UPSC Question : जम्मू कश्मीर की जनजाति क्या है और जानें उनके प्रकार

1 minute read
जम्मू कश्मीर की जनजाति

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम जम्मू कश्मीर की जनजाति जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

जनजाति के बारे में

जनजातियों में लोगों का एक समूह एक निश्चित और भौगोलिक क्षेत्र (shared geographical area) में एक साथ रहता है और काम करता है। एक जनजाति की एक समान संस्कृति, बोली और धर्म होता है। किसी भी जनजाति का नेतृत्व एक मुखिया करता है। 

यह भी पढ़ें- भारत के किन राज्यों में अधिक जनजातियां हैं? जानें यहां

जम्मू कश्मीर की जनजाति क्या है?

जम्मू और कश्मीर की जनजातीय आबादी विकास की मुख्य धारा में शामिल होने वाले जनजातीय समूहों में से एक है, जिसमें वे सांस्कृतिक विविधता लेकर आए हैं। उनकी अर्थव्यवस्था जंगलों से गहराई से जुड़ी हुई है। जम्मू-कश्मीर राज्य में निम्नलिखित समुदायों को अनुसूचित जनजाति घोषित किया गया है जिनमें बाल्टी, बेदा, बोट, ब्रोकपा, ड्रोकपा, दर्द, शिन, चांगपा, गैरान, मोन, पुरिगपा, गुज्जर, बकरवाल, गद्दी और सिप्पी हैं।

बाल्टी

मूल रूप से जम्मू और कश्मीर की बाल्टी जनजातियां स्कैंडिनेविया में बसे सेल्टिक समुदायों के वंशज मानी जाती हैं। दूसरी ओर जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के बाल्टिस कजाकिस्तान, रूस और यूक्रेन के कई अन्य समुदायों से संबंधित हैं।

बकरवाल 

बकरवाल जनजाति भी जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में पाई जाती है। बकरवाल दक्षिण एशिया के पीर पंजाल और हिमालयी पहाड़ों में स्थित एक खानाबदोश जनजाति है। वे मुख्य रूप से चरवाहे हैं।

ब्रोकपा

जम्मू और कश्मीर की बहुत उत्कृष्ट जनजाति ब्रोकपा को कहा जा सकता है। ब्रोकपा लद्दाख में द्रास घाटी में रहने वाला समुदाय है। ऐसा माना जाता है कि वे गिलगित क्षेत्र में चिलास के दर्द के वंशज हैं। 

यह भी पढ़ें- Bharat ki Pramukh Janjatiyan : भारत की प्रमुख जनजातियां कौन सी हैं?

चांगपा

चांगपा जनजाति जम्मू और कश्मीर का एक और आदिवासी समुदाय है, जिसे कानूनी रूप से भारत की अनुसूचित जनजातियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। चांगपा लोग लद्दाख के उजाड़ चांगथांग पठार पर रहते हैं।

जम्मू कश्मीर की जनजाति

गुज्जर 

कश्मीर घाटी की पहाड़ियों पर रहने वाले आदिवासी समुदायों को गुज्जर कहा जाता है और वे पेशे से चरवाहे हैं। जम्मू और कश्मीर की गुज्जर जनजातियां पहाड़ी इलाकों में चलने और घूमने के दौरान जंगली बकरियों के कुशल स्वामी के रूप में सेवा करने के लिए प्रसिद्ध हैं।

यह भी पढ़ें- UPSC Question : आदिवासी संस्कृति क्या है? जानें यहां

जम्मू कश्मीर की जनजातीय आबादी क्या है? 

2011 की जनगणना के अनुसार, जम्मू और कश्मीर की आबादी में अनुसूचित जनजातियां 11.9 प्रतिशत हैं। हालांकि, गुज्जर और बकरवाल को लोगों का दावा है कि वे पूर्ववर्ती राज्य की 12 मिलियन आबादी का 20 प्रतिशत हिस्सा हैं।

FAQs

कश्मीरी की आदिवासी जनजाति कौन सी है?

लती, बेड़ा, गद्दी, गर्रा, सोम, पुरीग्पा, सिप्पी, चांगपा आदि आदिवासी जनजाति हैं।

जम्मू कश्मीर में कौन कौन सी जनजाति पाई जाती है?

जम्मू कश्मीर में बाल्टी, बेदा, बोट, ब्रोकपा, ड्रोकपा, दर्द, शिन, चांगपा, गैरान, मोन, पुरिगपा, गुज्जर, बकरवाल, गद्दी और सिप्पी अनुसूचित जनजाति हैं।

ब्रोकपा जनजाति कहां पाई जाती है?

ब्रोकपा जनजाति जम्मू कश्मीर और लद्दाख में द्रास घाटी में पाई जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको जम्मू कश्मीर की जनजाति पता चल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*