UK Full Form in Hindi : यूके की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
UK Full Form in Hindi

UK Full Form in Hindi यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) है। यह एक युरोपीय देश है जो ब्रिटेनी द्वीप पर स्थित है। इसकी राजधानी लंदन है। UK ब्रिटेनी द्वीप के मुख्य भू-भौतिक घटक द्वीप समूह के साथ-साथ उल्स्टर द्वीप समूह को भी शामिल करता है। यह देश इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्श, और उल्स्टर के चार प्रमुख क्षेत्रों से मिलकर बना हुआ है।

यूनाइटेड किंगडम एक पार्लियामेंटरी मॉनर्की है, जिसमें राजा या रानी शाषक के रूप में होते हैं, लेकिन वास्तविक शासनिक सत्ता संसद के हाथों में होती है। इसका प्रधानमंत्री देश के सबसे बड़े पार्टी के नेता होता है।

भारत में UK Full Form in Hindi को उत्तराखंड के रूप में भी जाना जाता है। 

UK Full Form in Hindi

UK Full Form in Hindi यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

ब्रिटेन का इतिहास

ब्रिटेन का इतिहास एक लंबा और जटिल इतिहास है जो हजारों सालों से चल रहा है। इस इतिहास में कई अलग-अलग संस्कृतियों और लोगों का योगदान रहा है, जिनमें रोमन, जर्मन, और नॉर्डिक लोग शामिल हैं।

ब्रिटिश साम्राज्य : 17वीं शताब्दी में, इंग्लैंड एक शक्तिशाली साम्राज्य बन गया। ब्रिटिश साम्राज्य ने दुनिया के कई हिस्सों में उपनिवेश स्थापित किए, जिनमें उत्तरी अमेरिका, भारत, और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। ब्रिटिश साम्राज्य 19वीं और 20वीं शताब्दी में दुनिया का सबसे शक्तिशाली साम्राज्य था।

आधुनिक ब्रिटेन : 20वीं शताब्दी में, ब्रिटिश साम्राज्य का पतन शुरू हो गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ब्रिटेन ने कई उपनिवेशों को स्वतंत्रता दे दी। आज, ब्रिटेन एक संवैधानिक राजतंत्र है, जिसकी सरकार एक संसदीय प्रणाली पर आधारित है।

ब्रिटेन का इतिहास एक समृद्ध और विविध इतिहास है जो दुनिया के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्रिटेन ने कई अलग-अलग संस्कृतियों और लोगों को अपने घर के रूप में स्वीकार किया है, और यह एक बहुसांस्कृतिक समाज है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 

उम्मीद है, UK Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*