छात्र सरल शब्दों में सद्भावना दिवस पर इस तरह दे सकते हैं भाषण

1 minute read
सद्भावना दिवस पर भाषण

सद्भावना दिवस हमारे देश में सद्भाव, शांति, और भाईचारे के महत्व को याद दिलाने का अवसर है। यह दिन राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने और देश के सभी नागरिकों को एकजुट करने में मदद करता है। यह दिवस समाज में सकारात्मक बदलाव लाने और लोगों को समाज सेवा में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है। इस दिवस की महत्वता को बढ़ाने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को सद्भावना दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में अगर आप अपने स्कूल में सद्भावना दिवस पर भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं तो ये लेख आपके लिए है। यहाँ आपको सद्भावना दिवस पर भाषण 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में सद्भावना दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में सद्भावना दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते हैं –

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ सद्भावना दिवस के विशेष अवसर पर एकजुट हुए हैं। सद्भावना दिवस, जो हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है, हमारे देश में शांति, एकता, और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर मनाया जाता है, जिन्होंने एक ऐसे भारत का सपना देखा था जहाँ विभिन्न धर्मों, जातियों, और संस्कृतियों के लोग मिल-जुलकर रहें और साथ में देश की प्रगति में अपना योगदान दें। इस अवसर पर देशभर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन लोग समाज सेवा में भाग लेते हैं जैसे कि गरीबों को भोजन वितरित करते हैं, रक्तदान शिविरों का आयोजन करते हैं, वृद्धाश्रमों में जाकर बुजुर्गों की सेवा करते हैं आदि।

धन्यवाद!

200 शब्दों में सद्भावना दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में सद्भावना दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते हैं-

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ सद्भावना दिवस के विशेष अवसर पर एकजुट हुए हैं। सद्भावना दिवस हर साल भारत में 20 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन भारत में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है। यह दिवस हमें एकता, भाईचारे और शांति का संदेश देता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य हमारे समाज में प्रेम, आपसी सम्मान को बढ़ावा देना है। सद्भावना का अर्थ है, बिना किसी भेदभाव के, सभी के प्रति प्रेम, सहानुभूति, और सम्मान का भाव रखना। इस अवसर पर देशभर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, जैसे कि संगीत, नृत्य, और नाटक। इन कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्नता में एकता का संदेश दिया जाता है।

साथ ही इस दिन लोग समाज सेवा में भाग लेते हैं। जैसे कि गरीबों को भोजन वितरित करते हैं, रक्तदान शिविरों का आयोजन करते हैं, वृद्धाश्रमों में जाकर बुजुर्गों की सेवा करते हैं आदि। इसके अलावा इस अवसर पर लोग विभिन्न माध्यमों से लोगों को सद्भावना के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है। जैसे कि स्कूलों और कॉलेजों में निबंध प्रतियोगिताएं, भाषण प्रतियोगिताएं, और पोस्टर बनाना आदि आयोजित करवाए जाते हैं। आईये हम सब एकजुट होकर यह संकल्प लें कि हम अपने देश में हर व्यक्ति के साथ समान व्यवहार करेंगे।

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें : Sadbhavna Diwas: क्यों और कैसे मनाया जाता है सद्भावना दिवस, इस बार क्या है 2024 की थीम

500 शब्दों में ऐसे दें सद्भावना दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में सद्भावना दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते हैं-

स्पीच की शुरुआत में

नमस्कार मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज मैं यहाँ आप सभी को सद्भावना दिवस के बारे में जानकारी देने के लिए आया हूँ/ आयी हूँ। सद्भावना का अर्थ है – बिना किसी भेदभाव के, सभी के प्रति प्रेम और सद्भाव का भाव रखना। ऐसे में सद्भावना दिवस हमें एकजुटता, भाईचारे और आपसी प्रेम का संदेश देता है। 

सद्भावना दिवस का इतिहास क्या है?

सद्भावना दिवस का इतिहास भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से जुड़ा हुआ है। यह दिवस हर साल 20 अगस्त को उनकी जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। राजीव गाँधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था। वह देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एवं इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रमुख फिरोज गांधी के पुत्र थे। राजीव गाँधी ने अपने जीवनकाल में भारत में सद्भावना, एकता और विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए। उनका मानना था कि देश की प्रगति तभी संभव है जब हम सभी धर्म, जाति, भाषा और क्षेत्र के भेदभाव को भुलाकर एक साथ आगे बढ़ेंगे। राजीव गांधी चाहते थे कि समाज में हर व्यक्ति के साथ समानता और सम्मान का व्यवहार किया जाए, और यही संदेश देने के लिए सद्भावना दिवस की स्थापना की गई। राजीव गांधी की हत्या के एक साल बाद यानी 1992 में, कांग्रेस पार्टी ने उनकी याद में 20 अगस्त को सद्भावना दिवस घोषित किया था। तब से लेकर हर साल राजीव गाँधी की जयंती को ‘सद्भावना दिवस’ और ‘अक्षय ऊर्जा दिवस‘ के रूप में मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : छात्र इस तरह लिख सकते हैं सद्भावना दिवस पर निबंध

सद्भावना दिवस का महत्व क्या है?

सद्भावना दिवस का महत्व अत्यंत गहरा है। यह दिन हमें एकता, भाईचारे का संदेश देता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हम सभी को एक साथ रहना चाहिए। भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में, जहाँ अनेकता में एकता की भावना हमेशा से रही है, सद्भावना दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही सद्भावना दिवस, समाज में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना भी मदद करता है। 

भाषण के अंत में

सद्भावना दिवस का महत्व केवल राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी है। यह दिवस हमें सिखाता है कि हमें अपने आसपास के लोगों के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करना चाहिए और हमें हर किसी की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। 

आज के दिन हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम सभी मतभेदों को भुलाकर, एकजुट होकर देश की प्रगति के लिए कार्य करेंगे। 

धन्यवाद!

सद्भावना दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स

सद्भावना दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है-

  • सबसे पहले सद्भावना दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी एकत्र कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और भाषण को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, रक्षा बंधन के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

FAQs

सद्भावना दिवस किसकी जयंती पर मनाया जाता है?

सद्भावना दिवस भारतीय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर मनाया जाता है। 

सद्भावना दिवस कब मनाया जाता है?

सद्भावना दिवस हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है। 

सद्भावना दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

सद्भावना दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज में शांति, भाईचारा और एकता को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही यह दिन विभिन्न धर्मों, जातियों और संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी समझ और सहयोग को मजबूत करना है। 

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको सद्भावना दिवस पर भाषण के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*