यूनेस्को और शिक्षा मंत्रालय ने जागरूकता बढ़ाने के लिए लॉन्च की कॉमिक बुक, स्टूडेंट्स के लिए इस तरह होगी फायदेमंद

1 minute read
unesco aur shiksha mantralay ne jagrukta badhane ke liye launch ki comic book

यूनेस्को ने हाल ही में समाज में व्याप्त रूढ़ियों (prevailing stereotypes) के बारे में जागरूक करने के लिए एक कॉमिक बुक “लेट्स मूव फॉरवर्ड” जारी की है। यह बुक एनसीईआरटी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से स्कूली बच्चों के लिए लॉन्च की गई है। इस किताब के माध्यम से छात्रों को बताया गया है कि लड़के खाना बना सकते हैं और रसोई में अपनी मां की मदद भी कर सकते हैं। इस किताब में ऐसे ही विषयों के बारे में बताया गया है। 

यह कॉमिक बुक कुल 32 पेजों की है और इसमें कुल ग्यारह विषयों को शामिल किया गया है। इसमें जिन विषयों को शामिल किया गया है वह हैं –  अच्छा स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, स्वास्थ्य और स्वच्छता, मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम, इंटरनेट सुरक्षा और सोशल मीडिया पर जिम्मेदारी भरा व्यवहार आदि। 

यह कलरफुल 32 पेजों की कॉमिक बुक “लेट्स मूव फॉरवर्ड” केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर पढ़ने के लिए मौजूद है। यह बुक छात्रों को सौंदर्य उत्पादों और बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स के बारे में भ्रामक विज्ञापनों के झांसे में न आने के बारे में भी जागरूक करती है।  भारत, भूटान, मालदीव और श्रीलंका के लिए यूनेस्को के निदेशक और प्रतिनिधि एरिक फाल्ट ने कहा कि सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में कहा गया है कि स्वास्थ्य और कल्याण, लैंगिक समानता और मानवाधिकारों के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि सब आपस में जुड़े हुए हैं।

यूनेस्को क्या है?

यूनेस्को सांस्कृतिक संगठन है। यह एजुकेशन, साइंस, कल्चर, कम्युनिकेशन और इंफॉर्मेशन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देकर शांति और सुरक्षा में योगदान देता है। यूनेस्को आपसी समझ और एक-दूसरे के जीवन के बारे में अधिक नॉलेज को तेज करने के लिए और नॉलेज शेयरिंग के अलावा आइडिया को बढ़ावा देता है। यूनेस्को के 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए गए 2030 एजेंडा में शामिल सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स की उपलब्धि में योगदान करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) का गठऩ 16 नवंबर 1945 को हुआ था। वर्तमान में यूनेस्को में 195 सदस्य और 8 सहयोगी सदस्य हैं और यह सामान्य सम्मेलन और कार्यकारी बोर्ड द्वारा शासित होता है। संगठन के दुनिया भर में 50 से अधिक रीजनल ऑफिस हैं और इसका मुख्यालय पेरिस में स्थित है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*