IIT कानपुर ने लॉन्च किए 6 नए ऑनलाइन PG प्रोग्राम, एडमिशन के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं

1 minute read
IIT Kanpur ne six new online PG programmes launch kiye hain

IIT से स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, लेकिन IIT कानपुर ने 6 नए ऐसे ऑनलाइन PG प्रोग्राम लॉन्च किए हैं जिनमें एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की जरूरत नहीं है। IIT कानपुर ने ऑनलाइन पीजी कोर्स डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी व मैनेजमेंट और पावर सेक्टर रेगुलेशन, इकोनाॅमिक्स और मैनेजमेंट में शुरू किए हैं।

इसके अलावा इकोनाॅमिक डिपार्टमेंट की ओर से बिजनेस फाइनेंस, फाइनेंशियल एनालिसिस और पब्लिक पॉलिसी में ई-मास्टर डिग्री शुरू की गई है। IIT कानपुर में ईमास्टर्स कोर्सों के नए ग्रुपों को इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। 

IIT कानपुर की ओर से बताया गया है कि एक्जीक्यूटिव फ्रेंडली ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स को प्रोफेशनल करियर के साथ भी किया जा सकता है। इन ऑनलाइन PG प्रोग्राम्स के एक पार्ट को पूरा करने के लिए 1 से 3 साल तक की फ्लैक्सिबिलिटी भी दी जाती है।

News 2023 09
कैंडिडेट्स इन प्रोग्राम्स के बारे में आईआईटी कानपुर की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी कर सकते हैं।

31 अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इन प्रोग्राम्स के लिए 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इनमें एडमिशन के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होगी। एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स IIT कानपुर की ऑफिशियल वेवसाइट emasters.iitk.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

हर कोर्स के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित और जनवरी में शुरू होंगी क्लासेज

इन प्रोग्राम्स के लिए एलिजिबिलिटी ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन तय की गई है। इसके अलावा वर्किंग कैंडिडेट्स भी एडमिशन ले सकते हैं। इन प्रोग्राम्स के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है, जिसकी जानकारी कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं। इन कोर्सेज की क्लासेज जनवरी 2024 में शुरू होंगी। 

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, कानपुर, भारत के उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है। इसे प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम के तहत भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। IIT कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया गया है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। IIT कानपुर को QS रैंकिंग 2024 में 278वां स्थान मिला है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*