उत्तर प्रदेश में यूनिफाइड कमीशन द्वारा होगा शिक्षकों का चयन, UPTET परीक्षा का आयोजन भी इसी कमीशन द्वारा किया जाएगा

1 minute read
UP Mein unified commission dwara hoga shikshakon ka chayan

उत्तर प्रदेश में ऑटोनोमस कमीशन के जरिए ही बेसिक, सेकेंडरी, हायर और टेक्निकल कॉलेजों में शिक्षकों का चयन होगा। नया आयोग, यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) परीक्षा भी आयोजित करेगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में शिक्षकों का चयन अलग-अलग अथॉरिटी, बोर्ड और आयोग द्वारा होता है। सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षकों की चयन प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभ्यर्थियों के चयन के लिए एकीकृत आयोग के रूप में, ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ के गठन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। जिसके बाद संभावना जताई जा रही है कि इस आयोग द्वारा बहुत जल्द चयन प्रक्रिया शुरू कर ली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “इस आयोग के माध्यम से ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) भी आयोजित की जानी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि UPTET परीक्षा समय पर आयोजित हो। इसी आयोग के माध्यम से ही गैर सरकारी सहायता प्राप्त मदरसों और अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की जाएगी।

शिक्षकों के चयन आयोगों के एक कॉर्पोरेट और इंटीग्रेटेड बॉडी के रूप में ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ का गठन किया जाएगा। यह एकीकृत आयोग समयबद्ध चयन प्रक्रिया, ह्यूमन रिसोर्स के बेहतर उपयोग और वित्तीय अनुशासन को सुनिश्चित करने में उपयोगी साबित होगा।

इसी आयोग द्वारा ही शिक्षकों की सीधी भर्ती के संबंध में दिशा-निर्देश बनाए जाएंगे। कैंडिडेट्स की नियुक्ति हेतु आयोग द्वारा शिक्षकों की चयन परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से चयन प्रक्रिया पूर्ण करने के संबंध में गाईडलाइन बनाई जाएंगी।

सरकार के प्रवक्ता द्वारा सूचित किया गया कि इंटीग्रेटेड कमीशन की अध्यक्षता विश्वविद्यालयों के चांसलर या IAS का लंबा अनुभव रखने वाले व्यक्ति के द्वारा ही की जाएगी।

इस आयोग के सदस्यों में वरिष्ठ न्यायाधीश एवं अनुभवी एकेडेमिक्स मुख्य रूप से होंगे। उन्होंने कहा कि आयोग में OBC, SC, ST महिलाओं और अल्पसंख्यकों का भी प्रतिनिधित्व होगा।

स्कूली शिक्षा, महानिदेशक, उत्तर प्रदेश, विजय किरण आनंद ने कहा, “इस आयोग का लाभ यह होगा कि यह एकीकृत आयोग विशेष रूप से केवल सभी विंगों के लिए शिक्षकों के चयन में शामिल होगा। यह आयोग उन कमियों को दूर करेगा जो पिछली चयन प्रक्रिया में सामने आई थीं। साथ ही इसमें बहुत अधिक पारदर्शिता होगी और यह सूचना प्रौद्योगिकी का एक बड़ा उपयोग करेगा।”

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*