Canada में MBA कोर्स कैसे करें?

Rating:
4.5
(2)
Canada me BBA Kaise Kare

विदेश में जाकर पढ़ना और उसके बाद नौकरी या कुछ काम करना यह हर कोई चाहता है। इसके लिए लोग बाहर पढ़ने लिए खूब रिसर्च करते हैं, यूनिवर्सिटी देखेते हैं। ऐसे ही पढ़ने के हिसाब से कनाडा को विश्व में सबसे ऊपर माना जाता है। इस ब्लॉग में आप विस्तार से जानेंगे Canada में MBA कोर्स के बारे में।

Check out: दुनिया भर के टॉप एमबीए कॉलेज

Canada में MBA कोर्स क्यों करें?

निम्नलिखित आपको Canada में MBA कोर्स क्यों करना चाहिए इसके बारे में बताया जा रहा है। आइये जानते हैं, जो कि इस प्रकार है।

  • बाकी Developed देशों की तुलना Affordable Fees और Cost of Living
  • Industry से संबंधित MBA syllabus
  • Internship के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला (Wide Range)
  • बढ़ती Economy
  • सांस्कृतिक विविधता (Cultural Diversity) का अनुभव करें और Creative Learning को बढ़ावा दें
  • Business Schools QS, THE, आदि Universities Ranking में अच्छी तरह से Rank करते हैं
  • Global Level पर मान्यता प्राप्त MBA Degrees
  • आसान Admission और Visa Process
  • Specialization Options का भंडार
  • Programs को Customize करने के Options
  • Part-time/Online Programs की उपलब्धता के कारण MBA Courses को आगे बढ़ाने में लचीलापन

Canada में MBA Specializations

नीचे आपको Canada में MBA के लिए Specializations के बारे में बताया जा रहा है। जानिए Canada में MBA कोर्स में वह Specializations।

  1. General Management
  2. International Management
  3. Strategy
  4. Consulting
  5. Finance Leadership
  6. Entrepreneurship
  7. Marketing
  8. Operations Management
  9. IT or Technology Management

Check out: Eligibility for MBA in Canada

Eligibility Criteria

निम्नलिखित आपको Canada में MBA कोर्स के लिए  Eligibility Criteria के बारे में बताया जा रहा है। आइये जानते हैं, जो कि इस प्रकार है।

  • Applicant ने किसी मान्यता प्राप्त Academic Institution से अपनी Bachelor’s Degree चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा ज़रूरी Minimum Marks के साथ पूरी की होगी।
  • लगभग 2-3 वर्षों का Average Work Experience (कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है)।
  • English Language Proficiency स्कोर जैसे IELTS/TOEFL, आदि के साथ एक Valid GMAT या GRE स्कोर भी आवश्यक है।
  • Statement of Purpose (SOP)
  • Letters of Recommendation (LORs)

Canada में Cost of MBA

नीचे आपको Canada में MBA के लिए Cost of Studying के बारे में बताया जा रहा है। जानिए Canada में MBA कोर्स में Details।

Universities Tuition Fees 2022 -Full-time MBA
University of Toronto 70,60,424 रूपये (CAD 1,22,433)
University of British Columbia 63,41,361 रूपये (CAD 1,09,902)
University of Alberta 43,93,908 रूपये (CAD 76,150)
McGill University 72,86,564 रूपये (CAD 1,26,283)
Queen’s University 52,18,000 रूपये (CAD 90,433)
York University 28,58,000 रूपये (CAD 49,532)
UWO 64,53,000 रूपये (CAD 1,11,837)

Check out: MBA Without Work Experience in Canada

Canada में किस यूनिवर्सिटी से करें MBA

Canada में MBA कोर्स प्रोग्राम आमतौर पर 2 साल का होता है, कुछ तो 18 महीनों में समाप्त हो जाते हैं (जिसे Accelerated MBA कहते हैं)। हालांकि, कई स्कूल ऐसे हैं जो एक साल का एमबीए प्रोग्राम भी प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए – 

  • Edwards School of Business MBA
  • Ivey MBA Program McMaster University
  • Thompson Rivers University
  • Ted Rogers School of Management
  • Faculty of Business-University of Manitoba

Canada में MBA कोर्स में ये एक साल का कार्यक्रम उन लोगों के लिए बढ़िया ऑप्शन है, जो एमबीए की दो साल की डिग्री नहीं करना चाहते। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में काम करता है जिनके पास पहले से ही स्नातकोत्तर (Post Graduate) हैं। लगभग सभी एमबीए प्रोग्रामों में ग्रेजुएट मैनेजमेंट टेस्ट (GMAT), न्यूनतम कार्य अनुभव और टीओईएफएल (TOEFL) स्कोर के साथ भाषा परीक्षण के रूप में 4 साल की स्नातक (Graduate) डिग्री की आवश्यकता होती है। कनाडा के विश्वविद्यालयों को 500-650 के औसत स्कोर की आवश्यकता होती है। 

हालाँकि GMAT एकमात्र मानदंड नहीं है और संस्थान अन्य कारकों को देखता है जो कम GMAT स्कोर को कवर कर सकते हैं। इन कारकों में व्यक्तिगत विवरण, अनुशंसा पत्र, उद्देश्य का विवरण, पाठ्येतर गतिविधियां, कैरियर की आकांक्षाएं शामिल हैं, जिन्हें विश्वविद्यालय को सही तरीके से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। Canada में MBA कोर्स में कनाडा में शीर्ष MBA स्कूलों के लिए औसत ट्यूशन 26,55,000 रूपये – 32,45,000 रूपये के बीच है।

यदि आपकी कनाडा में पढ़ाई और काम करने की इच्छा है, तो हमारे पास शीर्ष एमबीए प्रोग्रामों की एक सूची है, जिन पर आप आवेदन करते समय विचार कर सकते हैं:

University of Toronto – Rotman School of Management

यह टोरंटो में है, यह MBA Programs के लिए जाना जाता है। Canada में MBA कोर्स में यह विभिन्न प्रकार के MBA प्रोग्राम प्रदान करता है।

  • Full time MBA program – चार महीने की इंटर्नशिप या समर कोर्स के साथ 16 महीने का अध्ययन कार्यक्रम इसे 20 महीने का कोर्स बनाता है।
  • Part-Time MBA – सुबह या शाम का कार्यक्रम जहां छात्र को प्रति दिन दो घंटे, सप्ताह में दो बार समर्पित करने की आवश्यकता होती है। यह व्यवस्था 32 महीनों में कार्यक्रम को पूरा करने में मदद करती है और इस कार्यक्रम का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप अपनी पेशेवर ज़रूरतों को जारी रख सकते हैं।
  • Joint MBA Program – आप MBA के साथ-साथ कानून, इंजीनियरिंग, फार्मेसी जैसे विभिन्न विकल्पों को जोड़ सकते हैं.
  • Executive MBA – यह 13 महीने का एमबीए प्रोग्राम है जिसमें चार टर्म हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक सप्ताह का कैंपस आवासीय सत्र है। यह कोर्स कम से कम 7-8 साल के कार्य अनुभव वाले वरिष्ठ पेशेवरों के लिए माना जाता है।

York University – Schulich School of Business, Toronto

York University – Schulich School of Business Toronto में है, Canada में MBA कोर्स में यह विभिन्न प्रकार के MBA प्रोग्राम प्रदान करता है।

  • Full-time MBA – सितंबर या जनवरी में एडमिशन का ऑप्शन प्रदान करता है। कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम 16 महीने या औसत 20 महीने या अधिकतम 24 महीने है।
  • Dual Degree – एक Dual Degree कार्यक्रम प्रदान करता है जहां आप कंबाइंड डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं और एमबीए के साथ किसी अन्य क्षेत्र में अपनी शिक्षा अलग से कम अवधि में पूरी कर सकते हैं। आप अपनी एमबीए पढ़ाई के साथ कानून और Fine Arts का अच्छी तरह से समन्वय कर सकते हैं।
  • Part-time MBA – कार्यक्रम को कम से कम 40 महीने या अधिकतम 72 महीने में पूरा किया जा सकता है। आपको Keele Campus में एक सप्ताह छोड़ शाम की कक्षाओं, दिन की कक्षाओं या कक्षाओं में से चुनने की स्वतंत्रता है। Downtown King और Bay Campus में शाम की कक्षाएं भी होती हैं।

Schulich MBA Part Time और Full Time MBA प्रोग्राम के बीच स्विच करने का ऑप्शन भी देता है।

The Kellogg-Schulich Executive MBA

EMBA Program टोरंटो में Schulich School of Business in Toronto में निर्धारित है। कार्यक्रम में Schulich में एक सप्ताह छोड़ कक्षाएं और साथ ही Schulich and Kellogg परिसरों में आवासीय सप्ताह शामिल हैं। कार्यक्रम जनवरी में शुरू होता है और अगले वर्ष जून तक पूरा हो जाता है।

Western University – Ivey Business School, Ontario

Canada में MBA कोर्स के लिए Ivey Business School भी अव्वल है, जिसका मुख्य परिसर (Main Campus) लंदन, ओंटारियो में है और यह विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रदान करता है।

  • Full-time MBA – प्रोग्राम मार्च में शुरू होता है और यह एक साल प्रोग्राम होता है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो एक साल के भीतर अपना Full Time कार्यक्रम पूरा करना चाहते हैं और अपने पेशेवर जीवन में वापस आना चाहते हैं। मुख्य पाठ्यक्रमों पर ध्यान देने के साथ शुरुआत करते हुए पाठ्यक्रम वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए केस स्टडी मेथड का भारी उपयोग करता है।
  • Dual Degree – छात्र दोनों पाठ्यक्रमों को चार के बजाय तीन साल में पूरा करने के लिए प्रबंधन और कानून में संयुक्त डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं।
  • Executive MBA – यह 15 महीने का प्रोग्राम है और यह कम से कम आठ साल के कार्य अनुभव वाले वरिष्ठ अधिकारियों के लिए है। समूह परियोजनाओं (Group Projects) और विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए सप्ताह में लगभग 25 घंटे की कमिटमेंट की आवश्यकता होती है।

Check out: भारत के बेस्ट एमबीए कॉलेज

University of British Columbia – Sauder School of Business

Canada में MBA कोर्स के लिए Sauder School of Business, Vancouver में है और इसमें 16 महीने का Full Time MBA Program, एक Part Time MBA Program जो 28 महीने का है, एक Dual MBA/JD और स्वास्थ्य देखभाल और रणनीतिक प्रबंधन में Executive MBA प्रोग्राम शामिल है।

McGill University – Desautels Faculty of Management

यह Montreal, Quebec में है। कार्यक्रमों में 20 महीने का Full Time MBA Program, Part Time MBA, Dual Degree प्रोग्राम (MD MBA and Law MBA) और 15 महीने लंबा MCGill-HEC Montreal Executive MBA शामिल हैं।

HEC Montreal

Montreal, Quebec में स्थित अपने परिसर के साथ; यह 13 महीने का Full Time MBA प्रदान करता है। यह दो साल का Part Time MBA Program भी प्रदान करता है, लेकिन Part Time MBA के लिए अध्ययन की भाषा French ही है। Canada में MBA कोर्स में यह MCGill-HEC Montreal Executive MBA भी प्रदान करता है।

Queen’s University – Queen’s School of Business

यह जनवरी में शुरू होने वाले Queen’s Kingston, Ontario campus में प्रमुख कार्यक्रम के रूप में 12 महीने का Full Time MBA प्रदान करता है। यह कनाडा में कहीं भी पेशकश की जाने वाली अगस्त में शुरू होने वाले विभिन्न Dual Degree प्रोग्राम कार्यक्रमों और 16 महीने के Executive MBA की पेशकश करता है।

University of Alberta

University of Alberta 16-20 महीने की अवधि का Full Time MBA प्रोग्राम प्रदान करता है। यह कई विकल्पों के साथ Dual Degree भी प्रदान करता है, शाम को आयोजित कक्षाओं के साथ Part Time MBA और 20 महीने का  Executive MBA प्रोग्राम भी प्रदान करता है।

Application Process

निम्नलिखित आपको Canada में MBA कोर्स के लिए Application Process के बारे में बताया जा रहा है। आइये जानते हैं, जो कि इस प्रकार है।

  • अपने Entrance Tests के लिए उपस्थित हों जो TOEFL/ IELTS, GMAT/ GRE जैसे सभी विश्वविद्यालयों के लिए सामान्य हैं।
  • अपने Finances के अनुसार विश्वविद्यालयों, उनके Criteria, Accommodation Facilities के बारे में अच्छी तरह से Research करें।
  • अपने देश या योग्यता के आधार पर Scholarships की जाँच करें और सबसे Best-suited Program के लिए Apply करें।
  • अपने Statement of Purpose/Personal Essays/Resumes का Draft तैयार करें।
  • सभी ज़रूरी Documents की जांच करें और चयनित विश्वविद्यालयों में MBA के लिए Apply करना शुरू करें।
  • यदि Selection हो गया है, तो अपने Interview की तैयारी करें।
  • उस विश्वविद्यालय को सूचित करें जहाँ आप अपना Course करना चाहते हैं और Acceptance Letter स्वीकार करें।
  • Fees का भुगतान करें और आपको Enrolment की पुष्टि प्राप्त होगी।
  • Canadian Student Visa के लिए Apply करें।

Documents Required

नीचे आपको Canada में MBA के लिए ज़रूरी Documents के बारे में बताया जा रहा है। जानिए Canada में MBA कोर्स में वह ज़रूरी Documents के बारे में।

  • All academic records and transcripts
  • Score card of proficiency exams
  • Bank statement
  • Work experience proof (if any)
  • Letter of recommendation (at least t 2)
  • Statement of Purpose
  • MBA Essays (if asked)
  • Updated CV/Resume
  • Photographs
  • Visa

Check out: क्या MBBS के बाद MBA करना अच्छा विकल्प है?

कुछ ज़रूरी बातें

Canada में MBA कोर्स के लिए Canada, ऐसा देश है जहाँ विविधता का सम्मान किया जाता है और वहां उच्च जीवन स्तर है, यहां रहकर हर कोई घर जैसा महसूस कर सकता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र PGWP (पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम) के तहत अपना MBA पूरा करने के बाद कनाडा में काम करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। PGWP के तहत प्राप्त कुशल कनाडाई कार्य अनुभव कनाडा में स्थायी निवास के लिए अर्हता (Qualification) प्राप्त करने में मदद करता है। 

जब तक आपके पास Valid Study Permit है, आपका जीवनसाथी वर्क परमिट और काम के लिए आवेदन करने के योग्य भी हो सकता है। एक बार जब कोई छात्र कनाडा में कुछ एमबीए पाठ्यक्रमों में सफल हो जाता है, तो उनके पास अपने करियर को गति देने के लिए आवश्यक विभिन्न संसाधनों तक सीधी पहुंच होगी। परिसर के बाहर और साथ ही साथ और आसपास बहुत सारी गतिविधियों के साथ-साथ बहुत सी जगहों का पता लगाने के लिए जीवन है। इसलिए, जो छात्र व्यवसाय में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए कनाडा सबसे अच्छा डेस्टिनेशन है।

Check out: एमबीए के बाद पीएचडी क्यों करें? कारण और सबसे अच्छा विकल्प

Canada में MBA कोर्स का यह ब्लॉग यकीनन आपकी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी Canada में MBA कोर्स के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…
Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…