UPSC 2023 : ऐसे रखें खुद को UPSC मेंस एग्जाम के समय मोटिवेटेड 

1 minute read
aise rakhein khud ko UPSC mains exam ke samay motivated

UPSC सिविल सर्विसेस मेंस एग्जाम की परीक्षा दिनांक 15.9.2023 को शुरू हो चुकी हैं। UPSC द्वारा तय शेड्यूल के मुताबिक सितम्बर की 15, 16, 17, 23, और 24 तारीख को आयोजित की जाएगी। UPSC मेंस 2023 का फाइनल एग्जाम 24.9. 2023 को आयोजित किया जाना है। UPSC एग्जाम के समय खुद को मोटिवेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार एग्जाम के प्रेशर में कैंडिडेट्स खुद को हताश महसूस करने लगते हैं। यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप UPSC मेंस एग्जाम के समय मोटिवेटेड रख सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के लिए टॉप टाइम मैनेजमेंट टिप्स 

UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के समय आपको मोटिवेट रखेंगे ये टिप्स 

  • अपनी तैयारी पर भरोसा रखें : सबसे पहले आपका खुद पर विश्वास करना बहुत ज़रूरी है। आप यह सोचें कि आपने बहुत अच्छी तैयार की है और आप UPSC का एग्जाम अवश्य ज़रूर क्वालीफाई कर लेंगे। यह सोचें कि आपकी तैयारी पूरी है और आप ज़रूर सफल होंगे।  
  • नेगेटिव बातें न सोचें : किसी भी प्रकार की नेगेटिव बात को न सोचें। अपने आपको पूरी तरह से मोटिवेटेड रखें और अच्छी एवं पॉज़िटिव बातें सोचें।  
  • सोचिए आप इतने कैंडिडेट्स को पछाड़कर यहाँ तक पहुंचे हैं : UPSC विश्व के सबसे कठिन एग्ज़ाम्स में से एक है। लाखों स्टूडेंट्स इसका फॉर्म भरते हैं जिनमें से कुछ हज़ार ही इसका प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई कर पाते हैं। आप उन बहुत कम लोगों में से एक हैं। इसका मतलब आपके अंदर अवश्य कोई प्रतिभा है। जब आप इतने लोगों को पछाड़कर यहाँ तक आ सकते हैं तो सोचें आप बाकी लोगों को पछाड़कर भी आगे निकल सकते हैं।  
  • योग और ध्यान करें  : एग्जाम के समय में तनाव को कम करने के लिए और खुद को पॉज़िटिव फील कराने के लिए आप योग और ध्यान का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आपका एग्जाम के प्रति फॉक्स भी बढ़ेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।  
  • कुछ ऐसे UPSC अधिकारियों की कहानियां सुने और पढ़ें जो पढ़ाई में साधारण थे : अगर समय मिले तो पढ़ाई से थोड़ा समय निकालकर ऐसे सिविल सर्विस अधिकारियों के बारे में जानने की कोशिश करें जो स्कूल और कॉलेज के समय पढ़ने में साधारण या अच्छे नहीं थे लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत से यह मुकाम हासिल किया। आप सोचें अगर ये लोग कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं। 
  • उन पलों को याद करें जब आपने बेहतरीन प्रदर्शन किया : आप अपने जीवन के उन क्षणों को याद करने की कोशिश करने की कोशिश करें जब आपने कुछ बेहतर काम किया हो और आपकी बहुत तारीफ़ हुई हो। इससे आप अपने अंदर एक पॉज़िटिव एनर्जी महसूस करेंगे।  
  • कोई मोटिवेशनल स्पीच सुन लें : शब्दों में बहुत ताकत होती है। शब्द किसी की भी ज़िंदगी बनाने या बिगाड़ने की ताकत रखते हैं। पढ़ाई से मिले ब्रेक के समय आप कोई मोटिवेशनल स्पीच सुन सकते हैं। इससे आपके अंदर एक पॉजिटिविटी का संचार होगा।  
  • मोटिवेशनल गाने सुनें : संगीत बहुत प्रभावशाली होता है। इसलिए कुछ रोगियों को भी म्यूज़िक थैरेपी की सलाह भी डॉक्टरों के द्वारा दी जाती है। अगर आप कभी लो या हताश महसूस करें तो आप हेडफोन लगाकर कुछ मोटिवेशनल गाने सुन सकते हैं। इससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और आप दुगनी ताकत से पढ़ाई में जुट सकेंगे।  
  • अपने पॉज़िटिव प्वाइंट्स के बारे में सोचें : अपने पॉज़िटिव प्वांट्स और अच्छी बातों के बारे में सोचें। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे और मनोवैज्ञानिक रूप से एग्जाम के लिए खुद को बेहतर रूप से तैयार महसूस करेंगे।  
  • थोड़ी बहुत फिज़िकल एक्सरसाइज़ करें : एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग वास करता है। आप चाहें तो थोड़ी बहुत फिज़िकल एक्सरसाइज़ घर में ही कर सकते हैं। इससे आपका तनाव कम होगा और आपका मन भी प्रसन्न होगा।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस लिए निबंध लेखन के लिए बेस्ट टिप्स 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*