Uttar Pradesh ki Jheele : उत्तर प्रदेश की झीलें कौन-कौन सी हैं?

1 minute read
उत्तर प्रदेश की झीलें

भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यह राज्य देश के उत्तर-मध्य भाग में है। इस राज्य में सबसे अधिक विधानसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम उत्तर प्रदेश की झीलें जानेंगे।

उत्तर प्रदेश की झीलें कौन-कौन सी हैं?

उत्तर प्रदेश में छोटी-बड़ी काफी झीलें हैं। यहां हम कुछ प्रमुख उत्तर प्रदेश की झीलें जानेंगेः

  • सूरजकुंड झील- सूरजकुंड झील उत्तर प्रदेश के फ़रीदाबाद जिले में स्थित एक प्राकृतिक झील है, और यह अपने खूबसूरत परिवेश और शांत वातावरण के लिए जानी जाती है। झील का निर्माण 10वीं शताब्दी के दौरान किया गया था।
  • रामगढ़ झील- रामगढ़ झील उत्तर प्रदेश की एक और लोकप्रिय झील है, जो गोरखपुर के पास स्थित है। झील हरे-भरे पेड़ों से घिरी हुई है, जो इसे प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। 
  • भीमताल झील- भीमताल झील उत्तर प्रदेश के नैनीताल जिले में स्थित एक प्राकृतिक झील है। झील के चारों ओर खूबसूरत पहाड़ियां हैं और यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। झील कई मछलियों की प्रजातियों का घर है।
  • सीता कुंड- सीता कुंड उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में एक सुंदर प्राकृतिक झरना है। झरने के चारों ओर खूबसूरत पेड़ हैं और यह प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श है। 
  • चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य- चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में स्थित है और अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है।
  • बरुआ सागर झील- बरुआ सागर ताल राज्य की एक लोकप्रिय झील है और सबसे पुरानी झीलों में से एक है। यह सबसे बड़ी झील है और बरुआ सागर किले के पास स्थित है। 
  • डोडी ताल- समुद्र तल से 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित मीठे पानी का डोडी ताल उत्तर प्रदेश की एक महत्वपूर्ण नदी है। इसका नाम पन्ना है और यह एक जंगली कटोरे में स्थित है। पर्यटक झील का उपयोग पक्षी देखने, मछली पकड़ने और नौकायन के लिए कर सकते हैं।
उत्तर प्रदेश की झीलें

यह भी पढ़ें-

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी झील

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी झील (प्राकृतिक) बरुआ सागर झील है जो कि झांसी में स्थित है। यह झील 260 साल पहले बनाई गई थी जब ओरछा के राजा उदित सिंह ने एक तटबंध तथा एक किला उनके द्वारा बनाया गया था। ग्रेनाइट से बने दो पुराने चंदेला मंदिरों के खंडहर झील के उत्तर-पूर्व में हैं। 

FAQs

उत्तर प्रदेश में कितनी झीलें हैं?

उत्तर प्रदेश में लगभग 40 झीलें हैं।

यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?

लखनऊ जिला, यूपी की राजधानी है।

उत्तर प्रदेश में कितनी नदी हैं?

उत्तर प्रदेश में लगभग 30 नदियां बहती हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तर प्रदेश की झीलें पता चली होंगी। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*