ऑस्ट्रेलिया, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी से काफी गद-गद

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी से खुश

ल्यूक सेक्सटन के स्वामित्व वाली टूर कंपनी REAL ऑस्ट्रेलिया,COVID-19 महामारी के बीच लगभग ढाई साल के ब्रेक के बाद जुलाई में फिर से खुल गई है। टूर कंपनी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया में जीवन का एक वास्तविक अनुभव प्रदान करने के लिए पर्यटन की मेजबानी करती है। 

मेलबर्न स्थित यह टूर कंपनी स्टडी अब्रॉड छात्रों और फुल-डिग्री अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए टूर आयोजित करती है, जिसका उद्देश्य छात्रों को ऑस्ट्रेलियाई जीवन का ‘वास्तविक’ अनुभव प्रदान करना है।

2015 में मिस्टर सेक्सटन ने अपनी कंपनी को एक साल तक ऑपरेशन मैनेजर के रूप में काम करने के बाद खरीदा था। इस कंपनी ने ग्रेट ओशन रोड, हील्सविले, फिलिप द्वीप और मॉर्निंगटन प्रायद्वीप (peninsula) के साथ-साथ अन्य गंतव्यों के साथ लोगों की एक टीम के साथ पर्यटन की मेजबानी भी की थी।

2020 में ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं को बंद करने के बाद से अंतरराष्ट्रीय छात्र महामारी के दौरान विक्टोरिया की यात्रा करने या कैंपस में यूनिवर्सिटी का अनुभव करने में असमर्थ थे। दिसंबर में ऑस्ट्रेलियाई सीमाओं के फिर से खुलने के बाद से लगभग 37,000 छात्र विक्टोरिया लौट आए।

सेक्सटन के मुताबिक उनकी कंपनी लॉकडाउन और सीमा बंद होने से बुरी तरह प्रभावित हुई है। मार्च 2020 के मध्य में सेक्सटन को उन सभी दौरों को रद्द करना पड़ा था, जिनकी उन्होंने योजना बनाई थी।

सेक्सटन ने कहा कि लॉकडाउन में हमने सभी बिज़नेस खोए और हमारे पास जो भी साझेदारी और संबंध थे, उनमें से अधिकतर को खो दिया था, क्योंकि कई विश्वविद्यालय भी इस महामारी से प्रभावित हुए थे और इसी वजह से बहुत सारे वहां मौजूद कर्मचारियों की नौकरी चली गई थी, जिनके साथ हमने काम किया था।

सेक्सटन ने आगे कहा कि हमारी टूर कंपनी न केवल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ‘बकेट-लिस्ट’ एडवेंचर्स को टिक करने का अवसर प्रदान करने के लिए फिर से लौटी है, बल्कि छात्रों को मेलबर्न कम्युनिटी में खुद को जल्दी से एकीकृत करने की अनुमति भी देती है।

सेक्स्टन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वास्तविक ऑस्ट्रेलिया, विक्टोरिया में लौटने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की बढ़ती संख्या के साथ ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में ओरिएंटेशन प्रोग्राम्स का समर्थन कर सकता है।

2020 के अंत में 19.5 बिलियन डॉलर का नेट लॉस दर्ज करते हुए, विक्टोरियन पर्यटन उद्योग मेलबर्न के लॉकडाउन के बाद अब ठीक हो रहा है।

सितंबर 2022 की शुरुआत में शुरू की गई एक नई स्टेट गवर्नमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन रिकवरी प्लान 2025 का लक्ष्य मेलबर्न और रीजनल विक्टोरिया में उनकी वापसी में अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों का समर्थन करना होगा।

लगभग AUD 53 मिलियन की सरकारी फंडिंग से समर्थित, यह प्लान अंतरराष्ट्रीय छात्र ट्रेवल पास जैसी पहलों के माध्यम से एजुकेशन एक्सीलेंस और छात्र अनुभव में एक लीडर के रूप में विक्टोरिया के बेहतर परफॉरमेंस को बिल्ड करने के लिए तैयार है, जो छात्रों के लिए सार्वजनिक परिवहन पर एक बार 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है जब छात्र विक्टोरिया पहुंचते हैं। 

उच्च शिक्षा मंत्री गेल टियरनी ने कहा कि इस रिकवरी प्लान ने विक्टोरिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया है।

गेल टियरनी ने आगे कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी चाहते हैं क्योंकि वे हमारे राज्य में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यह छात्र ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को भी और बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*