EPFO in Hindi : ईपीएफ क्या है और क्या हैं इसके फायदे?

1 minute read
EPFO in Hindi : ईपीएफ क्या है और क्या हैं इसके फायदे?

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग EPFO in Hindi में ईपीएफ क्या है और इसके फायदे के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

EPFO in Hindi : ईपीएफ क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) भारत के वेतनभोगी व्यक्तियों (Salaried Individuals) के लिए लाभदायक निवेशों में से एक है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO in Hindi)  भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाला वैधानिक निकाय है जिसका उद्देश्य कर्मचारी भविष्य निधि के तहत निर्धारित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का क्रियान्वयन करना है। इस योजना के तहत लोगों को भविष्य निधि, पेंशन एवं बीमा संबंधी लाभ दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- GDP Full Form in Hindi : जीडीपी क्या है और यह कैसे तय होती है?

EPFO की फुल फाॅर्म क्या है?

EPFO का फुल फाॅर्म Employees’ Provident Fund Organisation होती है और इसे हिंदी में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कहा जाता है। EPFO को 4 मार्च 1952 में गठित किया गया था और इसका मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में है।

EPFO in Hindi
कैंडिडेट्स EPFO से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट भी ले सकते हैं।

ईपीएफ के फायदे क्या हैं?

EPFO in Hindi जानने के साथ ही हमें इसके फायदे समझने चाहिए, क्योंकि इसके तहत कई योजनाएं चलाई जाती हैं जो लोगों के लिए फायदेमंद होती हैंः

  1. PF पर फ्री इंश्योरेंस- PF अकाउंट ओपन होने के बाद इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है और EDLI स्कीम से INR 6 लाख तक के इंश्योरेंस का फायदा दिया गया है।
  2. ब्याज यानी इंटरेस्ट की सुविधा- ईपीएफ अकाउंट 2 तरह के यानी पहला एक्टिव अकाउंट और डिएक्टिव अकाउंट होता है। एक्टिव अकाउंट में लगातार निवेश होता है और डिएक्टिव अकाउंट का मतलब है कि इसमें 3 साल से निवेश नहीं किया गया है। हालांकि  एक्टिव और डिएक्टिव खातों पर हर साल ब्याज मिलता है, लेकिन रिटायरमेंट के बाद ब्याज नहीं मिलेगा।
  3. फंड एकत्र करने में मदद- ईपीएफ अकाउंट होने से अकाउंट होल्डर का फंड एकत्र हो जाता है, जो कई बार काफी मदद करता है।
  4. रिटायरमेंट फंड पर फायदा- ईपीएफ के ब्याज पर मिलने वाली टैक्स छूट की सुविधा सिर्फ कर्मचारियों के लिए होती है। ईपीएफ की ओर से अकाउंट होल्डर के रिटायरमेंट पर दिए जाने वाले फंड पर टैक्स नहीं लिया जाता है।
  5. पेंशन का भी लाभ- पेंशन फंड से अकाउंट होल्डर पेंशन की सुविधा होती है। रिटायरमेंट से पहले अगर PF अकाउंट से किसी भी तरह की निकासी नहीं की गई है तो हर महीने पेंशन मिलती है। 

EPF योग्यता की शर्तें

यहाँ EPF योग्यता की शर्तों के बारे में बताया जा रहा है :

  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए कर्मचारियों का योजना का सक्रीय सदस्य बने रहना आवश्यक होता है। 
  • किसी कम्पनी /फर्म को ज्वाइन करने के दिन से ही कर्मचारी भविष्य निधि और बीमा लाभ के साथ ही पेंशन लाभ प्राप्त करने के पात्र बन जाते हैं। 
  • जिस कम्पनी/फर्म में कम से कम 20 या उससे अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, उस कम्पनी/फर्म को अपने कर्मचारियों को EPF का लाभ देना ज़रूरी होता है। 

UAN क्या है?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) 12 अंकों का एक नंबर होता है जो EPFO के प्रत्येक सदस्य को दिया जाता है। इसके द्वारा सदस्य अपने सभी पीएफ खातों का प्रबंधन कर सकता है। इससे सदस्य के सभी प्रोविडेंट फंड से संबंधित सूचना एक ही स्थान पर मिल जाते है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सदस्य कौनसी कम्पनी में काम करता है। UAN के माध्यम से कर्मचारी आसानी से पैसे निकल भी सकते हैं और पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। 

FAQs

EPF के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

जो कर्मचारी सैलरी ले रहे हैं, वह इसके लिए एलिजिबिल हैं।

ईपीएफओ द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं क्या हैं?

ईपीएफओ द्वारा 3 योजनाएं (कर्मचारी भविष्य निधि योजना, कर्मचारी पेंशन योजना, कर्मचारी जमा सहबध्द बीमा योजना) चलाई जा रही हैं।

EPFO का काम क्या है?

EPFO भारत के कर्मचारियों को पेंशन, बीमा आदि सुविधा देता है।

एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*