UPSC Question : मध्य प्रदेश की जनजातियां क्या हैं? जानें यहां

1 minute read
मध्य प्रदेश की जनजातियां

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम मध्य प्रदेश की जनजातियां जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

जनजाति के बारे में

जनजातियों में लोगों का एक समूह एक निश्चित और भौगोलिक क्षेत्र (shared geographical area) में एक साथ रहता है और काम करता है। किसी भी जनजाति का नेतृत्व एक मुखिया करता है। एक जनजाति की एक समान संस्कृति, बोली और धर्म होता है। उनमें एकता भी होती है। 

यह भी पढ़ें- भारत के किन राज्यों में अधिक जनजातियां हैं? जानें यहां

मध्य प्रदेश की जनजातियां क्या हैं?

मध्य प्रदेश के जिलों के आसपास जनजातियों का बड़ा समूह है। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत के राज्य मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा जनजातीय आबादी है। कई आदिवासी संप्रदायों में से भील जनजाति सबसे अधिक आबादी वाले संप्रदायों में से एक है। दूसरी सबसे बड़ी जनजाति गोंड है, जिसके बाद बैगा, कोल और कोरकू आते हैं। यहां मध्य प्रदेश की जनजातियों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

मध्य प्रदेश की भील जनजाति

मध्य प्रदेश की भील जनजातियां झाबुआ, खरगोन, धार और बड़वानी जिलों में बड़ी संख्या में पाई जाती हैं। इस जनजाति के लोग चमकीले रंगों में कपड़े पहनने, भारी आभूषण पहनने के लिए जाने जाते हैं। ये हस्तशिल्प, कालीन, आभूषण और कपड़े बनाते हैं। 

भीलों में जीवन जीने का तरीका अलग है और इनके अलग-अलग प्रकार के विवाह होते हैं जिससे उन्हें अपना साथी चुनने की छूट मिलती है। यह जनजाति तीरंदाजी और खेती करने के लिए भी जानी जाती है। भील जनजाति भारत में तीसरी सबसे बड़ी जनजाति मानी जाती है।

मध्य प्रदेश की जनजातियां

मध्य प्रदेश की गोंड जनजातियां

गोंड जनजाति द्रविड़ मूल की है और इस जनजाति के लोग नृत्य और संगीत के माध्यम से अपनी संस्कृति का जश्न मनाते हैं। मध्य प्रदेश के विभिन्न पार्कों में इस जनजाति द्वारा बनाई गई पेंटिंग प्रदर्शित की जाती हैं। गोंड राज्य में दूसरी सबसे अधिक जनसंख्या वाली जनजाति है और इसकी मध्य प्रदेश के सभी जिलों में उपस्थिति है।

मध्य प्रदेश की बैगा जनजाति

बैगा जनजाति मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में पाई जाती है। इस जनजाति के लोग सफ़ेद पोशाक पहनने के लिए जाने जाते हैं। सजावट के तौर पर ये अपने चेहरे पर टैटू बनवाते हैं और यह एक ट्रेडमार्क के रूप में कार्य करता है।

यह भी पढ़ें- Bharat ki Pramukh Janjatiyan : भारत की प्रमुख जनजातियां कौन सी हैं?

कोरकू

कोरकू की भी मध्य प्रदेश की जनजातियों में अच्छी स्थिति मानी जाती है। कोरकू जनजाति की महिलाओं के माथे के पास ‘M’ अंकित होता है। कोरकू मुंडा जातीय समूह भी जो मुख्य रूप कोरकू भाषा बोलते हैं। 

मध्य प्रदेश की अन्य जनजातियां

मध्य प्रदेश अपनी विविध जनजातीय आबादी के लिए जाना जाता है। कोल जनजाति राज्य की सबसे पुरानी जनजातियों में से एक है। इनका मुख्य व्यवसाय कृषि है। वे अपनी आजीविका कमाने के लिए वन उत्पादों पर निर्भर हैं, जिन्हें वे बाजारों में बेचते हैं। इस जनजाति की महिलाओं को आभूषण पहनना बहुत पसंद है।

यह भी पढ़ें- UPSC Question : आदिवासी संस्कृति क्या है? जानें यहां

पनिका जनजाति भी काफी लोकप्रिय है और यह मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों में फैले हुए हैं। इनमें से प्रत्येक राज्य में उन्हें जनजाति से लेकर ओबीसी तक अलग-अलग जाति का दर्जा दिया गया था। हालांकि आधिकारिक तौर पर प्रस्तावित है कि पनिका को छत्तीसगढ़ की अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी जाए, लेकिन यह प्रस्ताव अभी तक पास नहीं हुआ है।

जिलेवार मध्य प्रदेश की जनजातियां क्या हैं?

मध्य प्रदेश में जनजाति जनसंख्या 153.16 लाख है और यह जिलों के हिसाब से है, यहां जिलेवार मध्य प्रदेश की जनजातियां बताई जा रही हैंः

मध्य प्रदेश (जिलों का नाम)जनजातियां
छिंदवाड़ा, बैतूल, बालाघाट, सिवनी हलबा, भारिया बैगा, मड़िया। 
सीधी, शहडोल, जबलपुर, सतना, रीवाअगरिया, पनिका, खैरवार, कोल, मड़िया। 
झाबुआ, रतलाम, धार, खंडवा, खरगोनभील
होशंगाबाद, बैतूल, जबलपुर, हरदा, नरसिंहपुरकोरकू, गोंड़।

FAQs

मध्य प्रदेश में सबसे आम जनजाति कौन सी है?

मध्य प्रदेश में सबसे आम जनजाति भील है।

मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी जनजाति कौन सी है?

मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी जनजाति भील है।

भारत की 3 सबसे बड़ी जनजाति कौन सी है?

भारत की 3 सबसे बड़ी जनजातियां गोंड, संथाल, भील हैं।

भील जनजाति कहां पाई जाती है?

भारत में गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में भील जनजाति पाई जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको मध्य प्रदेश की जनजातियां पता चल गई होंगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*