300 रिसर्च फेलोशिप के लिए 3,800 से अधिक कैंडिडेट ने किया अप्लाई

1 minute read
300 research fellowships ke liye 3800 se adhik candidates ne kiya apply

मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप टेस्ट (MRFT) के तहत विभिन्न विषयों के लिए 300 फेलोशिप में भाग लेने के लिए 3,800 से अधिक कैंडिडेट ने अप्लाई किया है। इस फेलोशिप के तहत चयनित छात्रों को चार साल तक रिसर्च फेलोशिप के तहत INR 30 हजार प्रतिमाह दिया जाता है।

MRFT, ओडिशा राज्य में पहली बार आयोजित की जा रही है। यह एक सेंट्रलाइज्ड एग्जाम है। इस परीक्षा का उद्देश्य ओडिशा के पब्लिक यूनिवर्सिटी में रिसर्च टैलेंट को पहचान करना है।

इन छात्रों को मिलेगा लाभ

इस फेलोशिप से उन रिसर्च स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा, जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) जैसी अन्य संस्थानों द्वारा किसी भी प्रकार की कोई भी फेलोशिप नहीं मिलती है। इस फेलोशिप के लिए छात्रों को ‘स्टूडेंट एकेडमिक मैनेजमेंट सिस्टम (SAMS)’ पोर्टल के माध्यम से 2 दिसंबर से 30 दिसंबर तक अप्लाई करने के लिए कहा गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन एग्जाम में भाग लेने के लिए लगभग 3876 कैंडिडेट्स नें फीस का भुगतान कर दिया था।

राज्य चयन बोर्ड (SSB) कराएगा इस परीक्षा का आयोजन

ओडिशा के उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से राज्य चयन बोर्ड (SSB) इस एग्जाम का आयोजन कराएगा। कैंडिडेट्स का पूरा डेटा 26 जनवरी तक एसएसबी को जमा कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विभाग के उप निदेशक रजत कुमार के ने एक ऑफिशियल लेटर में कहा है कि इस एग्जाम की तारीख परीक्षा से 10 दिन पहले उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर के कैंडिडेट को बताई जाएगी।

इस एग्जाम में होंगे 47 विषय

यह एग्जाम 47 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। इस एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) का पेपर आयोजित किया जाएगा। इस एग्जाम में जनरल नॉलेज, रिसर्च एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग इसके साथ ही संबंधित विषय की नॉलेज और एनालिटिकल एबिलिटी प्रश्न होंगे। इस एग्जाम पेपर में दो भाग होंगे, पहले भाग में 30 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें  सामान्य ज्ञान, रिसर्च एप्टीट्यूड और  लॉजिकल रिजनिंग से प्रश्न आएंगे वहीं पार्ट बी जो 70 अंक का होगा उसमें विषय से संबंधित प्रश्न के साथ ही एनालिटिकल एबिलिटी के प्रश्न आएंगे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*