अटलांटिक कनाडा में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के एनरोलमेंट्स में देखी गई बढ़ोतरी

1 minute read
अटलांटिक कनाडा में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के एनरोलमेंट्स में देखी गई बढ़ोतरी

हायर एजुकेशन स्ट्रेटेजी एसोसिएट्स द्वारा की गई स्टडी अनुसार लेटेस्ट एकेडेमिक ईयर में अटलांटिक कनाडा के इंस्टीटूशन्स में फुल टाइम इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह रेश्यो एनरोलमेंट के मामले में बढ़ता दिखाई दिया है, जिसमें 15.5% का असर देखने को मिला है। 

पूरे क्षेत्र की 16 यूनिवर्सिटी को रिप्रेजेंट करने वाले ग्रुप द्वारा 2022-23 प्रिलिमिनरी सर्वे ऑफ़ एनरोलमेंट्स में पाया गया कि लेटेस्ट एकेडेमिक ईयर में फुल टाइम वीज़ा छात्रों में लगभग 3,000 नए छात्रों की वृद्धि देखने को मिली है। AAU के मुताबिक इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की संख्या में वृद्धि टोटल एनरोलमेंटस की संख्या पर भी एक सिग्नीफिकेंट असर दिखा रही है। हायर एजुकेशन स्ट्रेटेजी एसोसिएट्स द्वारा यह देखा गया कि यह बदलाव और संख्या में वृद्धि का असर डोमेस्टिक एनरोलमेंट्स पर पड़ा है। 

जहाँ इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के एनरोलमेंट्स में 15.5% की वृद्धि देखी गई है वहीँ डोमेस्टिक एनरोलमेंट्स का ग्राफ 2.6% से नीचे जाता दिखा है। माना जा रहा है कि यह बदलाव 2020/2021 में COVID 19 पेंडेमिक में एनरोलमेंट्स की भारी गिरावट के बाद देखने को मिले हैं। 

सेंट थॉमस यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर और AAU के प्रेजिडेंट डॉन रसल ने अपनी स्टेटमेंट में कहा कि लगातार साल-दर-साल एनरोलमेंट्स में वृद्धि इस बात का एविडेंस है कि प्रोग्राम्स, पॉलिसीस और पार्टनरशिप के लिए हमारी मिलकर की गई कमिटमेंट, जो छात्रों को प्रत्येक AAU मेंबर यूनिवर्सिटी के मिशन के केंद्र में रखती है, स्टूडेंट्स  और उनके परिवारों द्वारा बेहतर रूप से समझी जाती है। 

अटलांटिक कैनेडियन कैम्पसेस के बारे में यह संदेश फ़ैल रहा है कि अटलांटिक कैनेडियन इंटरनेशनल तौर पर, नेशनल तौर पर और रीजनल तौर स्वागत करने में सक्षम हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अपने कैम्पसेस को इंटरनेशनलाइज़ करना हमारी यूनिवर्सिटीज के बीच एक बेहतरीन कनेक्शन और सक्सेसफुल रीजनल और प्रोविजनल पापुलेशन ग्रोथ स्ट्रेटेजी को दर्शाता है। 

AAU के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, पीटर हैल्पिन ने यह हाईलाइट किया कि इस विषय में की गई सारी स्टडी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को लेकर हमारी कमिटमेंट को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि वह सभी स्टूडेंट के बारे में सोचकर निर्णय लेने वालो में से ज़रूर हैं लेकिन इसके साथ-साथ वह स्टूडेंट्स के लिए एक वेलकमिंग, सेफ और सिक्योर कैम्प्स बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। यह कार्य इंटरनेशनल स्टूडेंट्स और उनकी फैमिलीज़ के लिए एक बड़ा फैक्टर माना जाता है। 

इंटरनेशनल स्टूडेंट एनरोलमेंट की संख्या में यह बढ़ोतरी अटलांटिक कनाडा के लिए एक बड़ी खबर है। ग्राफ में होने वाली इस ग्रोथ को देखकर अटलांटिक कनाडा में मौजूद यूनिवर्सिटीज ने अपनी खामियों पर काम करने और इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए रीजन को सेफ और सिक्योर बनाने के प्रयास की तरफ और प्रयास करने की कमिटमेंट की हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*