रिसर्च और एजुकेशन को एडवांस करने के लिए IIT गांधीनगर और डीकिन यूनिवर्सिटी आए साथ

1 minute read
IIT Gandhinagar aur Deadkin University ne sign kiye MoU

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गांधीनगर (IITGN) और डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया ने अकादमिक और रिसर्च सहयोग के लिए एक MoU साइन किया है। डीकिन यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रोफेसर इयान मार्टिन और IITGN के निदेशक प्रोफेसर रजत मूना द्वारा MoU पर हस्ताक्षर और जानकारी दी गई।

जेसन क्लेयर सांसद, ऑस्ट्रेलिया सरकार के शिक्षा मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान, भारत सरकार के एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मंत्री इस मीटिंग में मौजूद थे। यह दोनों देशों के शिक्षा मंत्रियों के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय बैठक के साथ-साथ IITGN में आयोजित पहली ऑस्ट्रेलिया-भारत एजुकेशन और स्किल काउंसिल की बैठक के दौरान हुआ।

यह नई साझेदारी छात्र और फैकल्टी के आदान-प्रदान को सक्षम बनाएगी, साथ ही सामान्य हित के रिसर्च, एजुकेशन और सीखने के क्षेत्रों में दोनों संस्थानों के बीच ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देगी। IITGN और डीकिन यूनिवर्सिटी का लक्ष्य एक प्रोड्यूसर और डायनामिक पार्टनरशिप को डेवलप करना है।

IITGN के डायरेक्टर प्रोफेसर रजत मूना ने कहा कि “आईआईटी गांधीनगर ने हमेशा सामूहिक विकास के लिए वैश्विक सहयोग की अवधारणा में विश्वास किया है, जिससे स्थानीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर आधुनिक और समग्र शैक्षिक और अनुसंधान के अवसर मिलते हैं। हम डीकिन विश्वविद्यालय के साथ इस सहयोग को लेकर उत्साहित हैं, क्योंकि यह क्षेत्र में ज्ञान पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद और सार्थक मॉडल विकसित करने के हमारे संयुक्त प्रयासों को बढ़ाएगा।

डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया के चांसलर, प्रोफेसर इयान मार्टिन ने भी कहा कि “डीकिन ने भारतीय शिक्षा, उद्योग और सरकार के भीतर सहयोग और जुड़ाव के लिए सार्थक रास्ते तलाशने, नवाचार करने और साकार करने के लिए लगातार प्रयास किया है। पिछले तीन दशकों में, हमने ‘भारत के साथ, भारत के लिए’ काम किया है और अपने GIFT सिटी कैंपस के साथ, हम ‘भारत में’ और भी अधिक काम करने की उम्मीद करते हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*