कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

1 minute read

कैलिफोर्निया अपने असाधारण समुद्र तटों, उत्सवों और हलचल भरे हॉलीवुड जीवन के लिए जाना जाता है, लेकिन यह देश के सबसे सूनी और प्राकृतिक रूप से विविध राज्यों में से एक है। शैक्षिक उत्कृष्टता का एक छिपा हुआ रत्न, कैलिफोर्निया कुछ सबसे प्रमुख और प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालयों जैसे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, और बहुत कुछ का घर है। यदि आप इस यूएसए के गोल्डन स्टेट में अध्ययन करना चाहते हैं और इसकी टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग में वह सब कुछ है जो आपको कैलिफोर्निया के विश्वविद्यालयों के बारे में जानने की आवश्यकता है।

कैलिफोर्निया में अध्ययन क्यों करें?

  • कैलिफोर्निया एक सांस्कृतिक और राष्ट्रीय रूप से विविध राज्य है, यह अपने उच्च जीवन स्तर, उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थानों और एलए, सैन डिएगो और सैन जोस जैसे रचनात्मक शहरों के लिए जाना जाता है।
  • कैलिफोर्निया एक छात्र का स्वर्ग है; यह एवोकैडो त्योहार, कोचेला, बॉटलरॉक नापा वैली, डेजर्ट डेज़ जैसे 700 से अधिक त्योहारों की मेजबानी करता है। यह डिज्नीलैंड, हॉलीवुड बुलेवार्ड और हॉलीवुड हाइकिंग का राज्य भी है।
  • कैलिफोर्निया में विश्वविद्यालय सबसे बड़ा कारण हैं कि छात्र इस राज्य में क्यों आते हैं, वे कई तरह के कार्यक्रम, विविध छात्र क्लब और अविश्वसनीय प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय छात्र अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए ट्यूटर, बरिस्ता, वेटर आदि के रूप में राज्य में अंशकालिक काम भी ढूंढ सकते हैं।
  • दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, कैलिफोर्निया एक विशाल नौकरी जनरेटर है और Google, सिस्को सिस्टम्स, ऐप्पल, क्वालकॉम, एनवीआईडीआईए आदि जैसी सबसे बड़ी कंपनियों का घर है।
  • कैलिफोर्निया प्रकृति का स्वर्ग है और इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय उद्यान हैं जैसे योसेमाइट नेशनल पार्क, डेथ वैली, सिकोइया नेशनल पार्क। ये राष्ट्रीय उद्यान एक महान पर्यटक आकर्षण हैं और हर साल हजारों आगंतुक आते हैं!

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया में शीर्ष विश्वविद्यालय

कैलिफोर्निया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची नीचे दी गई है:

क्यूएस विश्व रैंकिंग 2022यूएस कॉलेज रैंक 2022यूनिवर्सिटीज शहर 
=32स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालयस्टैनफोर्ड
67कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थानपासाडेना
=11219दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालयलॉस एंजेल
25पोमोना कॉलेजक्लेयरमोंट
4027कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्सलॉस एंजेल
34क्लेरमोंट मैककेना कॉलेजक्लेयरमोंट
32=36यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केलेबर्कले
108=40कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविसडेविस
48=43कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगोला जोला
67स्क्रिप्स कॉलेजक्लेयरमोंट

कैलिफोर्निया के कॉलेज राज्य भर में स्थित रचनात्मक और अनुसंधान संस्थानों के मिश्रण के साथ व्यापक विविधता का अनुभव प्रदान करते हैं। कैलिफोर्निया में लगभग 48,7890 कॉलेज के छात्र ग्रेजुएट हैं और उनमें से 20.5% के पास उन्नत डिग्री है। कैलिफोर्निया में शीर्ष विश्वविद्यालय यह पता लगाने के लिए हैं कि आपके लिए कौन सा है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

स्टैनफोर्ड की स्थापना 1885 में लेलैंड और जिन स्टैनफोर्ड द्वारा स्टैनफोर्ड जूनियर सीखने वाले बच्चे की याद में की गई थी। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टैनफोर्ड, कैलिफोर्निया में एक निजी शोध विश्वविद्यालय है, परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े में से 8130 एकड़ में है और हर साल 17000 से अधिक छात्रों का नामांकन करता है, और अनुसंधान, अंतःविषय कार्य और अकादमिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करता है। विश्व में तीसरा स्थान और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सैंड्रा डे ओ’कॉनर, एंथनी कैनेडी जैसे प्रतिभाओं का उत्पादन किया है। 

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, बर्कले (यूसीबी)

सार्वजनिक विश्वविद्यालय जिसे बर्कले या कैल के नाम से भी जाना जाता है, इसकी स्थापना 1868 में हुई थी, जिसमें लगभग 350-डिग्री कार्यक्रमों के छात्रों का उपयोग किया गया था और विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट स्तर पर अध्ययन करने वाले 70% से अधिक छात्रों को 14 कॉलेजों और स्कूलों में विभाजित किया गया है और अंग्रेजी भाषा है। निर्देश का। कैलिफोर्निया में दूसरे स्थान पर और पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में चौथे स्थान पर, विश्वविद्यालय के पास एलन हीगर, डैनियल कन्नमैन, लॉरेंस क्लेन, विलिस लैम्ब का एक व्यापक पूर्व छात्र नेटवर्क है।

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए)

कैलिफोर्निया 1919 में स्थापित एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। यह 1920 से ओलंपिक में अपने प्रदर्शन के कारण प्रसिद्ध है और विशेष रूप से भारतीयों को आकर्षित करता है, जोकि सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विश्वविद्यालय में प्रवेश करना बिल्कुल भी आसान नहीं है। विश्वविद्यालय को 6 ग्रेजुएट महाविद्यालयों, 7 पेशेवर स्कूलों में संगठित किया गया है और पेशेवर स्वास्थ्य विज्ञान स्कूलों के लिए कैलिफोर्निया में 3वें और संयुक्त राज्य अमेरिका में 5वें स्थान पर है। इस विश्वविद्यालय के कुछ पूर्व छात्र नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं जैसे राल्फ बंच-1950 के नोबेल प्राप्तकर्ता शांति पुरस्कार, रॉबर्ट ब्रूस मेरिफिल्ड-1984 के प्राप्तकर्ता, रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार, अर्देम पटापाउटियन-चिकित्सा में 2021 के नोबेल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता।

दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी

यह 1880 में रॉबर्ट एम द्वारा स्थापित विड्नी कैलिफोर्निया का सबसे पुराना निजी शोध विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय एक लिबरल आर्ट्स स्कूल, डोर्नसाइफ कॉलेज ऑफ लेटर्स, आर्ट्स एंड साइंस और 22 अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट और प्रोफेशनल स्कूलों से बना है, जिसमें औसतन 19500 यूजी और 26500 पीजी छात्र शामिल हैं। विश्वविद्यालय ने टॉम सेलेक, फॉरेस्ट व्हिटेकर, द ऑनरेबल मार्क रिडले-थॉमस पीएचडी ’89, केविन फीगे एक फिल्म निर्माता जैसी प्रसिद्ध हस्तियों का उत्पादन किया है।

कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान (कैलटेक)

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैलिफोर्निया के पासाडेना में एक निजी शोध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय विज्ञान और इंजीनियरिंग में अपनी ताकत के लिए जाना जाता है और प्रौद्योगिकी संस्थानों के एक छोटे समूह में से एक है। कैल्टेक की स्थापना 1891 में अमोस जी. थ्रोप द्वारा एक प्रारंभिक और व्यावसायिक स्कूल के रूप में की गई थी। यह विज्ञान और इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले के लिए सबसे आकर्षक गंतव्य है। इस संस्थान के उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में शामिल हैं फ्रैंक बोर्मन, जिन्होंने 1968 के अपोलो 8 मिशन की कमान संभाली थी, सी. गॉर्डन फुलर्टन, जिन्होंने तीसरे अंतरिक्ष यान मिशन का संचालन किया और स्काईलैब में पृथ्वी की परिक्रमा की, एलन ई. पुकेट, अध्यक्ष एमेरिटस, ह्यूजेस एयरक्राफ्ट कंपनी।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, सैन डिएगो

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, सैन डिएगो (यूसी सैन डिएगो या, बोलचाल की भाषा में, यूसीएसडी) एक सार्वजनिक भूमि-अनुदान अनुसंधान विश्वविद्यालय है। 1960 में स्थापित, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के दस परिसरों में से सबसे दक्षिणी है, और 200 से अधिक ग्रेजुएट और ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करता है, जिसमें 33,343 ग्रेजुएट और 9,533 ग्रेजुएट छात्र नामांकित हैं। माइक जज एक अभिनेता, कार्टूनिस्ट, निर्देशक, संगीतकार, एंजेला डेविस एक राजनीतिक कार्यकर्ता, खालिद होसैनी एक उपन्यासकार ने इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है!

कैलिफोर्निया में शीर्ष कॉलेजों में विविधता

कैलिफोर्निया में कॉलेज विविध हैं लेकिन अधिकांश कॉलेजों में अमेरिकी नागरिक हैं। हार्वे मड कॉलेज LGBTQ समुदाय को समायोजित करने के लिए लोकप्रिय है। यदि आप कैलिफोर्निया में सबसे विविध कॉलेजों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां आपका मार्गदर्शन है:

  • बर्कले सिटी कॉलेज
  • लॉस एंजिल्स फिल्म स्कूल
  • अल्मेडा के कॉलेज
  • लेन कॉलेज
  • Cosumnes नदी कॉलेज

कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

कैलिफोर्निया में अध्ययन की लागत

कैलिफोर्निया में पढ़ना और रहना महंगा हो सकता है और वर्ष 2021-22 के लिए गोल्डन स्टेट में रहने की अनुमानित लागत $64,000-68,000 (INR 47-50 लाख) है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उनके वित्त को आसान बनाने के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति, अनुदान और अंशकालिक कार्य अवसर उपलब्ध हैं। यहां वर्ष 2021-22 के लिए रहने की लागत का विश्लेषण दिया गया है:

ट्यूशन और फीस$43,900 – $50,000 (INR 32- 37 लाख)
हैल्थ इन्सुरेंस$2,700 (INR 2-2.5 लाख)
निवास स्थान$14,000-$17,000 (INR 10-12 लाख)
किताबें और आपूर्ति$1,300 (INR 9-10 लाख)
व्यक्तिगत/परिवहन$2,000- $2,800 (INR 14- 20 लाख)
खाना $3,573 (INR 2-3 लाख)

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

FAQs

कैलिफ़ोर्निया में प्रवेश पाने के लिए सबसे कठिन विश्वविद्यालय कौन सा है?

प्रवेश दरों और एसएटी स्कोर के सूचकांक के आधार पर, कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कैलिफ़ोर्निया में प्रवेश करने के लिए सबसे कठिन स्कूल के रूप में रैंक करता है। 2021-2022 के स्कूल वर्ष में, सभी 8,007 आवेदकों में से 6.7% को भर्ती कराया गया था।

क्या कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की स्थापना कब हुई थी?

स्टैनफोर्ड की स्थापना 1885 में लेलैंड और जिन स्टैनफोर्ड द्वारा स्टैनफोर्ड जूनियर सीखने वाले बच्चे की याद में की गई थी। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्टैनफोर्ड, कैलिफोर्निया में एक निजी शोध विश्वविद्यालय है, परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े में से 8130 एकड़ में है और हर साल 17000 से अधिक छात्रों का नामांकन करता है।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज कौन-कौन सी है और इससे संबंधी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिल गई होंगी। अगर आप कैलिफोर्निया की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक में अध्ययन करने की करना चाहते हैं और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*