Bharat Ke Padosi Desh – जानिए कौन हैं भारत के पड़ोसी देश और उनकी राजधानियां

1 minute read
Bharat Ke Padosi Desh

भारत की खूबसूरती को दुनिया में अलग ही पहचान मिली है। भारत की सीमा 9 देशों के साथ लगती है। चीन और रूस के बाद भारत की दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय सीमा है। यह दुनिया की सबसे संवेदनशील सीमा भी है, जिसमें चरम जलवायु परिस्थितियों से लेकर घुसपैठ तक की घटनाओं के बारे में सुनने को मिल जाता है। भारत के पड़ोसी देशों को जानना जरूरी है, क्योंकि कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में भारत के पड़ोसी देशों के नाम से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए इस ब्लाॅग में आप Bharat Ke Padosi Desh के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Bharat Ke Padosi Desh कौन से हैं?

जहाँ जनसंख्या की दृष्टि से भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है, वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है। ‘भारत के पड़ोसी देश’ का विषय देश में आयोजित विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सामान्य जागरूकता विषय है। अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, चीन, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका, भारत की सीमा से लगे भारत के पड़ोसी देश हैं। इस ब्लॉग में आपको Bharat Ke Padosi Desh और उनकी राजधानियों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam और उनकी राजधानी

Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam और उनकी राजधानियों की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैः

भारत के पडो़सी देशों का नामपड़ोसी देशों की राजधानी
पाकिस्तानइस्लामाबाद
अफगानिस्तानकाबुल
म्यांमारनैप्यीदा
नेपालकाठमांडू
चीनबीजिंग
मालदीवमाले
भूटानथिम्पू
श्रीलंकाकोलंबो
बांग्लादेशढाका

भारत की भौतिक पृष्ठभूमि

भारत एक प्राचीन देश है, जिसने मानव को मानवता का पाठ पढ़ाते हुए वसुधैव कुटुंबकम का मंत्र देकर “विश्व गुरु” की भूमिका निभाई है। Bharat Ke Padosi Deshon Ke Naam जानने से पहले आपको भारत की पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। भारत की स्थलीय सीमा लगभग 15,200 किमी के क्षेत्रफल में फैली है। भारत के लक्षद्वीप द्वीप समूह और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की समुद्र तट की कुल लंबाई लगभग 7,516.6 किमी है। आसान भाषा में समझा जाए तो भारत की सीमा सात देशों के साथ लगती है, जिसमें उत्तर-पश्चिम में अफगानिस्तान और पाकिस्तान, उत्तर में चीन, भूटान और नेपाल, सुदूर, पूर्व में म्यांमार और बांग्लादेश, दक्षिण-पूर्व में श्रीलंका तथा दक्षिण-पश्चिम में मालदीव जैसे जल सीमाओं वाले दो देश भी हैं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत के उत्तर-दक्षिण कोने पर स्थित है, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात, भारत-पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्य हैं। पाकिस्तान के दक्षिण में अरब सागर हैं और उत्तर में अफगानिस्तान स्थित है।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान की जनसंख्या लगभग 3 करोड़ है, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है। मध्य एशिया में स्थित अफगानिस्तान का क्षेत्रफल लगभग 6,52,230 वर्ग किमी है। अफगानिस्तान में लोगों द्वारा पालन किया जाने वाला प्रमुख धर्म इस्लाम है।

चीन

विश्व का दूसरी अधिक जनसंख्या वाला देश चीन है, जो कि लगभग 95,96,960 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह देश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। चीन की राजधानी बीजिंग है। चीन की लिखित भाषा प्रणाली सबसे पुरानी है, जो आज भी लिखी जाती हैं और यहां की मुख्य भाषा मंदारिन है।

नेपाल

नेपाल भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित है और लगभग 1,47,181 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट नेपाल में स्थित है। नेपाल की राजधानी काठमांडू है। इसकी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा पर्यटन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। साथ ही नेपाल एक संघीय संसदीय गणतंत्र है।

भूटान

भूटान में सरकार का संसदीय स्वरूप है और अर्थव्यवस्था के प्राथमिक स्रोतों में जलविद्युत, कृषि, वानिकी और पर्यटन शामिल हैं। 38,394 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस देश की आबादी बौद्ध धर्म के बाद हिंदू धर्म का पालन करती है। भौगोलिक और राजनीतिक परिस्थितियों के तहत वर्तमान में यह देश भारत के करीब है और यहां की मुख्य भाषा जोङखा है।

बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश दुनिया की सबसे लंबी सीमाओं में से एक साझा करते हैं और इसका क्षेत्रफल लगभग 1,43,998 वर्ग किमी है और इसकी तटरेखा 580 किमी है। बांग्लादेश की कुल आबादी का 98% हिस्सा बंगाली ही बोलते हैं। बांग्लादेशी राज्य, राजशाही, ढाका, चटगांव, खुलना, रंगपुर और सिलहट, भारत के साथ अपनी सीमाएं साझा करते हैं।

म्यांमार

म्यांमार मुख्य भूमि दक्षिण एशिया के पश्चिमी भाग में स्थित है और यह लगभग 6,76,578 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। राष्ट्रपति गणतंत्र द्विसदनीय विधायिका द्वारा देश पर शासन करता है। भारत, म्यांमार का चौथा सबसे बड़ा निर्यात बाज़ार है। म्यांमार का पुराना नाम बर्मा है। भारत की पूर्वी सीमाओं से म्यांमार की सीमाएं मिलती हैं।

श्रीलंका

श्रीलंका एक ऐसा देश है, जो कि लगभग 65,610 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो है। कई लोग इसे एक पर्यटन स्थल मानते हैं और यह उन स्थानों में से एक है जो कई जातीय समूहों और धार्मिक संस्कृतियों का घर है।

मालदीव

मालदीव के प्रवाल द्वीप लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर में है और इसकी राजधानी माले है। हिंद महासागर-अरब समुद्री क्षेत्र में स्थित, द्वीप राष्ट्र मालदीव भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। केवल 298 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले मालदीव में एक हजार से अधिक मूंगा द्वीप शामिल हैं। मालदीव में प्रमुख धर्म इस्लाम है।

भारत के कितने राज्य पड़ोसी देश की सीमा से जुड़ते हैं?

Bharat Ke Padosi Desh जानने के साथ यह समझना जरूरी है कि भारत के कितने राज्य पड़ोसी देशों की सीमा से जुड़ते हैं। पड़ोसी देशों की सीमा से जुड़ने वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, उत्तर प्रदेश आदि शामिल हैं।

भारत के पड़ोसी देशों की मुद्रा क्या है?

भारत के पड़ोसी देशों की मुद्रा इस प्रकार हैः

भारत के पड़ोसी देशभारत के पड़ोसी देशों की मुद्रा
नेपालरुपया (NPR)
भूटाननगुल्ट्रम, भारतीय रुपया
बांग्लादेशटाका 
पाकिस्तानपाकिस्तानी रुपया (PKR)
अफगानिस्तानअफगानी 
चीनरेन्मिन्बी (युआन)
म्यांमारक्याट 
श्रीलंकाश्रीलंकाई रुपया (LKR)
मालदीवमालदीवियन रूफिया (MVR)

भारत का सबसे निकटतम पड़ोसी देश कौन सा है?

भारत का सबसे निकटतम पड़ोसी देश पाकिस्तान है। पाकिस्तान, भारत के उत्तर-दक्षिण के कोने पर स्थित है। भारत के कुछ राज्य पाकिस्तान की सीमा से सटे हुए हैं। जम्मू कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान हैं। पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका, बांग्लादेश और म्यांमार भी भारत के सबसे निकटतम पड़ोसी देश माने जाते हैं।

भारत के पड़ोसी देश Map 

Bharat Ke Padosi Desh का Map ऑफिशियल वेबसाइट पर इस तरहडाउनलोड कर सकते हैंः

  1. कैंडिडेट्स को सबसे पहले सर्वे ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट www.surveyofindia.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब “india-and-adjacent-countries” पर क्लिक करना होगा।
  3. विंडो ओपन होते ही भारत के पड़ोसी देश Map आपके सामने आएगा।
  4. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

भारत का सबसे छोटा पड़ोसी देश कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भूटान भारत का सबसे छोटा पड़ोसी देश है।

भारत पाकिस्तान सीमा किसे कहा जाता है?

भारत पाकिस्तान सीमा को रेडक्लिफ लाइन कहा जाता है।

भारत के कितने राज्य पाकिस्तान की सीमा से लगे हैं?

राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, गुजरात और पंजाब पाकिस्तान की सीमा से लगे हुए हैं।

भारत के 9 पड़ोसी देश कौन कौन से हैं?

भारत के 9 पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार, नेपाल, चीन, मालदीव, भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Bharat Ke Padosi Desh और उनकी राजधानियों के बारे में जानकारी हो गई होगी। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments