International Women’s Day Speech in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऐसे लिखें 100, 200 और 500 शब्दों में स्पीच

1 minute read
International Women's Day Speech in Hindi

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जो दुनिया भर में महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करता है, साथ ही लैंगिक समानता के लिए चल रही लड़ाई को भी मान्यता देता है। दुनिया भर के देशों में इस दिन कई कार्यक्रम और रैलियाँ आयोजित कराई जाती हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर छात्रों और शिक्षकों की तरफ से स्पीच भी दी जाती है, लेकिन कहीं भी स्पीच देने से पहले हमें इसे अच्छे से तैयारी करना जरूरी है। स्पीच का समय आयोजन से तय होता है, इसलिए इस ब्लाॅग में आप 100, 200 और 500 शब्दों में International Women’s Day Speech in Hindi लिखने और तैयार करने के बारे में जानेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का एक समृद्ध इतिहास है जो एक सदी से भी अधिक पुराना है। यह पहली बार 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में रैलियों और प्रदर्शनों के साथ मनाया गया था। तब से, यह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के लिए एक वैश्विक आंदोलन बन गया है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन हम समाज में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को पहचानने और लैंगिक समानता के लिए चल रहे संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं। यह महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है

यह भी पढ़ें – महिला सशक्तिकरण: एक नए समाज की शुरुआत

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 100 शब्दों में स्पीच

समाज की महान महिलाओं को सम्मान देने के लिए दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। लैंगिक समानता लाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना बहुत जरूरी है। वे समाज अच्छे से फलते-फूलते हैं जहां महिलाओं को समान सम्मान दिया जाता है और उन्हें हल्के में नहीं लिया जाता। अधिकांश पारंपरिक लोगों को अभी भी लगता है कि महिलाओं को घर के कामों तक ही सीमित रहना चाहिए और काम आदि के लिए बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि यह उनका कार्य क्षेत्र नहीं है, जो आज के समाज में नहीं अपनाया जाना चाहिए। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 200 शब्दों में स्पीच

International Women’s Day Speech in Hindi को मनाने की शुरुआत के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • 1909 : पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी, 1909 को पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया और यह परंपरा 1913 तक फरवरी के आखिरी रविवार को मनाई जाती रही।
  • 1910 : आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का पहला विचार जर्मनी की क्लारा ज़ेटकिन द्वारा सुझाया गया था। 17 देशों की 100 से अधिक महिलाओं के एक सम्मेलन ने ज़ेटकिन के विचार का स्वागत किया और दुनिया का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की तैयारी शुरू कर दी।
  • 1911 : सम्मेलन की तैयारी के बाद, पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह मनाया गया और महिलाओं के अधिकारों के लिए दुनिया भर में अभियान शुरू हुआ। यह वही वर्ष था जब न्यूयॉर्क शहर में ‘ट्राएंगल शर्टवाइस्ट फायर’ ने 140 से अधिक कामकाजी महिलाओं की जान ले ली थी।
  • 1913-1917 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए एक वार्षिक दिन निर्धारित करना 1911 के बाद के वर्षों में चर्चा का विषय बन गया और 1917 तक, आधिकारिक दिवस 8 मार्च के रूप में स्थापित किया गया।
  • 1975 : संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।
  • 1996 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पहली थीम की घोषणा की गई जिसके बाद हर साल एक नई थीम रखी गई। 1996 का विषय था ‘अतीत का जश्न मनाना, भविष्य के लिए योजना बनाना’।
  • 2001 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में फिर से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से Internationalwomensday.com लॉन्च किया गया। यह वेबसाइट आज भी सक्रिय है और सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से इस मिशन को पूरा कर रही है। हर साल प्लेटफ़ॉर्म एक नया “कॉल टू एक्शन” (CTA) चुनता है जैसे #ChooseToChallenge, #EachForEqual, और #BeBoldForChange।
  • 2011: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की 100वीं वर्षगांठ मनाई गई और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में मार्च को “महिला इतिहास माह” घोषित किया।
  • 2011 के बाद से इसी तरह हर साल एक नई थीम के साथ अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाने लगा। 

यह भी पढ़ें – International Women’s Day : इन सात तरीकों से बनाएं महिला दिवस ख़ास

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 500 शब्दों में स्पीच

प्रस्तावना

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जो दुनिया भर में महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक उपलब्धियों का सम्मान करता है, साथ ही लैंगिक समानता के लिए चल रही लड़ाई को भी मान्यता देता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य स्पष्ट है, इस दिन महिलाओं के अधिकारों के लिए समाज को प्रेरित तथा जागरूक किया जाता है, साथ ही महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न भी मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है?

International Women’s Day Speech in Hindi क्यों मनाया जाता है के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन महिलाओं की उपलब्धियों और अधिकारों की प्रगति का उत्सव मनाया जाता है। 
  • 20वीं सदी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत अमेरिकी समाजवादी और श्रमिक आंदोलनों से हुई थी। 
  • उस समय की महिलाएं काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और वोट देने के अधिकार की मांग कर रही थी। 
  • 1911 में इस दिन को पहली बार मनाया गया था। 
  • 1911 में महिलाओं के लिए ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में दस लाख से भी अधिक लोगों ने महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में रैलियां निकाली थीं। 
  • इसके बाद से अन्य मुद्दे जैसे महिलाओं के कार्यस्थलों पर समानता से लेकर हिंसा के खिलाफ मुद्दों पर भी बात उठाई गई।
  • 1977 में यूनाइटेड नेशंस की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मान्यता दी गई। तभी से यूनाइटेड नेशंस के सदस्यों ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाना शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार कब मनाया गया?

19 मार्च, 1911 को पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में दस लाख से अधिक लोगों द्वारा मनाया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों, समानता, न्याय और अवसर के लिए उनके चल रहे संघर्ष का उत्सव मनाता है। प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाने वाला यह दिन समाज में महिलाओं के योगदान को पहचानने, उनके सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने और दुनिया भर में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काम करता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत 1908 में हुई, जब 15,000 महिलाओं ने बेहतर वेतन, कम घंटे और वोट देने के अधिकार की मांग के लिए न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर मार्च किया था। पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 1909 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया और बाद में यह दुनिया भर के अन्य देशों में फैल गया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के लिए अपनी आवाज़ उठाने और बदलाव की वकालत करने का एक मंच बन गया है। इसका उपयोग महिलाओं के खिलाफ हिंसा, असमान वेतन, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की कमी, राजनीति और नेतृत्व भूमिकाओं में कम प्रतिनिधित्व जैसे मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए किया गया है।

कई देशों में महिलाओं ने वोट देने का अधिकार हासिल कर लिया है और कार्यस्थल पर उन्हें भेदभाव और उत्पीड़न से बचाने के लिए कानून पारित किए गए हैं। महिलाओं ने शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में भी महत्वपूर्ण लाभ कमाया है, पहले से कहीं अधिक लड़कियाँ स्कूल जा रही हैं और जीवन रक्षक चिकित्सा उपचार प्राप्त कर रही हैं।

इन प्रगतियों के बावजूद, महिलाओं को अभी भी समानता के लिए महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें गरीबी, हिंसा, लिंग और जातीयता जैसी चीजों के आधार पर भेदभाव शामिल है। दुनिया के कई हिस्सों में, राजनीतिक और आर्थिक निर्णय लेने में महिलाओं को कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है, और उनके जीवन को प्रभावित करने वाली नीतियों के बारे में चर्चा में अक्सर उनकी आवाज़ को नजरअंदाज कर दिया जाता है।

उपसंहार

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने, महिलाओं के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लैंगिक समानता की वकालत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। चाहे वह रैलियों, मार्चों, सम्मेलनों, अभियानों या सामुदायिक कार्यक्रमों के माध्यम से हो। 

यह भी पढ़ें – भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्पीच कैसे दें?

International Women’s Day Speech in Hindi कैसे तैयार करें के बारे में यहां जानेंगे-

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सही से स्पीच तैयार करने और समय का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए। 
  • स्पीच को ज्यादा बड़ा न रखें।
  • स्पीच देने से पहले उसे अच्छे से तैयार कर लें। 
  • स्पीच की शुरुआत हिंदी के कविताओं और कोट्स से भी कर सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्पीच लिखते समय आपको शब्दों का सही चयन करना होगा।
  • अपनी स्पीच में हिंदी भाषा के बारे में भी बोलना होगा। 
  • स्पीच में हिंदी के कवियों और लेखकों भी जोड़ सकते हैं।
  • स्पीच देने से पहले एक-दो बार उसे बोलने का प्रयास करें।
  • स्पीच को तैयार करते समय गलतियों से बचें।
  • स्पीच में टाॅपिक से न भटकें।
  • स्पीच में फैक्ट्स का ध्यान रखें।
  • स्पीच देते समय अपनी आवाज को भी सही रखना आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 10 लाइन्स

International Women’s Day Speech in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है।
  2. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों का जश्न मनाना है।
  3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की पहल संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वर्ष 1909 में राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में शुरू की गई थी।
  4. दुनिया के कुछ महान नाम जिन्होंने महिलाओं के सही क्षणों को मजबूत किया है, वे हैं इंदिरा गांधी, इंदिरा नूयी, विन्फ्रे ओपरा और हिलेरी क्लिंटन।
  5. महिलाएं समाज निर्माण के साथ-साथ परिवार निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती हैं।
  6. मलाला यूसुफजई इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि एक महिला कठिनाइयों और कठिनाइयों के बावजूद क्या हासिल कर सकती है।
  7. महिला अधिकार आंदोलन जिस समस्या को संबोधित करता है वह है कन्या भ्रूण हत्या, समान वेतन, सार्वजनिक स्थानों पर महिला सुरक्षा, घरेलू उत्पीड़न और बाल विवाह आदि। 
  8. भारत में महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार के अधीन एक अलग मंत्रालय है, जिसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता है।

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में हुई प्रगति का जश्न मनाने का एक अवसर है, बल्कि उन उपलब्धियों पर गंभीर रूप से विचार करने और दुनिया भर में लैंगिक समानता की दिशा में अधिक गति के लिए प्रयास करने का भी अवसर है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है?

8 मार्च को। 

पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया गया?

महिला दिवस पहली बार वर्ष 1911 में क्लारा ज़ेटकिन द्वारा मनाया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 थीम?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम ‘Invest in women: Accelerate progress’ रखीं गई है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Women’s Day Speech in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*