छात्रों की योग्यता के आधार पर दी जाएगी प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स छात्रवृत्ति पुरस्कार योजना

1 minute read
Chatron ki yogyta ke aadhar par pradan ki haegi pm young achievers scholarship award scheme

वाइब्रेंट इंडिया के लिए प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स छात्रवृत्ति पुरस्कार योजना (पीएम यशस्वी) इस वर्ष योग्यता के आधार पर प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कैंडिडेट्स के चयन के लिए 29 सितंबर 2023 को निर्धारित प्रवेश परीक्षा रद कर दी है। स्टूडेंट्स को अब कक्षा 8 और 10 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार योग्यता के आधार पर स्काॅलरशिप की दी जाएगी।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पर करना होगा आवेदन

कक्षा 8 और 10 में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पोर्टल पर आवेदन करने के योग्य हैं। छात्रों का चयन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

Chatron ki yogyta ke aadhar par pradan ki haegi pm young achievers scholarship award scheme

पारिवारिक वार्षिक आय INR 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए

वाइब्रेंट इंडिया के लिए प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड योजना (पीएम यशस्वी) टॉप केटेगरी के स्कूलों के अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC), विमुक्त जनजाति (DNT) के लगभग 30,000 छात्रों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई थी। इन छात्रों के माता-पिता और पेरेंट्स की वार्षिक आय INR 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना के तहत, छात्र कक्षा 9/10 के लिए प्रति वर्ष INR 75,000 तक की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के हकदार होंगे। जबकि कक्षा 11/12 के छात्रों को प्रति वर्ष INR 1.25 लाख दिए जाएंगे। यह राशि छात्रों के स्कूल ट्यूशन फीस/स्कॉलरशिप फीस को कवर करेगी।

मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट ने ऑफिशियल विज्ञप्ति में कहा कि चालू वर्ष के लिए छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा के आधार पर नहीं दी जाएगी क्योंकि इससे आवेदकों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

अधिक जानकारी के लिए, छात्रों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*