UPSC 2023 : UPSC मेंस लिए निबंध लेखन के लिए बेस्ट टिप्स 

1 minute read
Best tips for essay writing in upsc mains exam

UPSC मेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड UPSC के द्वारा इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर UPSC मेंस का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। UPSC मेंस 2023  का एग्जाम 15 सितम्बर 2023 को आयोजित किया जाना है। UPSC मेंस के एग्जाम में अब बहुत कम समय बचा है। 

इस कम समय में दवाब को नज़रअंदाज़ करते हुए एग्जाम की तैयारी करना बहुत आवश्यक है। UPSC मेंस का प्रश्नपत्र वास्तव में बहुत ही बड़ा होता है। UPSC के मेंस एग्जाम में निबंध के पेपर को  आकर्षक ढंग से लिखना भी एक कला ही है। आप जितना अच्छा निबंध लिखेंगे उतने  ही अच्छे अंक आपको मिलेंगे और आपके मेंस में क्वालीफाई होने की संभावना अधिक प्रबल होगी। यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप UPSC मेंस के एग्जाम में अपने निबंध को लिखने के तरीके को अधिक आकर्षक बना सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के लिए आंसर राइटिंग टिप्स  

Best tips for essay writing in upsc mains exam : जानिए UPSC मेंस एग्जाम में अच्छे निबंध लेखन के लिए टॉप 10 टिप्स 

यहाँ UPSC मेंस एग्जाम के लिए निबंध लेखन से सम्बंधित टॉप 10 टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • सोच समझकर निबंध के विषय का चुनाव करें : UPSC मेंस एग्जाम में निबंध लेखन के समय निबंध के लेखन का चुनाव करना सबसे अहम फैसला होता है। ऐसे विषय का चुनाव करें जिसमे आपकी पकड़ अच्छी हो और जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो।  
  • निबंध लिखते समय व्यक्तिगत राय देने से बचें : अगर आप किसी राजनैतिक विषय पर लिख रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप उस बारे में अपनी व्यक्तिगत राय न दें। 
  • विषय के बारे में 30 मिनट तक सोचें : आप निबंध के टॉपिक के बारे में सोचने के लिए कम से कम 30 मिनट तक सोचें। टॉपिक की रुपरेखा को पहले पूरी तरह से अपने दिमाग में बना लें और उसके बाद कागज़ पर उतारें।  
  • निबंध के पेपर में पेपर की शुरुआत में 15 मिनट में निबंध का कच्चा खाका तैयार कर लें : निबंध के पेपर में पेपर की शुरुआत में 15 मिनट में निबंध का कच्चा खाका तैयार कर लें। इससे आपको आगे चलकर निबंध लिखने में आसानी होगी। आपको केवल हेडलाइंस के अदंर कंटेंट ही लिखना होगा। इससे आपका पेपर जल्दी पूरा हो जाएगा।  
  • कोट्स का प्रयोग करें : आप निबंध लिखते समय कोट्स का इस्तेमाल ज़रूर करें। कोट्स आपके निबंध को सुंदर बनाते हैं। 
  • टॉपिक से न भटकें : निबंध लिखते समय टॉपिक से न भटकें। टॉपिक से संबंधित विषयों का ही वर्णन निबंध में करें।  
  • बुलेट प्वाइंट्स का प्रयोग करें : आप अपनी बात को अच्छे से समझाने के लिए बुलेट प्वाइंट्स का प्रयोग करें।  बुलेट प्वाइंट्स की मदद से आप अपनी बातें अच्छे से समझा सकते हैं।  
  • शब्द सीमा का ध्यान रखें : UPSC मेंस के एग्जाम में निबंध का पेपर लिखते समय शब्द सीमा का ध्यान रखें। ज्यादा लम्बा निबंध लिखने से कोई लाभ नहीं होगा, बल्कि आपका समय ही बर्बाद होगा।  
  • अच्छे शब्दों का चयन करें : जब भी आप निबंध लिखें तो यह ध्यान दें कि अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप जरूरी बातों को अच्छे से हाइलाइट कर पाएंगे।  
  • साफ़ सुथरी हैंडराइटिंग में लिखें : निबंध लिखते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। जितनी सुंदर और साफ़ हैंडराइटिंग में लिख सकते हैं, लिखें। कॉपी में गलतियां न करें और शब्दों को लिखकर बार बार काटें नहीं।  इसके अलावा ओवरराइटिंग करने से भी बचें।  

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi | 9 September – संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा के रूप में किया था स्वीकार, जानें आज का इतिहास

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*