UPSC प्रीलिम्स एग्जाम के लिए इंग्लिश कॉम्प्रिहेंसन पैसेज को हल करने से जुड़े बेस्ट टिप्स

1 minute read

UPSC ने 2023 के लिए प्रिलिम्स और मेंस एग्जाम की तारीखों के लिए  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। UPSC  प्रीलिम्स 2023 का एग्जाम 28 . 5 . 2023 को होना है और  मेंस का एग्जाम 15.9.2023 को होना है।  UPSC प्रीलिम्स के एग्जाम में CSAT के पेपर में एक कॉम्प्रीहेंसन पैसेज भी आता है। अधिकतर कैंडिडेट्स को पैसेज को ठीक प्रकार से पढ़ना और उसे हल करने का तरीक नहीं पता होता जिसके कारण CSAT के पेपर में उनके मार्क्स कम रह जाते हैं।  यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको UPSC CSAT के पेपर में इंग्लिश कॉम्प्रीहेंसन का पैसेज हल करने में आसानी होगी। 

UPSC प्रिलिम्स के CSAT के पेपर में इंग्लिश कॉम्प्रीहेंसन का पैसेज को हल करने के लिए बेस्ट टिप्स 

यहाँ UPSC प्रिलिम्स एग्जाम में CSAT के पेपर में इंग्लिश कॉम्प्रीहेंसन का पैसेज हल करने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • अपनी वॉकेबुलरी को बढ़ाएं : कई बार कैंडिडेट्स कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज को ठीक से समझ ही नहीं पाते और फिर उसका ठीक से उत्तर भी नहीं दे पाते। इसका प्रमुख कारण है कि  उन्हें पैसेज में आने वाले अंग्रेजी के कुछ शब्दों  का मतलब ही नहीं पता होता। इसके लिए सबसे अच्छा यही होगा कि आप अपनी वॉकेबुलरी को ज्यादा से ज्यादा स्ट्रॉन्ग करें। आप लिख लिख कर वर्ड मीनिंग्स याद करें। रोज अंग्रेजी का अखबार पढ़ें और उसमें से नए नए शब्दों को ढूंढकर उनके डिक्शनरी में अर्थ देखें। 
  • ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें : आप कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप पिछले वर्षों के UPSC CSAT के पेपर हल कर सकते हैं।  
  • मॉक टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस करें : आप कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज से जुड़े ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट पेपर हल करने का प्रयास करें। इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। 
  • कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़कर पढ़ें : कॉम्प्रिहेंसिव पैसेज को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़कर पढ़ें। इससे आपको समझ में आएगा कि पैसेज वास्तव में आखिर कहना क्या चाह रहा है।  
  • रीडिंग प्रैक्टिस करें : आप जल्दी जल्दी पैसेज को पढ़कर समझने की प्रैक्टिस करें। इससे आप पैसेज को जल्दी पढ़ सकेंगे और उसे जल्दी हल कर सकेंगे। इसके लिए आप रोज अंग्रेजी का कोई अच्छा अख़बार पढ़कर अभ्यास कर सकते हैं।  
  • रोज कम से कम 3 से 4 पैसेज हल करने का लक्ष्य बनाएं : रोज कम से कम 4 पैसेज हल करने का टारगेट बनाकर चलें। 
  • पैसेज को टाइम लिमिट के अंदर हल करने की कोशिश करें : पैसेज को एक निश्चित समय सीमा के भीतर ख़त्म  करने की कोशिश करें। इसकी प्रैक्टिस रोज नियमित रूप से करें। इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी। 
  • हैण्डराइटिंग सुधारें : पेपर में आपकी हैण्डराइटिंग का भी बहुत प्रभाव पड़ता है।  आपने जो लिखा है अगर वह एग्जामिनर को समझ ही नहीं आएगा तो आप कितना भी अच्छा लिख लें उसका कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए अपनी हैण्डराइटिंग को भी सुन्दर बनाने का प्रयास करें। 
  • अधिक से अधिक अंग्रेजी की पुस्तकों का अध्ययन करें : आप रोज अधिक से अधिक अंग्रेजी की पुस्तकों का अध्ययन करें। इससे आपकी इंग्लिश में सुंदर होगा जिससे पैसेज हल करने में मदद मिलेगी। 

UPSC से जुड़े अन्य एग्जाम अपडेट्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*