International Day of Charity : हर साल 5 सितम्बर को क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल चैरिटी डे? जानें इतिहास 

1 minute read
International Day of Charity in Hindi

हर साल 5 सितम्बर को इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में चैरिटी और दान कार्यों के महत्व को उजागर करना है। यह दिन हमें ये याद दिलाता है कि समाज में गरीब और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने से हम उनकी ज़िन्दगी और अपने समाज को बेहतर बना सकते हैं। यह दिवस इस बात पर जोर देता है कि चाहे छोटा हो या बड़ा, हर दान का अपना महत्व होता है और यह समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखता है। इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी (International Day of Charity in Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़े। 

इंटरनेशनल चैरिटी डे क्या है?

जरूरमंदों को दान करना ही मनुष्य के लिए सबसे बड़ा धन है। यह कथन इंटरनेशनल चैरिटी डे के महत्व को दर्शाता है। इंटरनेशनल चैरिटी डे, एक वैश्विक आयोजन है, जिसे हर साल 5 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य दुनियभर में दान, परोपकार और सेवा के महत्व को बढ़ावा देना है और समाज में जरूरतमंदों की मदद के लिए लोगों को प्रेरित करना है। इस विशेष अवसर पर दुनिया में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं, जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम करते हैं।

यह भी पढ़ें : Mother Teresa Biography in Hindi | मदर टेरेसा की जीवनी

कब और क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल चैरिटी डे 

इंटरनेशनल चैरिटी डे 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन का चयन इसलिए किया गया क्योंकि यह दिन मदर टेरेसा की पुण्यतिथि का प्रतीक है। मदर टेरेसा ने अपना पूरा जीवन गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा में समर्पित कर दिया। ऐसे में उनके योगदान को याद रखने के लिए इंटरनेशनल चैरिटी डे की घोषणा की गयी ताकि दुनिया भर के सभी लोग एकजुट हो कर जरूरतमंदों की सहायता के लिए एक साथ काम कर सकें। 

International Day of Charity in Hindi : इंटरनेशनल चैरिटी डे का इतिहास

आपको बता दें कि इंटरनेशनल चैरिटी डे की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2012 में की गई थी। इसे 5 सितंबर को मनाने का निर्णय लिया गया क्योंकि यह दिन मदर टेरेसा की पुण्यतिथि का प्रतीक है। मदर टेरेसा को उनके परोपकार और समाज सेवा के लिए विश्वभर में जाना जाता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों, बीमारों और जरूरतमंदों की सेवा में समर्पित कर दिया था। उनकी इसी भावना को सम्मानित करने और लोगों को प्रेरित करने के लिए इंटरनेशनल चैरिटी डे मनाये जाने का फैसला लिया गया। 

यह भी पढ़ें : Mother Teresa Essay: मदर टेरेसा पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध

इंटरनेशनल चैरिटी डे का उद्देश्य

इंटरनेशनल चैरिटी डे का उद्देश्य, दुनियाभर में दान और परोपकार की भावना को बढ़ावा देना, समाज में जरूरतमंदों की सहायता के महत्व को उजागर करना और समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है। इसके अलावा यह दिन वैश्विक स्तर पर गरीबी और असमानता को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही इस दिवस का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सेवा और दान कार्यों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी का महत्व

इंटरनेशनल डे ऑफ चैरिटी का महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस समाज के सभी वर्गों के लोगों को एकजुट करता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमें एकजुट होकर जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए। 
  • यह दिन दुनियाभर में गरीबी, भूख, और असमानता को कम करने के लिए वैश्विक कदम उठाने के लिए प्रेरित करता है। 
  • यह दिवस समाज में दान और सेवा की संस्कृति को बढ़ावा देता है। यह दिवस हमें याद दिलाता है कि दूसरों की सहायता करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। 
  •  यह दिवस मानवता और करुणा की भावना को प्रोत्साहित करता है। 

यह भी पढ़ें : समाज पर सबकुछ न्योछावर करने वाली मदर टेरेसा पर ऐसे दें भाषण

कैसे मनाया जाता है इंटरनेशनल चैरिटी डे?

इंटरनेशनल चैरिटी डे को आप निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं : 

  • इस दिन दुनियाभर में विभिन्न माध्यमों जैसे सोशल मीडिया, समाचार पत्रों और रेडियो और टेलीविजन के जरियों दान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। इस दिन लोगों को जरूरतमंदों को दान करने के लिए प्रेरित किया जाता है। 
  • कई गैर-सरकारी संगठन (NGOs) इस दिन दान अभियान चलाते हैं। ये अभियान विभिन्न जरूरतों जैसे भोजन, कपड़े, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए धन जुटाने के लिए होते हैं।  
  • कई लोग इस दिन स्वयंसेवा कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। वे अनाथालयों, वृद्धाश्रमों, अस्पतालों आदि में जाकर जरूरतमंद लोगों की सेवा करते हैं।
  • कई जगहों पर इस दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिनमें संगीत, नृत्य और नाटक आदि शामिल होते हैं।

FAQs

इंटरनेशनल चैरिटी डे कब मनाया जाता है?

हर साल 5 सितम्बर को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय दान दिवस मनाया जाता है। 

अंतरराष्ट्रीय दान दिवस पर किसे सम्मानित और याद किया जाता है?

5 सितम्बर को मदर टेरेसा की पुण्यतिथि है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस मदर टेरेसा को याद करने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

मदर टेरेसा का जन्म कहाँ हुआ था?

मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त, 1910 को उत्तरी मैसेडोनिया के स्कोप्जे में हुआ था।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Day of Charity in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*