UP PCS Mains Exam: खत्म की गई ऑप्शनल सब्जेक्ट की अनिवार्यता, कैंडिडेट्स को होगा ये फायदा

1 minute read
UP PCS Mains Exam mein khatm ki gai optional subject ki anivaryata candidates ko hoga ye fayda

अगर आप UP PCS की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। राज्य सरकार ने PCS Mains Exam से ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की अनिवार्यता खत्म कर दी है। अब राज्य सरकार की ओर से जनरल नाॅलेज के दो क्वेश्चन पेपर जोड़े गए हैं। ये दोनों क्वेश्चन पेपर उत्तर प्रदेश से संबंधति होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा कार्मिक विभाग के प्रस्ताव PCS Mains Exam व परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन करने की भी मंजूरी दी गई है। 

इससे स्केलिंग को लेकर चल रहे विवाद खत्म हो जाएंगे। UP PCS के मेंस एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट अनिवार्य था। इससे मेंस एग्जाम में साइंस सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स को आर्ट्स सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स से ज्यादा मार्क्स मिल जाते थे, इसको लेकर स्केलिंग के नाम पर विवाद होता था। स्केलिंग के नाम पर अंकों को घटाने या बढ़ाने के बाद कैंडिडेट्स को नुकसान और फायदा होता था।

कैंडिडेट्स कर रहे थे मांग

UP PCS का एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स कह रहे थे कि स्केलिंग के कारण उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों के कैंडिडेट्स का चयन हो रहा है। इसको लेकर वह मांग कर रहे थे कि पीसीएस के मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाया जाए। कैंडिडेट्स की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाए के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा था। इसी प्रस्ताव के आधार पर कैबिनेट की ओर से मंजूर कराया गया तो कैंडिडेट्स के लिए जनरल नाॅलेज के दो पेपर जोड़ दिए गए हैं।

अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu News Updates के संग।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*