेटेजिक मैनेजर
  • मार्केट रिसर्च एनालिस्ट
  • बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर
  • क्वांटिटेटिव एनालिस्ट
  • प्रोडक्ट मैनेजर

औसत वेतन

मैनेजमेंट में पीएचडी के बाद कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल और PayScale के अनुसार उनकी सैलरी नीचे दी गई हैं–

जॉब प्रोफाइलभारत में सैलरी (INR)यूके में सैलरी (INR)यूएसए में सैलरी (INR)कनाडा में सैलरी (INR)ऑस्ट्रेलिया में सैलरी (INR)
मैनेजमेंट कंसल्टेंट6-10 लाख45-50 लाख60-68 लाख40-44 लाख45-50 लाख
बिजनेस एनालिस्ट5.50-10 लाख38.54-40 लाख48-53 लाख35-39 लाख37-41 लाख
डाटा एनालिस्ट10-13.50 लाख27-30 लाख43-50 लाख34-40 लाख38-41 लाख
प्रोडक्ट मैनेजर9-10 लाख40-43 लाख65-70 लाख40-45 लाख55-60 लाख
फोरेंसिक अकाउंटेंट6-10 लाख36-40 लाख50-56 लाख65-71 लाख35-40 लाख

FAQs

क्या मैं बैचलर्स के बाद मैनेजमेंट में पीएचडी कर सकता हूं?

जी हां, आप इंटरग्रेटेड पीएचडी कोर्स के जरिए बैचलर्स के बाद मैनेजमेंट में पीएचडी कर सकते हैं।

मैनेजमेंट में पीएचडी के बाद करियर के क्या अवसर हैं?

मैनेजमेंट में पीएचडी मार्केटिंग, सेल्स एंड सर्विसेज, कंसल्टिंग, इंडस्ट्री, रिटेल मैनेजमेंट, बिजनेस जैसे क्षेत्रों में काम का ज्ञान प्रदान करता है। आप मार्केटिंग मैनेजर, स्ट्रेटेजिक मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, एचआर मैनेजर और ऑपरेशन मैनेजर के रूप में मैनेजमेंट विशेषज्ञता में भी काम कर सकते हैं।

क्या मैं मैनेजमैंट में ऑनलाइन पीएचडी कर सकता हूं?

ऐसी कई यूनिवर्सिटीज हैं जो मैनेजमैंट में ऑनलाइन पीएचडी उपलब्ध करती हैं। उनमें यूनिवर्सिटी ऑफ जांबिया, टेक्सिला अमेरिकन यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल, ट्राइडेंट इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी आदि प्रमुख हैं।

मैनेजमेंट में पीएचडी कितने वर्ष का कोर्स है?

पीएचडी मैनेजमेंट एक 3 से 5 साल का डॉक्टरेट कोर्स है। यह कार्यक्रम उम्मीदवारों को ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और आर्गेनाइजेशनल बिहेवियर में एक आधार प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को विभिन्न संगठनों में अच्छी स्थिति प्राप्त करने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यदि आप विदेश के टॉप-रेटेड विश्वविद्यालयों से मैनेजमेंट में पीएचडी करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन प्रक्रिया के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*