JEE Main 2024 Result : इस दिन आएगा रिजल्ट, जानिए कैसे करें जेईई मेन परसेंटाइल की गणना?

1 minute read
JEE Main 2024 Result

JEE Main 2024 Result : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) 2024 सेशन 2 के लिए रिजल्ट 25 अप्रैल तक घोषित कर सकती है। रिजल्ट आने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक सकते हैं। देश भर के छात्र उत्सुकता से अपने जेईई मेन स्कोर का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कई लोग इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि जेईई मेन प्रतिशत की गणना कैसे की जाती है। यहां आपके जेईई मेन 2024 प्रतिशत स्कोर को समझने और गणना करने के बारे में बताया गया है।

जेईई मेन का परसेंटाइल स्कोर क्या है?

जेईई मेन का प्रतिशत स्कोर, प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं है। इसके बजाय, जेईई मेन का प्रतिशत स्कोर दर्शाता है कि एक उम्मीदवार का प्रदर्शन अन्य उम्मीदवारों की तुलना में कैसा है। यह अनिवार्य रूप से उन उम्मीदवारों का प्रतिशत दर्शाता है जिन्होंने परीक्षा में उस विशेष प्रतिशत के बराबर या उससे कम अंक प्राप्त किए हैं। 

यह भी पढ़ें- JEE Mains 2024 : जेईई मेंस एग्जाम के लिए योग्यता, एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

जेईई मेन परसेंटाइल की गणना कैसे की जाती है?

जेईई मेन के लिए प्रतिशत स्कोर की गणना करने के लिए स्टेप्स इस प्रकार हैं:

  • रॉ स्कोर गणना : प्रत्येक उम्मीदवार के लिए रॉ स्कोर की गणना सही और गलत उत्तरों की संख्या के आधार पर की जाती है। जेईई मेन निगेटिव मार्किंग का उपयोग करता है, इसलिए इसे भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • सभी सत्रों के अंकों का संकलन (Compilation) : जेईई मेन प्रश्न पत्रों के विभिन्न सेटों के साथ कई सत्रों में आयोजित किया जाता है, इसलिए एनटीए सभी सत्रों से सभी उम्मीदवारों के मूल अंकों को संकलित (compiles) करता है।
  • प्रत्येक सत्र के लिए प्रतिशत स्कोर की गणना : प्रत्येक सत्र के लिए प्रतिशत स्कोर की गणना सूत्र का उपयोग करके की जाती है- प्रतिशत स्कोर=100×(सत्र में राॅ स्कोर वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या उम्मीदवार के बराबर या उससे कम ÷ सत्र में उम्मीदवारों की संख्या)
  • अंतिम प्रतिशत स्कोर : अंतिम प्रतिशत स्कोर को निकटतम दो दशमलव अंकों तक पूर्णांकित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- JEE Main Rank Predictor 2024 : जेईई मेन स्कोर का उपयोग करके ऐसे लगाएं अपनी रैंकिंग अनुमान

JEE Main Session 2 Result 2024 कैसे चेक करें?

JEE Main Session 2 Result 2024 इन स्टेप्स से चेक कर सकते हैंः

  • कैंडिडेट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in  पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट/स्कोर कार्ड लिंक पर क्लिक पर क्लिक करना होगा।
  • अब विडों ओपन होने के बाद कैंडिडेट्स को मांगी गई डिटेल यानि एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करनी होगी।
  • डिटेल सबमिट करते ही आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले सकते हैं।

इन तारीखों पर हुई थीं परीक्षाएं

जेईई मेन सेशन 2 में B.E/B.Tech के लिए परीक्षा 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल, 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा देश भर के 319 शहरों (भारत के बाहर 22 शहरों सहित) में आयोजित की गई थी।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Main 2024 Result के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*