International Children’s Day: अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास और महत्व

1 minute read
International Children's Day in Hindi

बच्चे हमारे देश के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। बच्चों को रहने के लिए अच्छा माहौल और अच्छी शिक्षा मिले, यह सुनिश्चित करना समाज और देश की जिम्मेदारी है। ऐसे ही अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो बच्चों के हक को संरक्षित करने और उनके हित में काम करने के लिए समर्पित है। इस अवसर पर विभिन्न स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाना होता है। बाल दिवस को लेकर जितना उत्साह बच्चों में होता है, उतना ही इसका महत्व देश दुनिया में भी है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इस ब्लॉग में हम International Children’s Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है, जो बच्चों के अधिकारों और कल्याण को सम्मान देने और बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक अवसर के रूप में कार्य करता है। अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस बच्चों के शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और हिंसा से मुक्ति करने के महत्व पर जोर देता है। यह बच्चों के कल्याण और विकास के प्रति वैश्विक प्रतिबद्धता की याद दिलाता है। इस दिन को मनाने के लिए दुनिया भर में शैक्षिक कार्यक्रम, मनोरंजक कार्यक्रम और सामुदायिक समारोहों जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। यह दिन सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और उनके जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों का समाधान करने का अवसर भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस का इतिहास क्या है?

International Children’s Day in Hindi का इतिहास यहाँ बताया गया है-

  • अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है। 
  • इस दिवस को शुरुआत में वर्ष 1925 में जिनेवा में बाल कल्याण पर विश्व सम्मेलन के दौरान नामित किया गया था।
  • 4 नवंबर 1949 को मॉस्को में महिला अंतर्राष्ट्रीय डेमोक्रेटिक फेडरेशन ने 1 जून को बच्चों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था। 
  • 1950 के बाद से 1 जून को कई देशों में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है। यह दिन विश्वभर में बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और उनकी संरक्षा, शिक्षा, और सम्पूर्ण विकास को लेकर जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : National Higher Education Day : जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस और क्या है इस दिन का खास महत्व

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस और विश्व बाल दिवस में क्या अंतर है?

1 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की शुरुआत वर्ष 1925 में हुई थी और यह कल्चरल एक्टिविटीज और कम्युनिटी इन्वॉल्वमेंट पर ध्यान केंद्रित करते हुए चीन और रूस जैसे देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है। 1954 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित विश्व बाल दिवस जो की 20 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिवस बच्चों के अधिकारों पर जोर देता है। इसके अलावा भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है, जो भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर में मनाया जाता है। यह दिन पूरे भारत में बच्चों के लिए शैक्षिक और मनोरंजक गतिविधियों पर प्रकाश डालता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस का महत्व क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बच्चों के अधिकारों और कल्याण की रक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन प्रत्येक बच्चे को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और एक सुरक्षित वातावरण मिले को लेकर काम करता है। यह बाल श्रम, शोषण और दुर्व्यवहार जैसे गंभीर मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करता है, साथ ही बच्चों को उनकी भलाई और विकास को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें : 15 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व पवन दिवस,जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अधिकारों को संरक्षित करना है। यह दिवस शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, और प्रेम जैसे उनके अधिकारों के महत्व पर जोर देता है। इसलिए हर साल यह दिवस 1 जून को बच्चों के कल्याण में सुधार के लिए मनाया जाता है।  

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस का आयोजन करने से पहले उस दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। इससे पहले साल 2023 में अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की थीम ‘इन्वेस्टिंग इन आवर फ्यूचर मीन्स इन्वेस्टिंग इन आवर चिल्ड्रन’ (Investing in our future means investing in our children) रखी गई थी। 

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस कैसे मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस (International Children’s Day in Hindi) को मनाने के लिए विभिन्न तरीके हो सकते हैं, जिसके बारे में यहाँ बताया गया है-

  • बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करने और उन्हें समझाने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।
  • स्कूल या समुदाय केंद्रों में बच्चों के लिए खेल और विभिन्न रंगमंच कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।
  • बच्चों को उनके हकों के बारे में शिक्षित करने के लिए स्कूलों और संगठनों में खास कक्षाएं और कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।
  • बच्चों को उनकी कला, साहित्य, और सांस्कृतिक प्रतिभा को प्रस्तुत करने के लिए नाटक, गीत, और नृत्य कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में पर्यावरण आंदोलन – पर्यावरण की रक्षा के लिए देश में हुए हैं कई आंदोलन, यहाँ देखे लिस्ट

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस किन- किन देशों द्वारा मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 1 जून को दुनिया भर के कई देशों द्वारा मनाया जाता है। मुख्य रूप से पूर्व सोवियत राज्यों और अन्य देशों में जो बच्चों के अधिकारों और कल्याण से संबंधित मुद्दों को उजागर करने के लिए इस दिन को मान्यता देते हैं। इस दिन को मनाने वाले देशों में चीन, रूस, यूक्रेन, पोलैंड, बुल्गारिया, रोमानिया, हंगरी, मंगोलिया, आर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, जॉर्जिया, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लातविया, लिथुआनिया, मोल्दोवा, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

                                                           सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस बच्चों के अधिकारों, शिक्षा और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की शुरुआत कब हुई?

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की शुरुआत वर्ष 1925 में हुई थी। 

विश्व बाल दिवस की शुरुआत किसने की?

1954 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व बाल दिवस की शुरुआत की। 

सार्वभौमिक बाल दिवस कब मनाया जाता है?

सार्वभौमिक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Children’s Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*