UPSC 2024: कैंडिडेट्स के लिए यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम के लिए पिछले साल के टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टिप्स 

1 minute read
tips for upsc civil services exam by previous year toppers

यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 में अब बस कुछ ही दिनों का समय शेष बचा है। यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2024 की परीक्षा 16 जून 2024 को देश के अलग अलग केंद्रों पर पूरे देश में आयोजित की जाएगी। यहाँ सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 के लिए पिछले वर्ष के टॉपर्स द्वारा सुझाए गए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से टॉपर्स यूपीएससी प्रीलिम्स के एग्जाम में क्वालिफ़ाई होने की संभावनाओं  बढ़ा सकते हैं। 

वर्ष 2023 के टॉपर्स द्वारा सुझाए गए टिप्स 

यहाँ यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा के लिए पिछले साल के टॉपर्स के द्वारा सुझाए गए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • प्रीलिम्स और मेंस की तैयारी एक साथ करें : पिछले साल के यूपीएससी  टॉपर्स छात्रों को यूपीएससी प्रीलिम्स और मेंस की तैयारी एक साथ करने की सलाह देते हैं। इससे मेंस के समय उन्हें अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  • करेंट अफेयर्स ओर विशेष ध्यान दें : टॉपर्स कैंडिडेट्स करेंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। यूपीएससी एग्जाम में काफी क्वेश्चंस करेंट अफेयर्स से ही बनते हैं। 
  • इतिहास, भूगोल, राजनैतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र आदि की अच्छे से तैयारी करें : टॉपर्स छात्रों को  इतिहास, भूगोल, राजनैतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र आदि विषयों की अच्छे से तैयारी करने की सलाह देते हैं। टॉपर्स के मुताबिक़ यूपीएससी एग्जाम अधिकाँश रूप से इन्हीं विषयों पर आधारित होता है, इसलिए इन विषयों पर ध्यान दिया जाना बहुत ही आवश्यक है। 
  • रिविज़न और आंसर राइटिंग जारी रखें : टॉपर्स कैंडिडेट्स को आंसर राइटिंग करते रहने और रिविज़न करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा टॉपर्स कैंडिडेट्स को पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स और मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करते रहने की सलाह देते हैं। 
  • भारी भरकम सिलेबस के पीछे न भागें : टॉपर्स कैंडिडेट्स को भारी भरकम सिलेबस के पीछे न भागने की सलाह देते हैं। इसकी बजाए टॉपर्स कैंडिडेट्स को छोटे छोटे टॉपिक्स और शॉर्ट नोट्स बनाकर तैयारी करने की सलाह देते हैं। 
  • सिलेबस की समीक्षा करें : पिछले साल के टॉपर्स के अनुसार यूपीएसएसी के सिलेबस की समीक्षा करने की सलाह देते हैं। इससे विषयों के लिए निर्धारित अंकों के हिसाब से तैयारी करने में आसानी होगी। 
  • ग्रुप डिस्कशन करें : टॉपर्स कैंडिडेट्स को ग्रुप डिस्कशन करने की सलाह देते हैं। इससे कैंडिडेट्स के डाउट्स क्लियर होंगे और उन्हें सिलेबस के टॉपिक्स से जुड़ी कुछ नई महत्वपूर्ण बातें पता चलेंगी। 
  • कन्फ्यूज़न होने पर एक्सपर्ट्स की सलाह लें : कैंडिडेट्स को कोई भी कन्फ्यूज़न होने पर एक्सपर्ट्स की मदद लेने की सलाह दी जाती है। इससे उनके डाउट्स क्लियर होंगे। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*