बिहार में शिक्षा को लेकर प्रशासन सख्त, स्कूलों में बढ़ेगी निगरानी 

1 minute read
Bihar mein shiksha ko behtar banaega administration

बिहार सरकार का शिक्षा विभाग इन दिनों राज्य की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग द्वारा बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिंग बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा कल से स्कूलों में शिक्षा संवाद की प्रक्रिया को भी शुरू किया जाएगा।  

स्कूल की निगरानी के लिए नियुक्त यूनिट्स के काम का होगा निरीक्षण 

शिक्षा विभाग द्वारा बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षा संबंधी व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर मैनेजमेंट यूनिट्स का गठन किया गया था। अब इन यूनिट्स के कार्यों का मूल्यांकन किया जाएगा। इन यूनिट्स में कार्यरत कर्मचारियों की योग्यता की भी जांच की जाएगी।  इन मैनेजमेंट यूनिट्स को गठित किए जाने के पीछे का उद्देश्य बिहार में सरकारी स्कूलों में मॉनिटरिंग को दुरुस्त किया जाना था। अब इन यूनिट्स से स्कूलों में मॉनिटरिंग को बढ़ाए जाने के लिए कहा गया है।  

स्कूलों में शुरू की जाएगी शिक्षा संवाद की प्रक्रिया 

बिहार की राजधानी पटना के 423 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 16 से 22 जनवरी के बीच शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत छात्रों और उनके अभिभावकों को भी सरकार की ओर से संचालित शिक्षा संबंधी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शिक्षा संवाद के लिए डीएम स्तर से वरीयता प्राप्त प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। शिक्षा संवाद कार्यक्रम में अधिकारी छात्रों को उनके करियर के बारे में भी कुछ सुझाव देंगे।  

इन 9 योजनाओं के बारे में बताया जाएगा 

शिक्षा संवाद कार्यक्रम में अधिकारियों द्वारा बिहार सरकार द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रहीं मुख्य रूप से 9 योजनाओं के बारे में बताया जाएगा।  ये नौ योजनाएं हैं : मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना और बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आदि के बारे में बताया जाएगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*