National Science Day Kab Hai: जानें कब है और इसका महत्व

1 minute read
National Science Day Kab Hai

साइंस लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विज्ञान की बदौलत ही आधुनिक युग आया है। विज्ञान हर जगह अपनी छाप छोड़ने में कायम रहा है। भारत में विज्ञान जब से आया है इस देश ने कई असीम उपलब्धियां कायम की हैं। प्रत्येक दिन साइंस पर रिसर्च की जा रही हैं। क्या आप जानते हैं कि भारत में National Science Day Kab Hai? चलिए, इस ब्लॉग में आपको बताते हैं कि National Science Day Kab Hai।

कब है नेशनल साइंस डे?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस यानि नेशनल साइंस डे भारत में 28 फ़रवरी बुधवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 1987 में की गई थी। यह दिन मशहूर भारतीय साइंटिस्ट सर CV रमन के लिए समर्पित है। सर CV रमन के “रमन प्रभाव” (Raman effect) के सफलतापूर्व अभ्यास के लिए मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: सीवी रमन, जिनकी खोज ने देश का बढ़ाया मान!

क्या है रमन इफ़ेक्ट?

रमन इफ़ेक्ट (रमन प्रभाव) में यह है कि जब लाइट की एक तरंग (रे) एक लिक्विड से निकलती है तो इस लाइट की रे का कुछ भाग एक ऐसी दिशा में बिखर जाता है जो कि आने वाली लाइट की रे की दिशा से बिलकुल ही अलग है। यह कारण है कि समुद्र का पानी और आकाश का नीला रंग होता है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का महत्व

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का महत्व बहुत ही सरल है। सर CV रमन के उच्च कार्यों ने इस देश का मान बढ़ाया है। रमन जी के रमन प्रभाव ने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ख्याति प्राप्त की थी जिसपे हर भारतीय को गर्व है, इसलिए इस दिन का महत्व काफी बहुमूल्य है।

FAQs

2024 में नेशनल साइंस डे कब है?

2024 में नेशनल साइंस डे 28 फ़रवरी को है।

नेशनल साइंस डे मनाने की शुरुआत किस वर्ष में की गई थी?

नेशनल साइंस डे मनाने की शुरुआत वर्ष 1987 में की गई थी।

क्या है रमन इफ़ेक्ट?

रमन इफ़ेक्ट (रमन प्रभाव) में यह है कि जब लाइट की एक तरंग (रे) एक लिक्विड से निकलती है तो इस लाइट की रे का कुछ भाग एक ऐसी दिशा में बिखर जाता है जो कि आने वाली लाइट की रे की दिशा से बिलकुल ही अलग है।

आशा है कि आपको National Science Day Kab Hai की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*