कनाडा में MBA कोर्स कैसे करें?

2 minute read
1.2K views
Leverage Edu Default Blog Cover

विदेश में जाकर पढ़ना और उसके बाद नौकरी या कुछ काम करना यह हर कोई चाहता है। इसके लिए लोग बाहर पढ़ने लिए खूब रिसर्च करते हैं, यूनिवर्सिटी देखते हैं। ऐसे ही पढ़ने के हिसाब से कनाडा को विश्व में सबसे ऊपर माना जाता है। goreto.edu.np के मुताबिक हर साल कनाडा में 5,000 से ऊपर अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ने जाते हैं। इस ब्लॉग में आप विस्तार से जानेंगे Canada में MBA कोर्स के बारे में।

This Blog Includes:
  1. कनाडा में MBA कोर्स क्यों करें?
  2. कनाडा में MBA स्पेशलाइजेशन
  3. कनाडा में MBA पढ़ने की लागत
  4. कनाडा में रहने की लागत
  5. कनाडा में MBA करने के लिए टॉप B स्कूल्स
    1. टोरंटो विश्वविद्यालय – रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट
    2. यॉर्क यूनिवर्सिटी – शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस, टोरंटो
    3. केलॉग-शुलिच एग्जीक्यूटिव एमबीए
    4. वेस्टर्न यूनिवर्सिटी – आइवे बिजनेस स्कूल, ओंटारियो
    5. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय – सौडर स्कूल ऑफ बिज़नेस
    6. मैकगिल विश्वविद्यालय – डेसौटेल्स फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट
    7. HEC मॉन्ट्रियल
    8. क्वीन्स यूनिवर्सिटी – क्वीन्स स्कूल ऑफ़ बिज़नेस
    9. अल्बर्टा विश्वविद्यालय
  6. योग्यता
  7. आवेदन प्रक्रिया
  8. आवश्यक दस्तावेज
  9. कुछ ज़रूरी बातें
  10. कनाडा में MBA करने के बाद टॉप सेक्टर्स
  11. टॉप रिक्रूटर्स

Check out: दुनिया भर के टॉप एमबीए कॉलेज

कनाडा में MBA कोर्स क्यों करें?

निम्नलिखित आपको Canada में MBA कोर्स क्यों करना चाहिए इसके बारे में बताया गया है, जो कि इस प्रकार है:

  • बाकी विकसित देशों की तुलना में कनाडा में पढ़ाई और रहने की लागत भी सस्ती है।
  • इंडस्ट्री से संबंधित MBA सिलेबस तैयार किया जाता है।
  • यहां इंटर्नशिप के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है।
  • कनाडा में MBA के लिए बिज़नेस स्कूल्स QS, THE, आदि यूनिवर्सिटीज रैंकिंग में ऊपर आते हैं।
  • यहां ग्लोबल लेवल पर मान्यता प्राप्त MBA डिग्रीज हैं।
  • यहां MBA के लिए पार्ट-टाइम/ऑनलाइन प्रोग्राम्स की सुविधा भी उपलब्ध है।

कनाडा में MBA स्पेशलाइजेशन

नीचे कनाडा में MBA के लिए स्पेशलाइजेशन के बारे में बताया गया है-

  1. जनरल मैनेजमेंट
  2. इंटरनेशनल मैनेजमेंट
  3. स्ट्रेटेजी
  4. कंसल्टिंग
  5. फाइनेंशियल लीडरशिप
  6. उद्यमिता
  7. मार्केटिंग
  8. ऑपरेशन्स मैनेजमेंट
  9. IT या टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट

AI Course Finder की मदद से आप अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

कनाडा में MBA पढ़ने की लागत

नीचे आपको कनाडा में MBA के लिए पढ़ने की लागत के बारे में बताया गया है-

यूनिवर्सिटीज औसत सालाना ट्यूशन फीस (CAD/फुल टाइम)
टोरोन्टो विश्वविद्यालय CAD 1.22 लाख (70.60 लाख)
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय CAD 1.09 लाख (63.41 लाख)
अल्बर्टा विश्वविद्यालय CAD 76,150 (43.93 लाख)
मैकगिल विश्वविद्यालय CAD 1.26 लाख (72.86 लाख)
क्वीन्स यूनिवर्सिटी CAD 90,433 (52.18 लाख)
यॉर्क विश्वविद्यालय CAD 49,532 (28.58 लाख)
UWO CAD 1.11 लाख (64.53 लाख)

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की लागत दी गई है-

खर्चे लागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे 1,666-3,332 (INR 1-2 लाख)/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस 150 (INR 9,000)
वर्क परमिट फीस 155 (INR 9,300) 
IELTS टेस्ट फीस 245 (INR 14,700)
एकोमोडेशन 5,000–10,000 (INR 3 लाख-6 लाख) सालाना
यात्रा लागत 80–110 (INR 4,800-6,600) प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा 300-800 (INR 18,000-48,000)
फूड 300-400 [INR 18,000-24,000] प्रति माह
मनोरंजन 750 [INR 45,000] प्रति माह

अपनी लाइफ स्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत वर्णन जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

कनाडा में MBA करने के लिए टॉप B स्कूल्स

Canada में MBA कोर्स प्रोग्राम आमतौर पर 2 साल का होता है, कुछ तो 18 महीनों में समाप्त हो जाते हैं (जिसे एक्सेलरेटेड MBA कहते हैं)। हालांकि, कई स्कूल ऐसे हैं जो एक साल का एमबीए प्रोग्राम भी प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए- 

Canada में MBA कोर्स में ये एक साल का कार्यक्रम उन लोगों के लिए बढ़िया ऑप्शन है, जो एमबीए की दो साल की डिग्री नहीं करना चाहते। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में काम करता है जिनके पास पहले से ही मास्टर्स हैं। लगभग सभी एमबीए प्रोग्रामों में ग्रेजुएट मैनेजमेंट टेस्ट (GMAT), न्यूनतम कार्य अनुभव और टीओईएफएल (TOEFL) स्कोर के साथ भाषा परीक्षण के रूप में 4 साल की बैचलर्स डिग्री की आवश्यकता होती है। कनाडा के विश्वविद्यालयों को 500-650 के औसत स्कोर की आवश्यकता होती है। 

हालाँकि GMAT एकमात्र योग्य नहीं है और संस्थान अन्य कारकों को देखता है जो कम GMAT स्कोर को कवर कर सकते हैं। इन कारकों में व्यक्तिगत विवरण, अनुशंसा पत्र, उद्देश्य का विवरण, एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज, करियर की आकांक्षाएं शामिल हैं, जिन्हें विश्वविद्यालय को सही तरीके से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। Canada में MBA कोर्स में कनाडा में शीर्ष MBA स्कूलों के लिए औसत ट्यूशन INR 26.55-32.45 लाख के बीच है।

यदि आपकी कनाडा में पढ़ाई और काम करने की इच्छा है, तो हमारे पास शीर्ष एमबीए प्रोग्रामों की एक सूची है, जिन पर आप आवेदन करते समय विचार कर सकते हैं-

टोरंटो विश्वविद्यालय – रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

यह टोरंटो में है, यह MBA प्रोग्राम्स के लिए जाना जाता है। Canada में MBA कोर्स में यह विभिन्न प्रकार के MBA प्रोग्राम प्रदान करता है, जैसे-

  • फुल टाइम MBA प्रोग्राम – चार महीने की इंटर्नशिप या समर कोर्स के साथ 16 महीने का अध्ययन कार्यक्रम इसे 20 महीने का कोर्स बनाता है।
  • पार्ट -टाइम MBA – सुबह या शाम का कार्यक्रम जहां छात्र को प्रति दिन दो घंटे, सप्ताह में दो बार समर्पित करने की आवश्यकता होती है। यह व्यवस्था 32 महीनों में कार्यक्रम को पूरा करने में मदद करती है और इस कार्यक्रम का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप अपनी पेशेवर ज़रूरतों को जारी रख सकते हैं।
  • जॉइंट MBA प्रोग्राम – आप MBA के साथ-साथ कानून, इंजीनियरिंग, फार्मेसी जैसे विभिन्न विकल्पों को जोड़ सकते हैं.
  • एग्जीक्यूटिव MBA – यह 13 महीने का एमबीए प्रोग्राम है जिसमें चार टर्म हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक सप्ताह का कैंपस आवासीय सत्र है। यह कोर्स कम से कम 7-8 साल के कार्य अनुभव वाले वरिष्ठ प्रोफेशनल्स के लिए माना जाता है।

यॉर्क यूनिवर्सिटी – शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस, टोरंटो

यॉर्क विश्वविद्यालय – शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस, टोरंटो में है, Canada में MBA कोर्स में यह विभिन्न प्रकार के MBA प्रोग्राम प्रदान करता है-

  • फुल टाइम MBA – सितंबर या जनवरी में एडमिशन का ऑप्शन प्रदान करता है। कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम 16 महीने या औसत 20 महीने या अधिकतम 24 महीने है।
  • ड्यूल डिग्री – एक ड्यूल डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है जहां आप कंबाइंड डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं और एमबीए के साथ किसी अन्य क्षेत्र में अपनी शिक्षा अलग से कम अवधि में पूरी कर सकते हैं। आप अपनी एमबीए पढ़ाई के साथ कानून और Fine Arts का अच्छी तरह से समन्वय कर सकते हैं।
  • पार्ट -टाइम MBA – कार्यक्रम को कम से कम 40 महीने या अधिकतम 72 महीने में पूरा किया जा सकता है। आपको कील कैंपस में एक सप्ताह छोड़ शाम की कक्षाओं, दिन की कक्षाओं या कक्षाओं में से चुनने की स्वतंत्रता है। डाउनटाउन किंग और बे कैंपस में शाम की कक्षाएं भी होती हैं।

शुलिच MBA पार्ट टाइम और फुल टाइम MBA प्रोग्राम के बीच स्विच करने का ऑप्शन भी देता है।

केलॉग-शुलिच एग्जीक्यूटिव एमबीए

EMBA प्रोग्राम टोरंटो में टोरंटो में शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस में निर्धारित है। कार्यक्रम में शुलिच में एक सप्ताह छोड़ कक्षाएं और साथ ही शुलिच और केलॉग परिसरों में आवासीय सप्ताह शामिल हैं। कार्यक्रम जनवरी में शुरू होता है और अगले वर्ष जून तक पूरा हो जाता है।

वेस्टर्न यूनिवर्सिटी – आइवे बिजनेस स्कूल, ओंटारियो

Canada में MBA कोर्स के लिए आईवे बिजनेस स्कूल भी अव्वल है, जिसका मुख्य कैंपस लंदन, ओंटारियो में है और यह विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रदान करता है।

  • फुल टाइम MBA – प्रोग्राम मार्च में शुरू होता है और यह एक साल प्रोग्राम होता है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो एक साल के भीतर अपना फुल टाइम MBA कार्यक्रम पूरा करना चाहते हैं और अपने पेशेवर जीवन में वापस आना चाहते हैं। मुख्य पाठ्यक्रमों पर ध्यान देने के साथ शुरुआत करते हुए पाठ्यक्रम वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए केस स्टडी मेथड का भारी उपयोग करता है।
  • ड्यूल डिग्री – छात्र दोनों पाठ्यक्रमों को चार के बजाय तीन साल में पूरा करने के लिए प्रबंधन और कानून में संयुक्त डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं।
  • एग्जीक्यूटिव MBA – यह 15 महीने का प्रोग्राम है और यह कम से कम आठ साल के कार्य अनुभव वाले वरिष्ठ अधिकारियों के लिए है। ग्रुप प्रोजेक्ट्स और विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए सप्ताह में लगभग 25 घंटे की कमिटमेंट की आवश्यकता होती है।

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय – सौडर स्कूल ऑफ बिज़नेस

Canada में MBA कोर्स के लिए सौडर स्कूल ऑफ बिज़नेस, वैंकूवर में है और इसमें 16 महीने का फुल टाइम MBA प्रोग्राम, एक पार्ट टाइम MBA प्रोग्राम जो 28 महीने का है, एक ड्यूल MBA/JD और स्वास्थ्य देखभाल और रणनीतिक प्रबंधन में Executive MBA प्रोग्राम शामिल है।

मैकगिल विश्वविद्यालय – डेसौटेल्स फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट

यह मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में है। कार्यक्रमों में 20 महीने का फुल टाइम MBA प्रोग्राम, पार्ट टाइम MBA, ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (MD MBA और Law MBA) और 15 महीने लंबा मैकगिल-HEC मॉन्ट्रियल एग्जीक्यूटिव MBA शामिल हैं।

HEC मॉन्ट्रियल

मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में स्थित अपने परिसर के साथ; यह 13 महीने का फुल टाइम MBA प्रदान करता है। यह दो साल का पार्ट टाइम MBA प्रोग्राम भी प्रदान करता है, लेकिन पार्ट टाइम MBA के लिए अध्ययन की भाषा फ्रेंच ही है। Canada में MBA कोर्स में यह मैकगिल-HEC मॉन्ट्रियल एग्जीक्यूटिव MBA भी प्रदान करता है।

क्वीन्स यूनिवर्सिटी – क्वीन्स स्कूल ऑफ़ बिज़नेस

यह जनवरी में शुरू होने वाले क्वीन्स किंग्स्टन, ओंटारियो कैंपस में प्रमुख कार्यक्रम के रूप में 12 महीने का फुल टाइम MBA प्रदान करता है। यह कनाडा में कहीं भी पेशकश की जाने वाली अगस्त में शुरू होने वाले विभिन्न ड्यूल डिग्री प्रोग्राम कार्यक्रमों और 16 महीने के एग्जीक्यूटिव MBA की पेशकश करता है।

अल्बर्टा विश्वविद्यालय

अल्बर्टा विश्वविद्यालय 16-20 महीने की अवधि का फुल टाइम MBA प्रोग्राम प्रदान करता है। यह कई विकल्पों के साथ ड्यूल डिग्री भी प्रदान करता है, शाम को आयोजित कक्षाओं के साथ पार्ट टाइम MBA और 20 महीने का एग्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम भी प्रदान करता है।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

योग्यता

निम्नलिखित आपको कनाडा में MBA कोर्स के लिए योग्यता के बारे में बताया गया है-

  • आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त अकादमिक इंस्टिट्यूट से अपनी बैचलर्स डिग्री चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा ज़रूरी न्यूनतम अंकों के साथ पूरी की होगी।
  • लगभग 2-3 वर्षों का औसत कार्य अनुभव (कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है)।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट अंक जैसे IELTS/TOEFL, आदि के साथ एक वैध GMAT या GRE स्कोर भी आवश्यक है।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

निम्नलिखित आपको Canada में MBA कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है-

  • अपने एंट्रेंस एग्जाम के लिए उपस्थित हों जो TOEFL/ IELTS, GMAT/ GRE जैसे सभी विश्वविद्यालयों के लिए सामान्य हैं।
  • अपने फाइनेंस के अनुसार विश्वविद्यालयों, उनके योग्यता, एकोमोडेशन सुविधाओं के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें।
  • अपने देश या योग्यता के आधार पर छात्रवृत्तियों की जाँच करें और सबसे बेस्ट-सुइटेड प्रोग्राम के लिए अप्लाई करें।
  • अपने SOP/एस्से/रिज्यूमे का ड्राफ्ट तैयार करें।
  • सभी ज़रूरी दस्तावेजों की जांच करें और चयनित विश्वविद्यालयों में MBA के लिए आवेदन करना शुरू करें।
  • यदि सिलेक्शन हो गया है, तो अपने इंटरव्यू की तैयारी करें।
  • उस विश्वविद्यालय को सूचित करें जहाँ आप अपना कोर्स करना चाहते हैं और स्वीकृति लेटेटर को स्वीकार करें।
  • फीस का भुगतान करें और आपको एनरोलमेंट की पुष्टि प्राप्त होगी।
  • कनाडाई छात्र वीज़ा के लिए अप्लाई करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

नीचे आपको Canada में MBA के लिए ज़रूरी दस्तावेजों के बारे में बताया गया है-

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

कुछ ज़रूरी बातें

Canada में MBA कोर्स के लिए कनाडा, ऐसा देश है जहाँ विविधता का सम्मान किया जाता है और वहां उच्च जीवन स्तर है, यहां रहकर हर कोई घर जैसा महसूस कर सकता है। अंतरराष्ट्रीय छात्र PGWP (पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम) के तहत अपना MBA पूरा करने के बाद कनाडा में काम करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। PGWP के तहत प्राप्त कुशल कनाडाई कार्य अनुभव कनाडा में स्थायी निवास के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने में मदद करता है। 

जब तक आपके पास वैलिड स्टडी परमिट है, आपका जीवनसाथी वर्क परमिट और काम के लिए आवेदन करने के योग्य भी हो सकता है। एक बार जब कोई छात्र कनाडा में कुछ एमबीए कोर्सेज में सफल हो जाता है, तो उनके पास अपने करियर को गति देने के लिए आवश्यक विभिन्न संसाधनों तक सीधी पहुंच होगी। परिसर के बाहर और साथ ही साथ और आसपास बहुत सारी गतिविधियों के साथ-साथ बहुत सी जगहों का पता लगाने के लिए जीवन है। इसलिए, जो छात्र व्यवसाय में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए कनाडा सबसे अच्छा डेस्टिनेशन है।

Check out: एमबीए के बाद पीएचडी क्यों करें? कारण और सबसे अच्छा विकल्प

कनाडा में MBA करने के बाद टॉप सेक्टर्स

कनाडा में MBA करने के बाद टॉप सेक्टर्स के नाम इस प्रकार हैं:

  • फाइनेंस
  • कंसल्टिंग
  • IT
  • लीगल
  • रिटेल
  • हेल्थकेयर

टॉप रिक्रूटर्स

Canada में MBA कोर्स करने के बाद टॉप रिक्रूटर्स के नाम इस प्रकार हैं:

  • Amazon
  • Disney
  • Accenture
  • Bain & Company
  • AstraZeneca International
  • Baylis Medical Company
  • Bank of Canada
  • Impact Consulting Group
  • IBM
  • Apple
  • Google
  • Procter & Gamble
  • PwC

Canada में MBA कोर्स का यह ब्लॉग यकीनन आपकी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। अगर आप कनाडा में MBA करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

2 comments
  1. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स से 1800 57 2000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं।

  2. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स से 1800 57 2000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं।

  1. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स से 1800 57 2000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं।

  2. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स से 1800 57 2000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं।

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert