UK की ये प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी दे रही भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को 10 लाख की स्कॉलरशिप

1 minute read
University of Strathclyde de rahi Bhartiya Students ko Scholarship
University of Strathclyde de rahi Bhartiya Students ko Scholarship

भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए यूनाइटेड किंगडम की एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ने भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को 10 लाख की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम ब्रिटिश काउंसिल और UK की 49 यूनिवर्सिटीज के सयुंक्त रूप से शुरू किए गए ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम का एक हिस्सा है।

विदेश में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स में इस खबर को जानकर खुशी की लहर दौड़ चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम की एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी भारत, थाईलैंड और मलेशिया के इंजीनियरिंग छात्रों को यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप दे रही है।

यह भी पढ़ें : जानें नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज

ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम का प्राइज

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने की घोषणा करने वाली यूनिवर्सिटी का नाम यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैथक्लाइड (University of Strathclyde) है। यह यूनिवर्सिटी ब्रिटेन के स्कॉटलैंड के ग्लासगो में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी ने भारत के साथ-साथ, मलेशिया और थाईलैंड से पोस्ट-ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को £10,000 (10.51 लाख रुपये) की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है।

एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि यह स्कॉलरशिप अंतरराष्ट्रीय छात्रों को यूके में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की स्टडी पूरी करने में मदद करेगी। स्कॉलरशिप की इस जानकारी के मुताबिक इंजीनियरिंग में पोस्टग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को कम से कम GBP 10,000 (INR 10 लाख) की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

जानिए कब तक ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए करे आवेदन?

स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होने के लिए, छात्रों को एक वर्षीय मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, स्कॉलरशिप में रुचि रखने वाले छात्रों के पास अपने देश का वैलिड पासपोर्ट भी होना चाहिए। जो स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं, वे एप्लीकेशन फॉर्म को 3 मई तक भरकर जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : NCERT ने कक्षा 6 के सिलेबस में किया बड़ा बदलाव

ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम एलिजिबिलिटी

यूनिवर्सिटी की नोटिफिकेशन के अनुसार, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग, डिजाइन विनिर्माण और इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, नवल आर्किटेक्चर, ओसियन और मरीन इंजीनियरिंग, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, आदि फील्ड इसके लिए एलिजिबल हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*