NEP 2020: यूनिवर्सिटीज जल्द ही ला सकती हैं हिंदी में Btech, जानिए UGC चेयरमैन ने क्या कहा?

1 minute read
NEP 2020 me universities jald hi la sakti hain hindi bhasha mein btech ispar ugc ne kya kaha

जल्द ही Btech aur MBA जैसे कोर्सेज हिंदी और अन्य स्थानीय भाषाओँ में उपलब्ध हो सकते हैं। NEP 2020 के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार का बयान आया है कि यूनिवर्सिटीज और कॉलेज को लोकल भाषा में पढ़ाई को बढ़ावा देना होगा।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से स्थानीय भाषाओं में पढ़ाने को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया है। स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई NEP 2020 द्वारा रखी गई प्रमुख सिफारिशों में से एक थी।

UGC के अध्यक्ष ने सभी विश्वविद्यालयों के चांसलर्स को लिखे पत्र में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से छात्रों के लिए स्थानीय और देशी भाषाओं में पढ़ाई करने का आग्रह किया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के आधार पर स्थानीय भाषाओं पर जोर दिया गया है।

यूजीसी के अध्यक्ष के अनुसार, स्थानीय भाषाओं और देशी भाषाओं में पढ़ाने से सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित समूहों के छात्रों को लाभ होगा क्योंकि यह उनके लिए शिक्षा को अधिक समावेशी बनाता है।

इसलिए, NEP 2020 के मूल्यों के आधार पर और भारतीय एजुकेशन सिस्टम को और अधिक एडवांस्ड बनाने के लिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सुझाव दिया है कि छात्रों को परीक्षा में स्थानीय भाषाओं में अपने उत्तर लिखने की अनुमति दी जानी चाहिए, भले ही पाठ्यक्रम अंग्रेजी माध्यम में हो।

UGC ने शैक्षणिक संस्थानों से स्थानीय भाषाओं में मूल लेखन के अनुवाद को बढ़ावा देने और शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया में भी मातृभाषा का उपयोग करने को कहा है।

यूजीसी के अध्यक्ष ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से आग्रह किया है कि वे स्थानीय भाषाओं में सबेस्टवाइज़ बुक्स और स्टडी मटीरियल की एक लिस्ट बनाएं, जिसका उपयोग छात्रों और शिक्षकों द्वारा किया जा सके।

महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*