UPSC प्रिलिम्स एग्जाम के लिए टाइम मैनेजमेन्ट कैसे करें, जानिए टॉप टिप्स

1 minute read

UPSC ने प्रिलिम्स एग्जाम के लिए तारीख की घोषणा कर दी है।  UPSC प्रिलिम्स की परीक्षा 28.5. 2023 को होनी है।  UPSC की तैयारी करते समय पढ़ाई के साथ साथ टाइम मैनेजमेन्ट का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। UPSC का प्रिलिम्स का पेपर बहुत ही लम्बा होता है।  इतने बड़े पेपर के लिए टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है।  मान लीजिए आप UPSC एग्जाम की तैयारी बहुत ही अच्छे से करके गए हैं।  लेकिन अगर आप पेपर को समय से पूरा ही नहीं कर पाएंगे तो आपका तैयारी करके जाने का कोई फायदा नहीं होगा।  यहाँ UPSC प्रिलिम्स एग्जाम की तैयारी करने से लेकर जुड़े कुछ ज़रूरी टिप्स दिए जा रहे हैं।  ये टिप्स UPSC  प्रीलिम्स एग्जाम के पेपर को समय पर पूरा करने में आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होंगे।  

UPSC प्रिलिम्स एग्जाम के लिए टाइम मैनेजमेन्ट टिप्स 

  • क्वेश्चन पेपर को अच्छी तरह से पूरा पढ़ लें : UPSC प्रीलिम्स का क्वेश्चन पेपर जैसे ही आपकी हाथ में आए तो सबसे पहले आ क्वेश्चन पेपर को शान्ति के साथ पूरा ध्यान से पढ़ें। 
  • क्वेश्चन पेपर पढ़ने में अधिक समय बर्बाद न करें : क्वेश्चन पेपर पढ़ने में अधिक समय बर्बाद न करें। इस काम के लिए 6 से 7 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए। 
  • पहले आसान क्वेश्चंस को सॉल्व करना शुरू करें : सबसे पहले उन सवालों के जवाब देना शुरू करें जो आपको अच्छे से आते हों।  इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप क्वेश्चन पेपर को जल्दी सॉल्व कर पाएंगे। इन सवालों को आप एक घंटे से भी काम समय के भीतर ही निपटाने का प्रयास करें। 
  • इसके बाद उन सवालों को सॉल्व करना शुरू करें जो मीडियम डिफिकल्टी लेवल वाले हों : आसान प्रश्नों को सॉल्व करने के बाद मीडियम डिफिकल्टी लेवल वाले प्रश्नों को हल करना शुरू करें। ऐसे सवालों को सॉल्व करने के लिए आधा घंटे से अधिक समय न लगाएं। 
  • आख़िरी में कठिन प्रश्नों को सॉल्व करें : अंत में सबसे कठिन क्वेश्चंस को सॉल्व करना चुनें। अगर आप कठिन प्रश्नों को अंत में सॉल्व करना चुनते हैं तो ये आपको आसान लगेंगे। क्योंकि अभी तक आपने ऐसे प्रश्नों को सॉल्व किया है जो आसान थे और जिनके उत्तर आपको अच्छे से आते थे।  ऐसे क्वेश्चंस पर 15 से 20 मिनट से ज्यादा का समय बर्बाद न करें। 
  • समय का ध्यान रखें : पेपर सॉल्व करते हुए समय का विशेष ध्यान रखें। बीच बीच में घड़ी देखते रहें और समय के हिसाब से ही क्वेश्चन पेपर हल करने की कोशिश करें। 

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स के लिए  Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*