UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम 

1 minute read
UPSC 2024 : ab UPSC ke exam ke pratyek charan mein rakhna hoga ek jaisa look

UPSC के द्वारा UPSC सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस वर्ष UPSC की ओर से फोटो अपलोड करने को लेकर कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। इसके अनुसार कैंडिडेट्स को यह सुनिश्चित करना होगा UPSC सिविल सर्विसेस के डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो 4 फरवरी 2024 से पहले की न हो।  

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के चलते बरती जा रही है सतर्कता 

UPSC की तरफ से इस बार फोटो अपलोड करने को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। आयोग के द्वारा उपलब्ध  जानकारी के अनुसार नियमों में यह सख्ती आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए की जा रही है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि इन नए नियमों से टेक्नोलॉजी के प्रयोग से जुड़ी धांधलेबाजियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024:UPSC ने सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्ज़ाम के लिए किया नोटिफिकेशन जारी, 26 मई 2024 को होगी परीक्षा 

UPSC के तीनों चरणों में रखना होगा एक जैसा लुक 

UPSC के द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार अब कैंडिडेट्स को यूपीएससी के हर चरण में एक जैसा लुक रखना ज़रूरी होगा। अगर किसी कैंडिडेट ने डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म में बिना मूंछों वाली फोटो लगाई है तो उसे यूपीएससी एग्जाम के तीनों चरणों प्रीलिम्स एग्जाम,मेंस एग्जाम और इंटरव्यू तीनों में बिना मूंछों के ही पेपर देने जाना होगा। उसी तरह से यदि कोई कैंडिडेट मूछों के साथ डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म में मूछों के साथ अपनी फोटो अपलोड करता है तो उसे UPSC के तीनों चरणों में मूछों वाले लुक के साथ ही एग्जाम देने जाना होगा।  

मॉर्फिंग से बचने के लिए उठाया गया कदम  

UPSC के द्वारा यह फैसला मॉर्फिंग से बचने के लिए किया गया है। आज के समय में AI और टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग के कारण कैंडिडेट्स के द्वारा फोटो और डॉक्युमेंट्स की मॉर्फिंग किए जाने का खतरा बढ़ गया है। इसी बात को ध्यान में रहते हुए आयोग की तरफ से फोटो और डॉक्युमेंट अपलोडिंग को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है।  

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*