Micro Small and Medium Sized Enterprises Day : जानिए एमएसएमई दिवस क्या है और इसे वैश्विक स्तर पर मनाये जाने का क्या उद्देश्य है 

1 minute read
Micro Small and Medium Sized Enterprises Day in Hindi

सालभर में कई ऐसे महत्वपूर्ण दिवस मनाये जाते हैं जो विभिन्न सामाजिक, स्वास्थ्य और पर्यावरणीय मुद्दों को उजागर करने और लोगों को सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करने का काम करते हैं। महिला दिवस (8 मार्च), अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (1 मई), विश्व कैंसर दिवस (4 फरवरी) जैसे कई ऐसे दिवस हैं जिनका आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने, सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है। विश्व एमएसएमई दिवस भी इन्हीं महत्वपूर्ण दिवसों में से एक है, जो हर साल जून के महीने में दुनियाभर में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लोगों को एमएसएमई के महत्व के बारे में जागरूक करना और अर्थव्यवस्था में एमएसएमई के योगदान को उजागर करने का अवसर प्रदान करना। इस दिवस (Micro Small and Medium Sized Enterprises Day in Hindi) के बारे में आदि जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

एमएसएमई दिवस के बारे में : Micro Small and Medium Sized Enterprises Day in Hindi 

हर साल 27 जून को दुनियाभर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME डे) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य है सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) द्वारा वैश्विक आर्थिक विकास में किये गए महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिवस को 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। ऐसे में अब हर साल इस दिवस को मनाने के लिए दुनियाभर में सरकारें, एजेंसियां, एनजीओ आदि द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। 

एमएसएमई क्या है? 

MSME यानी माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज। इसका हिंदी अर्थ है सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग। इसके अंतर्गत वे उद्योग आते हैं जो बहुत ही छोटे-छोटे या बीच के स्तर के हैं। ये उद्योग स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर शुरू किए जाते हैं। इन उद्योगों को शुरू करने के लिए बहुत अधिक लोगों की या श्रमिकों की आवश्यकता नहीं होती है। एमएसएमई को अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहा जाता है।  यह किसी भी देश के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। 

एमएसएमई की नई परिभषा (2020) 

MSME की 2020 के अनुसार नई परिभाषा नीचे दी गई है:

सूक्ष्म उद्योग : जिन उद्योगों में 1 करोड़ तक का निवेश और 5 करोड़ तक का टर्नओवर होता है उन्हें सूक्ष्म उद्योगों के अंतर्गत रखा जाता है।  

लघु उद्योग : इसके अंतर्गत 10 करोड़ तक के निवेश और 50 करोड़ रूपए तक के टर्नओवर वाले उद्योग आते हैं।  

मध्यम उद्योग : 30 करोड़ रूपए तक का निवेश और 100 करोड़ तक के टर्नओवर वाले उद्योगों को मध्यम उद्योगों के अंतर्गत रखा गया है।  

एमएसएमई दिवस का इतिहास क्या है?

इस दिवस को मनाने की शुरुआत 2017 में हुई थी। दुनियाभर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के महत्व को मान्यता देने के लिए अप्रैल 2017 में संयुक्त राष्ट्र (United Nation) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव पारित किया जिसके माध्यम से हर साल 27 जून को एमएसएमई दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। तब से लेकर हर साल यह दिवस दुनियाभर के विभिन्न देशों में मनाया जा रहा है।

एमएसएमई दिवस का महत्व क्या है?

आपको बता दें कि दुनियाभर के साथ साथ भारत में भी MSME ने बेहद अहम भूमिका निभाई है। वर्तमान में भारत में 6 करोड़ से भी ज्यादा MSME सक्रिय है। यह देश की प्रगति में योगदान महत्वपूर्ण दे रहे हैं। ऐसे में एमएसएमई दिवस को मनाये जाने के महत्व यहाँ दिए गए हैं :  

  • यह दिवस एमएसएमई की भूमिका और योगदान को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है। सक्रिय रूप से देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं।
  • यह दिवस एमएसएमई के बीच नेटवर्किंग और सहयोग को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करते हैं।

एमएसएमई दिवस कैसे मनाएं?

विश्व एमएसएमई दिवस को दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है जिनमें वेबिनार, सेमीनार,  कार्यशालाएं, सम्मेलन, पुरस्कार समारोह आदि शामिल है। भारत देश की बात करें तो, इस विशेष अवसर पर सरकार एमएसएमई को बढ़ावा देने और उनका समर्थन करने के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा करती है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर #MSMEDAY का यूज़ करके जागरूकता फैला सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था में एमएसएमई का योगदान

देश की अर्थव्यवस्था में MSME का बहुत योगदान रहा है : 

  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। ये उद्यम समूह भारत की वित्तीय आधार विकास के लिए अहम हैं जिससे अर्थव्यवस्था में वृद्धि होती है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करते हैं, गरीबी कम करने में मदद करते हैं और इसी के साथ ही महिलाओं और युवाओ को सशक्त बनाते हैं।
  • इन उद्यमों के माध्यम से न केवल अधिक रोजगार उत्पन्न होता है, बल्कि इन उद्यमों के माध्यम से भारत आत्मनिर्भर बन रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में इन्हें विकसित करने के लिए सरकार भी निरंतर प्रयास कर रही है।
  •  MSME के उद्यम नॉलेज और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं।

FAQs

विश्व MSME दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 27 जून को विश्वभर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (एमएसएमई) दिवस मनाया जाता है।

MSME का फुलफॉर्म क्या है?

MSME का फुलफॉर्म है माइक्रो-स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME). 

एमएसएमई दिवस क्यों मनाया जाता है?

इन उद्यमों को मनाने और उनके महत्व को पहचानने, उनके योगदान पर प्रकाश डालने और उनके विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 27 जून को एमएसएमई दिवस मनाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Micro Small and Medium Sized Enterprises Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*