World Brain Tumor Day : हर साल 8 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस?

1 minute read
World Brain Tumor Day

ब्रेन ट्यूमर एक सीरियस मेडिकल कंडीशन है। ब्रेन ट्यूमर में मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं की वृद्धि होती है। ट्यूमर शरीर के दूसरे भागों से शुरू होता है और फैलने के बाद मस्तिष्क में भी फैल जाता है जिसे घातक (मेटास्टैटिक) मस्तिष्क ट्यूमर के रूप में जाना जाता है। घातक ट्यूमर या कैंसर के ट्यूमर तेजी से बढ़ने वाले होते हैं। अगर समय रहते इसका सही ट्रीटमेंट न किया जाए तो मरीज़ की जान भी जा सकती है। इस घातक बीमारी के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस (World Brain Tumor Day in Hindi) मनाया जाता है। इस दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए ये लेख पूरा पढ़े।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के बारे में

दुनिया भर में हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है। यह एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम है जो ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरुकता बढ़ाने और इस चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने में मदद करता है। यह दिन इस बीमारी से प्रभावित लोगों का ध्यान रखने और उनके प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे को मनाने की शुरुआत 2000 से हुई थी, जब जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन ने ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू किया था। इसका उद्देश्य रोगियों और उनके परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में आम लोगों को सूचित करना था। समय के साथ, इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई और 2010 में, इंटरनेशनल ब्रेन ट्यूमर एलायंस (IBTA) ने 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

पहली बार कब मनाया गया था विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस?

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस पहली बार साल 2000 में मनाया गया था। इसका आयोजन जर्मनी के ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा किया गया था। बाद में विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस को WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता मिल गई। तब से यह हर साल 8 जून के दिन मनाया जाता है। 

वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे का महत्व क्या है?

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस को मनाने का उद्देश्य है ब्रेन ट्यूमर के बारे में वैश्विक स्तर पर जागरुकता फैलाना है। यह दिन एक मंच प्रदान करता है, जब लोग खुलकर इस बीमारी के प्रति अपने विचार और सुझाव जाहिर करते हैं। इस दिन का उद्देश्य रोगियों और उनके परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों को भी उजागर करना है।

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2024 थीम

हर साल विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस एक थीम के तहत मनाया जाता है। इस थीम के अंतर्गत ही तरह- तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस साल 2024 की थीम है – Brain Health and Prevention. यानी कि मस्तिष्क स्वास्थ्य और रोकथाम। इससे पहले वर्ष 2023 की थीम “Protect yourself – keep away from stress” यानि कि खुद को सुरक्षित करें और तनाव से दूर रहें थी।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं –

  • सिर में लगातार हल्का दर्द रहना
  • सिर के दर्द का बढ़ना (समय के साथ)
  • उल्टी,चक्कर आन
  • आखों की रोशनी कम होना/ धुंधला दिखाई देना/ चीज़ें डबल दिखना
  • हाथ- पैर में नियमित रूप से सनसनी होना
  • चीज़ें याद करने में समस्या होना
  • बोलने या समझने में परेशानी
  • सुनने, स्वाद या स्मेल में दिक्कत होना
  • मूड स्विंग होना
  • लिखने या पढ़ने में प्रॉब्लम
  • चेहरे, हाथ या पैर में कमजोरी

संबंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय युवा दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस राष्ट्रीय समुद्री दिवस 
ओडिशा दिवसवर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवसनेशनल स्टार्टअप डे 
अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवसनेशनल वॉकिंग डे

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Global Day of Parents in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*