International Youth Day Speech : छात्रों के लिए सरल शब्दों में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण

1 minute read
International Youth Day Speech in Hindi

हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है। इस अवसर पर विश्वभर में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती है, जो युवाओं को अपनी आवाज उठाने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का अवसर प्रदान करती हैं। वहीं इस दिवस के बारे में और जागरूकता बढ़ाने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को इस विषय पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। यहाँ अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण (International Youth Day Speech in Hindi) 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य

किसी भी देश के विकास में युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन विकसित और विकासशील दोनों देशों में, युवाओं को मानसिक और सामाजिक जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, युवाओं को इन चुनौतियों के बारे में जागरूक करने, देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर उनकी भागीदारी बढ़ाने और उनकी क्षमता का सम्मान करने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस विशेष अवसर पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य युवाओं को एक साथ लाना, उनके विचारों को साझा करने का मंच प्रदान करना और उन्हें समाज के प्रति जागरूक बनाना है।

100 शब्दों में ऐसे दें अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच (International Youth Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं-

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं। हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को युवाओं के योगदान को सम्मानित करने और उनके मुद्दों को उजागर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमें युवाओं की शक्ति और क्षमता का जश्न मनाने का अवसर देता है। युवा, देश का भविष्य होते हैं। उनकी ऊर्जा, उत्साह और नए विचारों से हमारा देश आगे बढ़ रहा है। लेकिन आज के समय में युवाओं की सामने कई चुनौतियाँ हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य इन चुनौतियों के प्रति जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को सशक्त बनाना है। 

धन्यवाद! 

200 शब्दों में ऐसे दें अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच (International Youth Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं- 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को युवाओं के योगदान को सम्मानित करने और उनके मुद्दों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। युवा, हमारे समाज की नींव है। उनकी ऊर्जा, नवाचार और उत्साह हमारे समाज को आकार देते हैं, लेकिन आज युवाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। विकसित और विकासशील दोनों देशों में युवाओं को मानसिक तनाव, बेरोजगारी, और सामाजिक असमानताओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में युवाओं का जागरूक होना और इन चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होना अत्यंत आवश्यक है। 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का अवसर हमें युवाओं के सामने आने वाली चुनौतिओं पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को मनाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को लिया था। उस दिन यह तय किया गया कि हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके बाद 12 अगस्त 2000 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। आईये हम सब मिलकर युवाओं को प्रोत्साहित करें, ताकि वे अपने सपनों को साकार कर सकें और हमारे समाज का उज्ज्वल भविष्य बना सकें।

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

500 शब्दों में ऐसे दें अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच (International Youth Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते है-

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

सबसे पहले आप सभी को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आप सभी को इस दिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को आज के दिन के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

स्पीच में क्या बोलें?

हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन युवाओं के योगदान को सम्मनित करने और उनके सामने आने वाली चुनौतिओं को उजागर करने के लिए समर्पित है। पहली बार यह दिवस 12 अगस्त 2000 को मनाया गया था। इस दिवस को मनाये जाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को लिया गया था। युवा किसी भी समाज की रीढ़ है। उनकी ऊर्जा, उत्साह, और विचार समाज की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन आज के समय में, युवा कई मानसिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इन चुनौतियों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1999 में आधिकारिक तौर पर 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित कर दिया। तब से यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जो युवाओं को शिक्षित करने में मददगार होते हैं। इन कार्यक्रमों में शामिल है शैक्षिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल और मनोरंजन और पुरस्कार वितरण समारोह आदि। 

स्पीच के अंत में

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस सिर्फ एक उत्सव नहीं है बल्कि यह युवाओं की भूमिका को पहचानने और उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आईये हम सब मिलकर यह सुनिश्चित करें कि युवाओं को एक सुरक्षित वातावरण मिले जहाँ वे स्वतंत्र रूप से अपनी क्षमताओं को विकसित कर सकें और समाज में योगदान दे सकें। 

धन्यवाद! 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले विश्व आदिवासी दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इकट्ठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, विश्व आदिवासी दिवस के बारे में, विश्व आदिवासी दिवस का इतिहास, महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें। 

FAQs

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 का थीम क्या है?

राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की थीम है “एक सतत भविष्य के लिए युवा सशक्तिकरण।”

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य है युवाओं से जुड़े मुद्दों को वैश्विक स्तर पर उजागर करना। यह दिन युवाओं को प्रेरित करता है और उन्हें अपनी आवाज उठाने और समाज में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको International Youth Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*